सड़क दुर्घटनाओं में कमी लाने को लेकर प्रशासन सख्त : उपायुक्त

0
81
Administration is strict in reducing road accidents: DC
उपायुक्त वीरेन्द्र कुमार दहिया सडक दुर्घटनाओं को लेकर अधिकारियों की बैठक को सम्बोधित करते हुए।
  • 11 सुत्रीय एजेंडे पर उपायुक्त ने अधिकरियों से की गंभीर रूप से चर्चा
  • अवैध कट बनाने वाले ढाबा संचालकों के विरूद्ध होगी एफआरआर दर्ज
  • उन बस प्राईवेट बस संचालकों के होंगे चालान जो नियमों के विपरित गाड़ी चलाते हैं

Aaj Samaj (आज समाज),पानीपत : प्रशासन की लापरवाही से काई भी हादसा नहीं होना चाहिए। हमें नागरिकों को साफ-सुथरे  मार्ग उपलब्ध कराने हैं जो मार्ग क्षतिग्रस्त हैं उनकी मुरम्मत समय पर करनी है ताकि आम नागरिक दुर्घटना का शिकार होने से बच सके। यह बात उपायुक्त डॉ. वीरेन्द्र कुमार दहिया ने जिला सडक़ सुरक्षा और सुरक्षित स्कूल वाहन पॉलिसी के संदर्भ में जिला सचिवालय के सभागार में मंगलवार को विभिन्न विभागों के प्रतिनिधियों की महत्वपूर्ण बैठक को संबोधित करते हुए कही। उपायुक्त ने कहा कि सडक़ दुर्घटनाओं पर लगाम लगाना हम सबकी नैतिक जिम्मेवारी है। इस में किसी भी प्रकार की देरी नहीं होनी चाहिए। उपायुक्त ने निर्देश दिये की वे उन ढाबा संचालकों के खिलाफ एफआईआर दर्ज करें जो अपने स्वार्थो के लिए अपने ढाबों के सामने अवैध कट बनाते हैं।

 

आकस्मिक दुर्घटनाओं से कैसे बचाव किया जाए इस बारे में सुझाव भी मांगे

उपायुक्त ने बैठक में 11 सूत्रीय एजेंडे पर अधिकारियों से साथ गंभीरता से विचार -विमर्श किया व आकस्मिक दुर्घटनाओं से कैसे बचाव किया जाए इस बारे में सुझाव भी मांगे। इस दौरान उन्होंने अधिकारियों से 11 सूत्रीय एजेंडे में पूर्ण हो चुके कार्यों की भी जानकारी ली। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे जिस भी क्षेत्र में कार्य करें उनकी फोटो समेत सूचना उपलब्ध कराएं। उपायुक्त ने टोल प्लाजा के दोनों तरफ बस क्यू शैल्टर बनाने के भी निर्देश दिए ताकि सडक़ दुर्घटनाओं पर नकेल कसी जा सके। उपायुक्त ने एनएच 44 के प्रवेश व निकास को लेकर किए जा रहे कार्यों की प्रगति भी जानी और टूटी-फूटी फुटपाथ की मुरम्मत करने के भी निर्देश दिए।

 

जिले के अवैध कटों को बंद करने व उनकी मुरम्मत करने के भी निर्देश दिए

उपायुक्त ने टोल प्लाजा के साथ सैक्टर में प्रवेश करने वाले मार्ग पर साईन बोर्ड लगाने व एलएनटी द्वारा कैमरे लगाने के भी निर्देश दिए। उपायुक्त ने कहा कि इस प्रवेश द्वार से बाहर निकलते समय टोल बचाने को लेकर कई बार हादसों की संभावना बढ़ती है। उपायुक्त ने कहा कि जो लोग एनएच के नियमों का उल्लघंन करते हैं उनके खिलाफ सख्त कार्यवाही की जायेगी। उपायुक्त ने अधिकारियों को प्राईवेट स्कूलों द्वारा प्रयोग की जा रही स्कूल बसों के टूल बॉक्स, सिलेंडर, फस्टेड बॉक्स, कैमरा, यूनिफॉर्म आदि की समय-समय पर जांच के भी निर्देश अधिकारियों को दिए।  बैठक में गोहाना-इसराना व बबैल नाके की मुरम्मत करने और मतलौडा चौंक, सनौली रोड़ से अवैध अतिक्रमण हटवाने के भी अधिकारियों को निर्देश दिए। इस दौरान उपायुक्त ने समालखा में सिवरेज के कार्य को शीघ्रता से पूर्ण करने व जिले के अवैध कटों को बंद करने व उनकी मुरम्मत करने के भी निर्देश दिए।

 

नियमों के विपरित सर्विस रोड़ छोड़कर सड़क का उपयोग करते हैं उन पर कार्यवाही करें

उपायुक्त ने बैठक में निर्देश दिए कि जो ऑटो करनाल से पानीपत में प्रवेश करते हैं व नियमों के विपरित सर्विस रोड़ छोड़कर सड़क का उपयोग करते हैं उन पर कार्यवाही करें। इस कार्य में पुलिस विभाग उनकी पूरी तरह से मदद करेगा। बैठक में पुलिस अधीक्षक अजीत सिंह शेखावत ने कहा कि हाईवे के दोनों तरफ जो लोग नशे की पुडिय़ा बेचने का कार्य करते हैं उनके खिलाफ तत्परता से कार्यवाही होगी क्योंकि आमतौर पर देखने में आया है कि नशे की अवस्था में भी दुर्घटनाएं घट जाती हैं। इस मौके पर पुलिस अधीक्षक अजीत सिंह शेखावत, एसडीएम मनदीप सिंह, सीटीएम राजेश सोनी, डीएसपी ट्रेफिस सुरेश सैनी,जिला विकास एवं पंचायत अधिकारी सुमित चौधरी के अलावा विभिन्न विभागों के अधिकारी मौजूद रहे।

Connect With Us: Twitter Facebook

SHARE