RBI Governor Shaktikanta Das: देश के सभी बैंकों में आज से बदल सकेंगे 2000 रुपए के नोट

0
565
RBI Governor Shaktikanta Das
देश के सभी बैंकों में आज से बदल सकेंगे 2000 रुपए के नोट

Aaj Samaj (आज समाज) ,RBI Governor Shaktikanta Das , नई दिल्ली:  देश के सभी बैंकों में आज से 2000 के नोट बदलने की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। आरबीआई के गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा है कि लोग नोट बदलने के लिए बैंकों में भीड़ न लगाएं। उन्होंने कहा, हमने चार महीने का समय दिया है। आप आराम से नोट बदलिए लेकिन समय सीमा को गंभीरता से लीजिए। शक्तिकांत दास ने कहा कि 30 सितंबर के बाद भी 2000 के नोट लीगल टेंडर रहेंगे यानी वैध रहेंगे।

  • चार माह का समय, बैंकों में भीड़ न लगाएं लोग : आरबीआई

19 मई को किया था नोट बंद करने का ऐलान

आरबीआई ने गत 19 मई को 2000 के नोट बंद करने का ऐलान किया था। आरबीआई ने 30 सितंबर तक ऐसे नोट बैंकों में बदलने या अकाउंट में जमा करने को कहा है। आरबीआई ने सोमवार को एक ओर गाइडलाइन जारी की। इसमें बैंकों से कहा गया है कि गर्मी को देखते हुए वो लोगों के लिए छायादार जगहों और पानी का इंतजाम करें। कितने नोट बदले गए और कितने जमा किए गए, इसका रोजाना हिसाब रखें।

लोगों की हर परेशानी दूर की जाएगी

शक्तिकांत दास ने कहा कि जो भी परेशानी आएगी, उसे हम दूर करेंगे। उन्होंने हम भी बैंकों के जरिए इस प्रक्रिया पर नजर रखेंगे। चिंता वाली कोई बात नहीं है। करंसी मैनेजमेंट आॅपरेशन के तहत ही हमने 2000 के नोट सर्कुलेशन से हटाने का काम शुरू किया है। 30 सितंबर तक ज्यादातर नोट हमारे पास आ जाएंगे। फिर हम फैसला करेंगे।

यह भी पढ़ें : Manipur में फिर भड़की हिंसा, उपद्रवियों ने इंफाल में खाली पड़े मकान फूंके, सेना तैनात

यह भी पढ़ें : Weather Update: पूर्वी हिमालयी क्षेत्र में आज से तेज बारिश और आंधी-तूफान का अनुमान, मिलेगी गर्मी से राहत

यह भी पढ़ें : Parivartan Padyatra 81st Day : परिवर्तन पदयात्रा आपके द्वार सोमवार को 81वें दिन जिला हिसार के नलवा विधानसभा क्षेत्र के गांव पहुंचीj

Connect With Us: Twitter Facebook

 

SHARE