Delhi’s Rohini Court: कंझावला हिट एंड ड्रैग मामले के आरोपी को रोहिणी कोर्ट ने जमानत पर कर दिया रिहा*

0
180
दिल्ली की रोहिणी कोर्ट
दिल्ली की रोहिणी कोर्ट

Aaj Samaj, (आज समाज),Delhi’s Rohini Court,नई दिल्ली:

9*कंझावला हिट एंड ड्रैग मामले के आरोपी को रोहिणी कोर्ट ने जमानत पर कर दिया रिहा*

दिल्ली की रोहिणी कोर्ट ने कंझावला हिट एंड ड्रैग मामले में आरोपी दीपक खन्ना को जमानत दे दी है। दिल्ली पुलिस के अनुसार, आरोपी को पुलिस के सामने झूठे तरीके से पेश किया गया था दरअसल वो उस वक्त वाहन नहीं चला रहा था जिस समय की यह दुर्घटना की है।यह मामला 31 दिसंबर 2022 व 1 जनवरी 2023 की रात एक युवती को कार के नीचे 13 किलोमीटर तक घसीटने से जुड़ा है।अतिरिक्त सत्र न्यायाधीश (एएसजे) नीरज गौड़ ने वकील द्वारा दिए गए तथ्यों और दलीलों पर विचार करने के बाद आरोपी दीपक खन्ना को जमानत दे दी।

जमानत देते समय अदालत ने कहा, “आवेदक-अभियुक्त के खिलाफ आरोपों से यह पता  चलता है कि वह धारा 302 आईपीसी के तहत गंभीर अपराध के लिए अन्य आरोपी व्यक्तियों के साथ साजिश में शामिल नहीं था।”
अदालत ने कहा, “उसके खिलाफ चार्जशीट केवल आईपीसी की धारा 201/212/182 के तहत इन अपराधों को करने की साजिश है। आईपीसी की धारा 201/212/182 के तहत अपराध जमानती अपराध हैं।”
एएसजे नीरज गौर ने कहा, “जमानती अपराधों के मामले में, जमानत अनिवार्य रूप से दी जानी चाहिए, न कि रियायत के मामले में।” इसलिए, आवेदन की अनुमति दी जाती है और आरोपी को 25,000 रुपये की राशि में एक जमानत के साथ इतनी ही राशि में जमानत देने पर जमानत दी जाती है।

आरोपी दीपक खन्ना की ओर से अधिवक्ता जेपी सिंह पेश हुए। उन्होंने कहा कि आरोपी 1 जनवरी, 2023 से हिरासत में है। सह-आरोपी अंकुश खन्ना और आशुतोष भारद्वाज को अदालत ने पहले ही जमानत दे दी है। दीपक पर लगे आरोप वही हैं जो उपरोक्त दोनों आरोपियों के हैं।

अधिवक्ता सिंह ने तर्क दिया कि आवेदक दीपक को किसी भी गैर-जमानती अपराध के लिए चार्जशीट नहीं किया गया है और वह अधिकार के मामले में जमानत का हकदार है।

दूसरी ओर, अतिरिक्त लोक अभियोजक (एपीपी) ने इस आधार पर जमानत याचिका का विरोध किया कि आरोप गंभीर प्रकृति के हैं। एपीपी ने तर्क दिया कि आरोपी गंभीर अपराधों के संबंध में अन्य आरोपी व्यक्तियों के साथ साजिश में था इसलिए जमानत नहीं दी जा सकती है।

अदालत ने चार्जशीट पर भी ध्यान दिया जिसमें कहा गया था कि आवेदक आरोपी दीपक खन्ना शुरू में आगे आए और खुद को पुलिस के सामने झूठा पेश किया कि यह वही है जिसने आपत्तिजनक कार चला रहा था।
अदालत ने कहा कि आरोपी अमित खन्ना को आरोपी अंकुश (जो आरोपी अमित खन्ना का भाई है) के साथ बचाने के लिए सह-आरोपी आशुतोष भारद्वाज (अपमानजनक कार के मालिक) के बीच एक आपराधिक साजिश रची गई थी।
पुलिस ने कहा कि आरोपी दीपक खन्ना को जांच को गुमराह करने के लिए पुलिस के सामने झूठी गवाही देने के लिए कुछ मौद्रिक लाभ देने का वादा किया गया था।

आरोपी अमित खन्ना, कृष्ण, मिथुन और मनोज मित्तल को भारतीय दंड संहिता की धारा 302/201/212/34/120बी/182 के तहत चार्जशीट किया गया है।

