Dera Sacha Sauda News: डेरा सच्चा सौदा का आज 75वां स्थापना दिवस, डेरा और इसके प्रमुख का विवादों से नाता, सिरसा में सुरक्षा कड़ी

0
283
Dera Sacha Sauda News
डेरी मुखी गुरमीत राम रहीम सिंह।

Aaj Samaj (आज समाज), Dera Sacha Sauda News, चंडीगढ़: डेरा सच्चा सौदा का आज 75वां स्थापना दिवस वह जाम ए इंसा की 15वीं वर्षगांठ है और इस मौके पर हरियाणा के सिरसा स्थित डेरा मुख्यालय में नामचर्चा का आयोजन किया गया। इसमें बड़ी तादाद में डेरा अनुयायियों ने शिरकत की। इस मौके पर डेरा प्रमुख गुरमीत राम रहीम  द्वारा सुनारिया जेल से भेजी चिट्ठी पढ़ कर सुनाई गई। समारोह में दूसरे राज्यों से भी श्रद्धालुओं के आने की उम्मीद के चलते सिरसा में पुलिस ने सुरक्षा के कड़े बंदोबस्त किए गए हैं। बता दें कि डेरा सच्चा सौदा सिरसा की स्थापना आज के दिन ही डेरे के पहले गुरु शाह मस्ताना ने 1948 में की थी।

  • साध्वियों के साथ दुष्कर्म के आरोप में जेल में बंद है राम रहीम
  • डेरा मुख्यालय में नामचर्चा, राम रहीम ने जेल से भेजी चिट्ठी 
  • 1998 में डेरा की जीप के नीचे बच्चा आ गया, डेरा पर आरोप

सिरसा शहर व आसपास आठ पुलिस नाके

बता दें कि डेरा सच्चा सौदा का विवादों से नाता है इसलिए पुलिस व प्रशासन किसी तरह का जोखिम नहीं लेना चाहते हैं जिला पुलिस ने सिरसा शहर व आसपास के क्षेत्रों में आठ पुलिस नाके लगाए हैं। रूट भी डायवर्ट किया गया है। गौरतलब है कि डेरी मुखी गुरमीत राम रहीम सिंह साध्वियों के साथ दुष्कर्म के आरोप में रोहतक की सुनारिया जेल में बंद है।

जेल से अब तक  करीब 14 चिट्ठियां जारी कर चुका है राम रहीम

नामचर्चा के दौरान पढ़ी गई डेरा प्रमुख की चिट्ठी में राम रहीम ने लिखा है कि परमपिता जी (शाह सतनाम महाराज) ने हमें आपका गुरु बनाया था, गुरु हैं और हम ही गुरु रहेंगे। गौरतलब है कि पिछले कुछ दिन से डेरा की गद्दी को लेकर तरह तरह की अफवाहें चल रही है। बता दें कि राम रहीम अब तक जेल से करीब 14 चिट्ठियां जारी कर चुका है।

गद्दी संभालने के बाद विवादों में डेरा और डेरा मुखी

डेरा मुखी ने 1990 में डेरे की गद्दी संभाली थी और 90 के दशक से लेकर आज तक डेरा और उसका प्रमुख राम रहीम सिंह विवादों में हैं। 1998 में गांव बेगू का एक बच्चा डेरा की जीप के नीचे आ गया। इसके बाद गांववालों का डेरा से विवाद हो गया। डेरे पर घटना का समाचार प्रकाशित करने पर अखबारों के नुमाइंदों को धमकाने के आरोप लगे। बाद में डेरा सच्चा सौदा की प्रबंधन समिति और मीडियाकर्मियों की पंचायत हुई। इसमें डेरा सच्चा सौदा की तरफ से लिखित माफी मांगी गई और मामला सुलझ गया।

