Weather Forecast Update: दिल्ली-एनसीआर सहित कई राज्यों में अब भी ठंडी हवाएं बढ़ा रही मुश्किलें, अभी नहीं राहत के आसार

0
324
Weather Forecast Update
दिल्ली-एनसीआर सहित कई राज्यों में अब भी ठंडी हवाएं बढ़ा रही मुश्किलें, अभी नहीं राहत के आसार

आज समाज डिजिटल, नई दिल्ली,(Weather Forecast Update): उत्तर भारत के पहाड़ी राज्य हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में जहां फिर बारिश और बर्फबारी की संभावना है, वहीं दिल्ली-एनसीआर राजस्थान, उत्तर प्रदेश व बिहार सहित कई राज्यों में भी अचानक मौसम में बदलाव के कारण कभी ठंड बढ़ रही है तो कभी कम हो जाती है।

ऐसे मौसम में लोग बीमार भी पड़ रहे हैं। हालांकि कुछ दिन से उत्तर भारत के अधिकांश राज्यों में धूप खिलने से कड़ाके की ठंड से तो राहत है, लेकिन बीच में बादल होने और ठंडी हवाएं चलने से तपिश कम हो जाती है और ठंड बढ़ जा रही है। हरियाणा व आसपास के राज्यों में शुक्रवार सुबह ऐसी ही स्थिति रही। हालांकि बाद में धुप खिल गई।

पश्चिमी विक्षोभ के चलते हल्की बारिश की संभावना

मौसम विभाग के मुताबिक पश्चिमी विक्षोभ के चलते जम्मू-कश्मीर, लद्दाख और हिमाचल प्रदेश में हल्की बारिश की संभावना है। हिमाचल के आठ मध्य और उच्च पर्वतीय जिलों में बारिश और बर्फबारी का अनुमान है। बर्फबारी के बाद राज्य में अब भी करीब 200 सड़कों पर आवाजाही ठप है। वहीं 50 से ज्यादा बिजली के ट्रांसफार्मर भी बंद हैं।

उत्तराखंड के ऊंचे इलाकों में बर्फबारी की भी संभावना

उत्तराखंड के ऊंचे इलाकों में बर्फबारी की भी संभावना है। राज्य के कुछ हिस्सों में हिमस्खलन का अलर्ट जारी किया गया है। मौसम विभाग के अनुसार उत्तराखंड में फरवरी में सामान्य से कम बारिश होने की संभावना है। इस माह केवल तीन दिन बारिश के आसार हैं। पंजाब, हरियाणा और राजस्थान में न्यूनतम तापमान में मामूली इजाफा हो सकता है। मध्य प्रदेश के कुछ जिलों में तेज हवाएं चलने का अलर्ट जारी किया है।

इन राज्यों में शीतलहर की संभावना

मौसम विभाग के अनुसार अगले 2 दिन मध्य प्रदेश और ओडिशा के अलग-अलग हिस्सों में शीतलहर की संभावना है। अरुणाचल प्रदेश, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में वीकेंड तक हल्की व मध्यम बारिश होने का अनुमान है। दक्षिण भारत के राज्यों में मछुआरों के लिए अलर्ट भी जारी किया गया है।

जम्मू-कश्मीर के डोडा में घरों में आई बड़ी दरारें

जम्मू-कश्मीर के डोडा स्थित ठाठरी इलाके में भी उत्तराखंड के जोशीमठ में घरों में आई दरारें व जमीन धंसने की बात सामने आई है। इलाके की नई बस्ती में जमीन धंसने से 10 से 12 घरों में बड़ी-बड़ी दरारें आ गई हैं। स्थानीय लोगों के मुताबिक पहले एक घर में दरार आई थी। इसके बाद लगातार अन्य घर भी इसकी चपेट में आने लगे हैं। एसडीएम ठाठरी, अतहर अमीन जरगर ने बताया कि दिसंबर में एक घर में दरार की सूचना मिली थी और यह समस्या लगातार बढ़ने लगी हैं। क्षेत्र धीरे-धीरे डूब रहा है। सरकार जल्द हल निकालने का प्रयास कर रही है।

यह भी पढ़ें –Amul Milk Price Hike: गुजरात डेयरी को-आपरेटिव अमूल ने तीन रुपए बढ़ाए दूध के दाम

यह भी पढ़ें – एयर इंडिया एक्सप्रेस के विमान में लगी आग, अबू धाबी से केरल आ रहा था विमान

Connect With Us: Twitter Facebook 

 

SHARE