10 *शर्तें न मानने वाले रिएल एस्टेट के निदेशक की कड़कड़डूमा कोर्ट ने जमानत कर दी रद्द*

दिल्ली की कड़कड़डूमा कोर्ट ने जमानत की शर्तों का पालन नहीं करने और अदालती कार्यवाही में पेश नहीं होने पर एक रियल एस्टेट कंपनी के निदेशक की जमानत शुक्रवार को रद्द कर दी। कोर्ट की ओर से उनकी उपस्थिति सुनिश्चित करने की प्रक्रिया भी जारी की गई है।

अतिरिक्त सत्र न्यायाधीश (एएसजे) स्वाति कटियार ने 25 अप्रैल, 2019 को अशोक गोयल को जमानत देते समय अदालत द्वारा लगाई गई शर्तों का पालन नहीं करने पर दी गई जमानत को रद्द कर दिया।
अदालत ने कहा, “आरोपी ने अदालत की कार्यवाही का मज़ाक उड़ाया है, यह बहाना करके कि वह केवल ज़मानत पाने के लिए मामले को सुलझाना चाहता है और उसके बाद, जानबूझकर अदालत के सामने पेश होने से बच रहा है और कार्यवाही में अनावश्यक रूप से देरी कर रहा है।”

रिकॉर्ड में मौजूद रिपोर्ट के अनुसार, आरोपी के परिसर में पिछले दो साल से ताला लगा हुआ है और आरोपी ने अदालत को अपने नए पते के बारे में बताने की जहमत तक नहीं उठाई।

अदालत ने आदेश में कहा, इस प्रकार, मामले के तथ्यों और परिस्थितियों में और आरोपी के आचरण को देखते हुए, आरोपी अशोक गोयल को 25.04.2019 को दी गई जमानत रद्द की जाती है। शिकायतकर्ता ने अधिवक्ता अतुल जैन के माध्यम से अशोक गोयल को दी गई जमानत को रद्द करने की मांग करते हुए एक आवेदन दायर किया था।
अधिवक्ता अतुल जैन ने प्रस्तुत किया कि विवाद को 25.04.2019 को पक्षों के बीच सुलझा लिया गया था और आरोपी को समझौते के नियमों और शर्तों का पालन करने के निर्देश के साथ जमानत दे दी गई थी।

हालांकि, हिरासत से रिहा होने के बाद, आरोपी निर्धारित राशि का भुगतान करने में विफल रहा और वह झूठा आश्वासन देता रहा, वकील ने प्रस्तुत किया। यह भी तर्क दिया गया कि अभियुक्त विचारण न्यायालय के समक्ष उपस्थित नहीं हो रहा है जिसके कारण धारा 82 Cr. पी.सी. आरोपी के खिलाफ उसकी उपस्थिति सुनिश्चित करने के लिए जारी किया गया है।
वकील ने यह भी तर्क दिया कि आरोपी ने जमानत की शर्तों का उल्लंघन किया है और इसलिए उसे दी गई जमानत रद्द की जा सकती है।

अदालत ने दिल्ली पुलिस द्वारा दायर जवाब पर भी ध्यान दिया। जवाब में कहा गया कि आरोपी मध्यस्थता समझौते के नियमों और शर्तों का पालन करने में विफल रहा है और विद्वान एसीएमएम की अदालत ने धारा के तहत प्रक्रिया जारी की थी।  जवाब में यह भी कहा गया कि आरोपी जानबूझकर फरार है और आरोपी को मिली जमानत रद्द की जा सकती है। अपर लोक अभियोजक (एपीपी) ने भी आरोपी को दी गई जमानत रद्द करने की प्रार्थना की।
प्रस्तुतियाँ पर विचार करने के बाद, अदालत ने कहा, “ट्रायल कोर्ट के रिकॉर्ड के अवलोकन से पता चलता है कि आरोपी 01.04.2022 से अदालत में व्यक्तिगत रूप से पेश नहीं हो रहा है। इसलिए उसकी जमानत रद्द कर दी।

यह भी पढ़ें : Karnataka News: कर्नाटक में कांग्रेस को भारी बहुमत से मिली जीत से रोहतक कोर्ट में खुशी की लहर : एडवोकेट नीलेश बहमनी

यह भी पढ़ें : Legally News:बॉलीवुड अभिनेता शाहरुख खान के बेटे आर्यन खान को गिरफ्तार करने वाले अधिकारी समीर वानखेड़े के खिलाफ सीबीआई ने दर्ज किया भ्रष्टाचार का मामला

Connect With  Us: Twitter Facebook

SHARE