2002 में साध्वी ने डेरा प्रमुख यौन शोषण के आरोप लगाए

मई 2002 में डेरा सच्चा सौदा की एक कथित साध्वी ने डेरा प्रमुख पर यौन शोषण के आरोप लगाते हुए प्रधानमंत्री को गुमनाम चिट्ठी भेजी और इसकी एक प्रति पंजाब एवं हरियाणा हाई कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश को भी भेजी गई। 10 जुलाई, 2002 को डेरा सच्चा सौदा की प्रबंधन समिति के सदस्य रहे कुरुक्षेत्र के रणजीत सिंह की हत्या हो गई। आरोप लगा कि डेरा सच्चा सौदा के प्रबंधकों को शक था कि रणजीत ने अपनी बहन से गुमनाम चिट्ठी लिखवाई है जो डेरा में साध्वी थी।

सीबीआई को जांच के आदेश

24 सितंबर 2002 को हाईकोर्ट ने साध्वी यौन शोषण मामले में गुमनाम पत्र का संज्ञान लेते हुए सीबीआई को जांच के आदेश दिए। 24 अक्टूबर, 2002 को सिरसा के सांध्य दैनिक ‘पूरा सच’ के संपादक रामचन्द्र छत्रपति को घर के बाहर गोलियां मारी गईं। आरोप डेरा पर लगा। मीडियाकर्मियों ने जगह-जगह धरने-प्रदर्शन किए। 21 नवंबर 2002 को रामचन्द्र छत्रपति की दिल्ली के अपोलो अस्पताल में मृत्यु हो गई।

सीबीआई को एफआईआर दर्ज कर जांच के आदेश

हाई कोर्ट ने पत्रकार छत्रपति और रणजीत हत्या मामलों की सुनवाई इकट्ठी करते हुए 10 नवंबर, 2003 को सीबीआई को एफआईआर दर्ज कर जांच करने के आदेश दिए। डेरा की याचिका पर दिसंबर 2003 में जांच पर सुप्रीम कोर्ट ने स्टे लगाया और फिर नवंबर 2004 में दूसरे पक्ष की सुनवाई के बाद जांच जारी रखने के आदेश दिए। इसके बाद डेरा समर्थकों ने चंडीगढ़ में हजारों की संख्या में सीबीआई के अधिकारियों के खिलाफ प्रदर्शन किया।

डेरा पर ये भी आरोप

  • मई 2007-गुरुगोबिंद सिंह जैसी वेशभूषा को लेकर विवाद
  • 7 मई 2007 – सुनाम में सिखों पर गोली चलाई। आरोप डेरा प्रेमी पर
  • 16 जुलाई 2007 – सिरसा के गांव घुक्कांवाली में रोक के बावजूद डेरा सच्चा सौदा ने नामचर्चा रखी।
  • 31 जुलाई 2007 – सीबीआई ने हत्या मामलों और साध्वी यौन शोषण मामले में कोर्ट में चालान दाखिल किया। तीनों मामलों में राम रहीम को मुख्य आरोपी बनाया।
  • 2010 में डेरा के पूर्व मैनेजर फकीर चंद की गुमशुदगी को लेकर आरोप
  • दिसंबर 2012 में सिरसा में गुरुद्वारे पर हमला करने का डेरा प्रेमियों पर आरोप
  • 17 जुलाई 2012 – डेरा के 400 साधुओं को नपुंसक बनाने का आरोप
  • 13 जनवरी 2016- हास्य अभिनेता किकू शारदा को राम रहीम सिंह की नकल उतारने के आरोप में हरियाणा पुलिस ने गिरफ़्तार किया

यह भी पढ़ें : Corona Cases India Update: कोविड-19 के 7171 नए मामले, एक्टिव 51,314

यह भी पढ़ें : Operation Kaveri 29 April Update: वायुसेना ने सूडान में नाइट-विजन गॉगल्स से विमान लैंड करवाकर रात में 121 भारतीयों को निकाला

यह भी पढ़ें : Wrestlers Sexual harassment Case: डब्ल्यूएफआई अध्यक्ष बृजभूषण पर 2 FIR

Connect With Us: Twitter Facebook

SHARE