Tobacco Prohibition Day: पीएचसी मालड़ा बॉस के कर्मचारियों ने मनाया तंबाकू निषेध दिवस

0
209
पीएचसी कर्मचारियों को धूम्रपान निषेध की शपथ दिलाते डॉक्टर पिंकी जांगड़ा।
पीएचसी कर्मचारियों को धूम्रपान निषेध की शपथ दिलाते डॉक्टर पिंकी जांगड़ा।
  • डॉक्टर पिंकी जांगड़ा ने कर्मचारियों को धूम्रपान निषेध की दिलाई शपथ

Aaj Samaj (आज समाज),Tobacco Prohibition Day, नीरज कौशिक, महेंद्रगढ़:
महेंद्रगढ़ के गांव मालड़ा बॉस की पीएचसी में कर्मचारियों को 31 मई बुधवार को पीएचसी इंचार्ज डॉक्टर पिंकी जांगड़ा ने धूम्रपान निषेध की शपथ दिलाई । इस मौके पर डॉक्टर पिंकी जांगड़ा ने बताया कि इस वर्ष विश्व तंबाकू निषेध दिवस की थीम है ‘हमें भोजन चाहिए, तंबाकू नहीं’ है।

भारत सहित दुनिया भर में तंबाकू एक प्रमुख सार्वजनिक स्वास्थ्य चिंता है।
“तंबाकू में निहित निकोटीन अत्यधिक नशे की लत है और तंबाकू का उपयोग हृदय और श्वसन संबंधी बीमारियों, 20 से अधिक विभिन्न प्रकार के कैंसर और कई अन्य दुर्बल करने वाली स्वास्थ्य स्थितियों के लिए एक प्रमुख जोखिम कारक है।”

तंबाकू के सेवन से हर साल 80 लाख से ज्यादा लोगों की मौत होती है।
तम्बाकू और धूम्रपान स्ट्रोक, दिल के दौरे, फेफड़े के विकार और मुंह, गले, फेफड़े, अग्न्याशय, मूत्राशय, गुर्दे, यकृत और पेट जैसे कई अंगों को प्रभावित करने वाले विभिन्न कैंसर सहित कई प्रकार की बीमारियों में योगदान करते हैं।

यह सूक्ष्म स्तर पर फेफड़े के ऊतकों को महत्वपूर्ण नुकसान पहुंचाता है। फेफड़ों की कार्यात्मक इकाइयां, जिन्हें एल्वियोली कहा जाता है, प्रत्येक सांस के साथ ऑक्सीजन और कार्बन डाइऑक्साइड के आदान-प्रदान की सुविधा प्रदान करती हैं।

तम्बाकू के धुएं में जहरीले रसायन होते हैं जो वायुमार्ग और फेफड़ों के अस्तर को भी नुकसान पहुंचाते हैं। यह तपेदिक पैदा करने वाले माइकोबैक्टीरियम से लड़ने के लिए रोगी की प्रतिरक्षा को कमजोर करता है। वैश्विक टीबी की घटनाओं का 20 प्रतिशत से अधिक धूम्रपान के जिम्मेदार हो सकता है। इस अवसर पर स्वास्थ्यकर्मी रणबीर, कर्मबीर, गीता कुमारी, कमला, रचना, नर्सिंग ऑफिसर रेणु, उदय कंप्यूटर ऑपरेटर, महिपाल, सरोज, मीना आशावर्कर, सुलोचना, अंजू, सुनीता आशावर्कर सहित अन्य कर्मचारी और ग्रामीण उपस्थित रहे ।

यह भी पढ़ें : Ekadashi Festival : नारायण सेवा में निर्जला एकादशी पर सेवा अनुष्ठान

यह भी पढ़ें : National Executive Election: राष्ट्रीय संस्था नेशनल इंटीग्रेटेड मेडिकल एसोसिएशन नीमा सीसी की सामान्य निकाय की बैठक

Connect With Us: Twitter Facebook

 

SHARE