World No Tobacco Day पर उपायुक्त का नागरिकों से आह्वान, तंबाकू और इसके उत्पाद से रहें दूर

0
200
उपायुक्त मोनिका गुप्ता 
उपायुक्त मोनिका गुप्ता 
  • मुफ्त किया जाता है इलाज

Aaj Samaj (आज समाज), World No Tobacco Day, नीरज कौशिक, महेंद्रगढ़:

उपायुक्त मोनिका गुप्ता ने आज विश्व तंबाकू निषेध दिवस के अवसर पर जिला के नागरिकों से तंबाकू और इसके उत्पाद के सेवन से दूर रहने का आह्वान किया है। उन्होंने कहा कि देश की युवा पीढ़ी को नशे की बुराई से बचाने के लिए सरकार द्वारा भी विशेष प्रयास किए जा रहे हैं।

जिला में चल रहे दो नशा मुक्ति केंद्र

डीसी ने बताया कि अगर कोई नागरिक नशे की लत में पड़ जाता है तो उसके लिए जिला में नागरिक अस्पताल नारनौल तथा जिला बाल भवन में नशा मुक्ति केंद्र चलाए जा रहे हैं। यहां पर दाखिला लेने पर फ्री में दवाइयां दी जाती हैं। अगर ऐसा कोई नागरिक है जिसे नशे की लत पड़ चुकी है उसे यहां पर दाखिल कराकर नशा से दूर रखा जा सकता है।

उन्होंने कहा कि सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय की ओर से जिला में चल रहे रेडियो अरावली के माध्यम से भी विशेष जागरूकता अभियान लगातार चल रहा है। सामुदायिक रेडियो के माध्यम से जागरूकता कार्यक्रम में इस वर्ष की थीम ” हमें भोजन की आवश्यकता है, तम्बाकू की नहीं,’ पर विशेष फोकस किया जा रहा है। इसके अलावा भी विभिन्न समाचार पत्रों, चैनलों व सोशल मीडिया के माध्यम से लोगों को लगातार जागरूक किया जा रहा है।

उपायुक्त ने कहा कि परिवार, समाज व पर्यावरण पर इसके बुरे प्रभाव से बचने के लिए युवाओं को नशे से दूर रहने की जरूरत है। दृढ़ इच्छा शक्ति से कोई भी इंसान तम्बाकू सेवन की आदतें छोड़ सकता है। तम्बाकू छोड़ने की प्रतिबद्धता पर कायम रहकर स्वस्थ जीवन के लिए आज से ही तम्बाकू को छोड़ने का संदेश देते हुए कहा कि तंबाकू के सेवन से हर साल बहुत से लोगों की मौत हो जाती है।

इसके अलावा तम्बाकू का उपयोग और इसका सेवन कई प्रकार के कैंसर के प्रमुख कारणों में से एक है। तंबाकू न केवल स्वास्थ्य को प्रभावित करता है बल्कि पर्यावरण को भी कई तरह से बुरी तरह प्रभावित करता है।

ई-शपथ लेकर जिन्दगी को हां और नशे को ना कहें

केन्द्रीय गृह मंत्रालय के नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो द्वारा ई-शपथ लेने पर प्रमाण-पत्र भी जारी किया जाएगा। शासन द्वारा ई-शपथ के लिए वेबसाइट माईजीओवी डाट इन पर क्लिक करके “जिन्दगी को हां और नशे को ना कहें’।

यह भी पढ़ें : Ekadashi Festival : नारायण सेवा में निर्जला एकादशी पर सेवा अनुष्ठान

यह भी पढ़ें : Tobacco Prohibition Day: पीएचसी मालड़ा बॉस के कर्मचारियों ने मनाया तंबाकू निषेध दिवस

Connect With Us: Twitter Facebook

 

 

SHARE