Tuesday Special: हर तरह की दुविधा को दूर करती हैं, हनुमान जी को चढ़ाई गई ये चीजें,उसके जीवन में कभी भी अमंगल नहीं होता

0
261
मंगलवार के दिन हनुमान जी को चढ़ाएं ये चीजें
मंगलवार के दिन हनुमान जी को चढ़ाएं ये चीजें

Aaj Samaj (आज समाज),Tuesday Special, अंबाला :
मान्यता है की मंगलवार को जो व्यक्ति सच्चे ह्रदय से पवनपुत्र की पूजा करता है, उसके जीवन में कभी भी अमंगल नहीं होता। महाबली संकटमोचन की कृपा से धन, विजय और आरोग्य की प्राप्ति होती है। उन्हें खुश करना बहुत ही आसान है। तो आइए जानते हैं कुछ खास और आसान उपाय, जिन्हें खासतौर पर अगर मंगलवार के दिन कर लिया जाए तो जीवन में बहुत प्रगति देखने को मिलती है और मनचाही मनोकामना भी पूर्ण हो जाती है।

मंगलवार के दिन हनुमान जी को चढ़ाएं ये चीजें-

सिंदूर करें भेंट

संकटमोचन को सिंदूर बहुत ही प्रिय है। अगर भक्त उनको मंगलवार के दिन सिंदूर भेंट करते हैं तो पवन पुत्र अपने भक्तों को दिल खोलकर आशीर्वाद देते हैं। कहते हैं कि मंगलवार को सिंदूर अर्पित करने से हर तरह के ग्रह दोषों से मुक्ति मिलती है।

सिंदूर चढ़ाते समय ध्यान रखें कि सिंदूर को पीपल या पान के पत्ते पर रखकर चढ़ाएं। महिलाओं को सिंदूर अर्पित नहीं करना चाहिए वो सिर्फ लाल रंग का फूल चढ़ा सकती हैं।

हनुमान जी को चढ़ाएं लाल ध्वज (Flag)

ज्योतिष शास्त्र में हनुमान जी के मंदिर में लाल ध्वज चढ़ाना बहुत ही शुभ बताया गया है। ध्वज का आकार तिकोना होना चाहिए और इस पर राम नाम जरूर लिखा हो। मंगलवार के दिन ऐसा करने से धन से जुड़ी परेशानियों से निजात मिलता है।

ऐसा ही एक झंडा आप घर पर भी लगा सकते हैं। ध्वज का रंग गेरू और भगवा होना चाहिए। घर के ऊपर वायव्य कोण में झंडा लगाना लाभकारी साबित होता है।

हनुमान जी को चढ़ाएं तुलसी

मंगलवार के दिन हनुमान जी को चढ़ाएं ये चीजें
मंगलवार के दिन हनुमान जी को चढ़ाएं ये चीजें

हनुमान जी को तुलसी चढ़ाने से वह बहुत खुश होते हैं। घर में खुशियों का वास चाहते हैं तो मंगलवार के दिन महाबली हनुमान को तुलसी चढ़ानी चाहिए। ऐसा करने वो अपने भक्तों की पुकार को बहुत जल्द सुन लेते हैं।

हनुमान जी को चढ़ाई गई तुलसी का सेवन करना चाहिए। ऐसा करने से सेहत से जुड़ी तमाम दिक्कतें सही हो जाती हैं।

इसके अलावा आप घर में तुलसी का पौधा भी लगा सकते हैं लेकिन ध्यान रखें कि तुलसी के पौधे को सदैव घर के ईशान कोण (उत्तर-पूर्व दिशा) में ही लगाएं।

चढ़ाएं चमेली का तेल

कोई भी ऐसा काम नहीं हैं जो हनुमान जी की साधना से पूरा न हो। चमेली के तेल को औषधि के रूप में भी प्रयोग किया जाता है। अंजनी नंदन को चमेली का तेल चढ़ाने से आंखों की रोशनी भी तेज होती है और शत्रुओं से भी छुटकारा मिलता है।

यह भी पढ़ें : Aaj Ka Rashifal 23 May 2023: इन राशि वालों को आज आ सकती हैं अनेक परेशानियां, जाने अपना दैनिक राशिफल

यह भी पढ़ें : Haryana State Child Welfare Council: अच्छा सोचिए, अच्छा बोलिए और अच्छा कीजिए : विपिन शर्मा

Connect With Us: Twitter Facebook

SHARE