District Level Traffic Quiz Competition के विजेताओं को उपायुक्त व पुलिस अधीक्षक ने ट्रॉफी व प्रसंशा पत्र देकर सम्मानित किया

0
156
District Level Traffic Quiz Competition
District Level Traffic Quiz Competition

Aaj Samaj (आज समाज),District Level Traffic Quiz Competition,पानीपत : जिला पुलिस द्वारा यातायात सुरक्षा को लेकर स्कूल, कॉलेज के बच्चों की सड़क सुरक्षा क्विज प्रतियोगिता करवाई जा रही है। बुधवार 8 नवम्बर को जिला स्तरीय सड़क सुरक्षा क्विज प्रतियोगिता का आयोजन एसडी पीजी कॉलेज के सभागार में किया गया। खंड स्तर की परीक्षा में प्रथम स्थान पर आने वाली विभिन्न स्कूल, कॉलेज की 23 टीमों ने उक्त प्रतियोगिता में हिस्सा लिया। प्रतियोगिता का आयोजन चार लेवल पर गया गया। प्रथम लेवल में कक्षा तीसरी से पांचवी, दूसरे लेवल में कक्षा छठी से आठवीं, तीसरे लेवल में कक्षा नौवी से बाहरवीं और चौथे लेवल में कॉलेज व शिक्षण संस्थान के विद्यार्थियों को शामिल किया गया है।

 

ज्यादातर मरने वालों की आयु 16 से 40 वर्ष के बीच होती है

उपायुक्त डॉ वीरेंद्र कुमार दहिया व पुलिस अधीक्षक अजीत सिंह शेखावत ने बुधवार को बतौर मुख्य अतिथि पहुंचकर जिला स्तरीय ट्रैफिक क्विज प्रतियोगिता में प्रथम, द्वितीय व तृतीय स्थान प्राप्त करने वाली टीम को ट्रॉफी व प्रसंशा पत्र देकर सम्मानित किया। इस अवसर पर उपायुक्त डॉ वीरेंद्र कुमार दहिया ने संबोधन में कहा कि हमारे देश में हर वर्ष लाखों लोग सड़क हादसो मे मारे जाते है। इनमे से ज्यादातर मरने वालों की आयु 16 से 40 वर्ष के बीच होती है। उन्होंने कहा कि एक व्यक्ति की मौत से परिवार के कई लोगों का जीवन तबाह हो जाता है। ज्यादातर हादसे ट्रैफिक नियमों की अनदेखी की वजह से होते है। आज के युवा बच्चे ही भविष्य में देश की राष्ट्र शक्ति है। स्कूल, कॉलेज के बच्चों को स्वयं ट्रैफिक नियमों की पालना करनी चाहिए और अपने परिजनों व परिचितों को भी ट्रैफिक के नियमो बारे जागरूक करना चाहीए और ट्रैफिक नियमों की उल्लघना करने पर उन्हे तुरंत टोकना भी चाहिए।

 

यातायात नियमों की पालना के लिए प्रेरित करना ही परीक्षा का मकसद

पुलिस अधीक्षक अजीत सिंह शेखावत ने बताया कि विद्यार्थियों को प्रारंभ से ही यातायात नियमों के प्रति जागरूक करना तथा उनकी पालना के लिए प्रेरित करना ही परीक्षा का मकसद है। क्योंकि बचपन से सीखा हुआ सबक जिंदगी भर याद रहता है। पुलिस विभाग द्वारा प्रत्येक वर्ष प्रदेश के सभी जिला में स्कूल व कॉलेज में ट्रैफिक क्विज कंपटीशन का आयोजन करवाया जाता है। इसका मुख्य उद्देश्य बच्चों को ट्रैफिक नियमों के बारे जागरूक कर सड़क दुर्घटनाओं पर अंकुश लगाना है। इस अवसर पर उप पुलिस अधीक्षक यातायात सुरेश कुमार, कॉलेज प्रिंसिपल डॉ अनुपम अरोड़ा, बाबरपुर ट्रैफिक थाना प्रभारी इंस्पेक्टर विकास, कॉलेज स्टाफ व विभिन्न स्कूल, कॉलेज का स्टाफ व बच्चें उपस्थित रहे।

 

विद्यार्थियों में काफी उत्साह देखने को मिला

ट्रैफिक क्विज प्रतियोगिता को लेकर विद्यार्थियों में काफी उत्साह देखने को मिला। क्विज में ट्रैफिक से संबंधित सभी प्रश्न स्क्रीन पर दिखाए गए। स्क्रीन पर सवाल आते ही बच्चे तुरंत जवाब देते रहे। प्रतियोगिता के प्रथम चरण की परीक्षा का आयोजन 13 अक्टूबर को करवाया गया था। जिसमें जिला के सरकारी व गैर सरकारी शिक्षण संस्थानों के 1 लाख 62 हजार विद्यार्थियों ने भाग लिया था। प्रथम चरण की परीक्षा में प्रथम द्वितीय व तृतीय स्थान पर रहने वाले चारों लेवल के 3090 विद्याथियों की 27 अक्टूबर को दूसरे चरण की खंड स्तरीय परीक्षा करवाई गई थी। खंड स्तर पर प्रथम स्थान हासिल करने वाली 23 टीम ने जिला स्तरीय प्रतियोगिता में भाग लिया।

 

जिला स्तरीय ट्रैफिक क्विज प्रतियोगिता का ये रहा परिणाम

लेवल प्रथम : लिटील एंजल पब्लिक स्कूल बांध मांडी की टीम प्रथम टीम में हर्षिता, चावी व चार्वी। बाल विकास माडल टाउन स्कूल की टीम द्वितीय व गर्वनमेंट प्राइमरी स्कूल वार्ड नंबर 8 पानीपत स्कूल की टीम तृतीय स्थान पर रही।

लेवल द्वितीय : भारतीय विद्या निकेतन सीनियर सेकेंडरी स्कूल मतलौडा की टीम प्रथम टीम में वैष्णवी, तनीषा, अक्षिता। गर्वनमेंट मॉडल सीनियर सेकेंडरी स्कूल समालखा की टीम द्वितीय व बाल विकास माडल टाउन स्कूल की टीम तृतीय स्थान पर रही।

लेवल तृतीय : गर्वनमेंट सीनियर सेकेंडरी स्कूल निजामपुर की टीम प्रथम टीम में गौरव, काजल, आकाश। गर्वनमेंट गर्ल्स सीनियर सेकेंडरी स्कूल इसराना की टीम द्वितीय व गर्वनमेंट सीनियर सेकेंडरी गोयला कला बापौली की टीम तृतीय स्थान पर रही।

चतुर्थ लेवल : एसडी पीजी कॉलेज पानीपत की टीम प्रथम टीम में सौरभ दिया इशू। आर्य आर्दश गर्ल्स कॉलेज मतलौडा की टीम द्वितीय व पाइट कॉलेज समालखा की टीम तृतीय स्थान पर रही। चारों लेवल की प्रथम स्थान हासिल करने वाली टीम अब रैंज स्तर की ट्रैफिक क्विज प्रतियोगिता में हिस्सा लेगी जो जल्द ही आयोजित करवाई जाएगी। उसके बाद राज्य स्तर पर राज्य स्तरीय प्रतियोगिता में प्रथम, द्वितीय व तृतीय स्थान पर आने वाली टीम के बच्चों को उचित पुरुस्कार देकर सम्मानित किया जाएगा।

 

Connect With Us: Twitter Facebook

SHARE