Weather February 05 Update: उत्तर भारत के मैदानी इलाकों में खत्म हो रही ठंड, पहाड़ों में आफत कायम, चंबा में पुल टूटा, कश्मीर में हिमस्खलन

0
330
Weather February 05 Update
हिमाचल प्रदेश में चंबा जिले के लूणा इलाके में भूस्खलन के के कारण गिरा सीमेंट का पुल।

आज समाज डिजिटल, नई दिल्ली,(Weather February 05 Update): दिल्ली-एनसीआर सहित उत्तर भारत के कई मैदानी राज्यों में तापमान में बढ़ोतरी दर्ज की जा रही है, जिससे ठंड जाती दिख रही है। दिल्ली में  अधिकतम तापमान आज 25 डिग्री सेल्सियस, जबकि न्यूनतम तापमान 10 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है। वहीं पहाड़ी राज्य जम्मू-कश्मीर और हिमाचल प्रदेश में हाल ही में हुई बर्फबारी अब भी लोगों के लिए दुश्वारियां पैदा कर रही है। मौसम विभाग के अनुसार कई राज्यों में अगले कुछ दिन में बारिश का अनुमान है। फिलहाल दक्षिणी राज्यों में पिछले कुछ दिन में बारिश हुई है। इसके अलावा पहाड़ी इलाकों में बर्फबारी की भी संभावना जताई गई है।

पुल टूटने से चंबा-भरमौर राष्ट्रीय राजमार्ग ठप

हिमाचल में चंबा जिले के लूणा इलाके में भूस्खलन के बाद सीमेंट का एक पुल गिर गया जिसके बाद चंबा-भरमौर राष्ट्रीय राजमार्ग पर यातायात पूरी तरह ठप हो गया। हादसा शनिवार देर रात हुआ। चंबा जिला आपातकालीन संचालन केंद्र (डीईओसी) के अधिकारियों ने यह जानकारी दी है। उकने अनुसार लूणा भरमौर के पास पड़ता है। डीईओसी अधिकारियों ने कहा कि हादसे में किसी के हताहत होने की सूचना नहीं है, देर रात वाहनों की आवाजाही नहीं हो रही थी।

उपमंडल भरमौर से 29 पंचायतों का संपर्क कटा

चंबा के उपायुक्त डी सी राणा के अनुसार, यह राष्ट्रीय राजमार्ग 154-ए पर 20 मीटर लंबा पुल था जो भरमौर सब डिवीजन आदिवासी क्षेत्र को चंबा से जोड़ता है। इसके टूटने से उपमंडल भरमौर से 29 पंचायतों का संपर्क कट गया है। उन्होंने कहा कि घटना के बाद पूरे इलाके से सड़क संपर्क टूट गया है। एडीएम भरमौर नरेंद्र चौहान ने कहा कि लोनिवि समेत प्रशासनिक टीम मौके पर भेज दी गई है।

शुक्रवार को चंबा-होली मार्ग पर गिरा था बैली ब्रिज

चंबा जिले में ही शुक्रवार शाम को चंबा-होली मार्ग पर चोली में बैली ब्रिज गिरने से एक कार और एक टिप्पर ट्रक नीचे गिर गए। क्षमता से अधिक भारी वाहन गुजारने से यह टूटा है। ब्रिज की भार क्षमता करीब 20 टन की बताई जा रही है लेकिन इस पर करीब 35 टन तक भार क्षमता के वाहन गुजर रहे थे।

गुलमर्ग के अफरवत इलाके में हुआ एवलांच

जम्मू-कश्मीर में बारामुला जिले के गुलमर्ग के अफरवत इलाके में शनिवार को फिर से हिमस्खलन हुआ है। हालांकि इस हादसे में नुकसान की खबर नहीं है। अधिकारियों ने बताया कि इस क्षेत्र को पहले ही रेड जोन घोषित किया जा चुका है। मौसम विज्ञान केंद्र श्रीनगर के अनुसार चौबीस घंटे में जम्मू व कश्मीर संभाग के कुछ हिस्सों में बारिश और बर्फबारी हो सकती है।

हल्की बारिश और बर्फबारी, कोहरे का अनुमान

मौसम विभाग के अनुसार पश्चिमी विक्षोभ के कारण अगले कुछ घंटों में हिमालयी इलाकों, जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, गिलगित, बाल्टिस्तान, हिमाचल व उत्तराखंड के कुछ हिस्सों में हल्की बारिश और बर्फबारी हो सकती है। पश्चिम बंगाल, यूपी, असम, त्रिपुरा व मिजोरम में घने कोहरे का भी अनुमान है।

यह भी पढ़ें –Gas Geyser Blast: आगरा में गैस गीजर फटने से ढही मकान की छत, मलबे में दबा दंपति

यह भी पढ़ें – NIA Action: एनआईए ने गिरफ्तार किए तीन आतंकवादी, इस जगह हमले की साजिश में थे शामिल

Connect With Us: Twitter Facebook 

SHARE