Swami Muktanand Gargi : आध्यात्मिक सत्संग के तीसरे दिन स्वामी मुक्तानंद ने दी माता-पिता की सेवा करने की शिक्षा

0
193
छह दिवसीय आध्यात्मिक सत्संग
छह दिवसीय आध्यात्मिक सत्संग
  • पूर्व शिक्षामंत्री प्रो. रामबिलास शर्मा भी पहुंचे आशीर्वाद लेने

Aaj Samaj (आज समाज), Swami Muktanand Gargi , नीरज कौशिक, महेंद्रगढ़ :
श्री गीता साधक मंडल महेंद्रगढ़ की ओर से स्थानीय कमला भवन धर्मशाला में चल रहे छह दिवसीय आध्यात्मिक सत्संग में तीसरे दिन वीरवार को श्री गीता कुटीर आश्रम हरिद्वार से पधारी स्वामी गीतानंद भिक्षु की परम शिष्या स्वामी मुक्तानंद गार्गी जी ने अपने प्रवचन के दौरान माता-पिता की सेवा करने के बारे में बताया।

उन्होंने कहा कि आज वृद्धाश्रमों की बढ़ती हुई संख्या और तीर्थ स्थानों में उम्रदराज भिखारियों को देखकर यह अनुमान लगाया जा सकता है कि वृद्ध माता-पिता की दशा कितनी दयनीय हो गई है। कितनी लज्जा की बात है कि जिन माता-पिता ने अपनी संतान के लिए अनेक प्रकार के कष्ट सहते हुए उन्हें पढ़ाया, सभी प्रकार की सुविधाएं उपलब्ध करवाई, स्वयं दुख सहते हुए संतान को आगे बढ़ाने के लिए हर संभव प्रयास किए, वही संतान जीवन के अंतिम समय में उनको छोड़कर दूर रह रही है।

आज के युवा यह नहीं जानते कि एक दिन वे भी असहाय वृद्ध होंगे तब वे भी क्या अपनी संतान से इसी प्रकार की चाह रखेंगे जैसा कि आज वे स्वयं अपने माता-पिता के साथ कर रहे हैं। अतः हमें माता-पिता की सेवा करनी चाहिए और उनकी सभी प्रकार की आवश्यकताओं का ध्यान रखना चाहिए। उन्होंने बताया कि ससुराल में जाने के बाद प्रत्येक लड़कियों को चाहिए कि वह अपने सास-ससुर को भी माता-पिता के समान ही समझ कर उनकी सेवा करें ।

सत्संग के दौरान गुरु जी से आशीर्वाद लेने के लिए पहुंचे भारतीय जनता पार्टी के वरिष्ठ नेता एवं पूर्व शिक्षामंत्री प्रो. रामबिलास शर्मा ने अपने संबोधन में रामायण पाठ से मिलने वाली शिक्षाओं पर अमल करने पर जोर दिया और कहा कि हमें भी भगवान राम की तरह मर्यादा पुरुषोत्तम और हनुमान जी की तरह स्वामीभक्त होना चाहिए। इस अवसर पर शहर के अनेक गणमान्य लोग, महिला-पुरुष व बच्चे भी उपस्थित थे।

यह भी पढ़ें : Online Application on Saral Haryana Portal : डीसी ने किया तहसील कार्यालय सहित विभिन्न कार्यालयों का औचक निरीक्षण

यह भी पढ़ें : Yoga For Summer : गर्मियों में दिमाग को ठंडा रखेंगे ये 4 योग आसन, मिलेगा आपको गजब का फायदा, ये रहा तरीका

Connect With Us: Twitter Facebook

SHARE