Weather Delhi NCR Pollution: दिल्ली में एक्यूआई गंभीर, उत्तर भारत में बढ़ेगी ठंड

0
97
Weather Delhi NCR Pollution
दिल्ली में एक्यूआई गंभीर, उत्तर भारत में बढ़ेगी ठंड

Aaj Samaj (आज समाज),  Weather Delhi NCR Pollution, नई दिल्ली: देश की राजधानी दिल्ली में जहां एक और वायु प्रदूषण की स्थिति गंभीर बनी हुई है वहीं उत्तर भारत के कई राज्यों में एक महीने के अंतिम सप्ताह तक ठंड में और इजाफा होने के आसार हैं। भारतीय मौसम विभाग (आईएमडी) ने कहा है कि नवंबर के आखिरी हफ्ते तक उत्तर भारत के राज्यों में ठंड और बढ़ेगी। राजस्थान की राजधानी जयपुर में आज न्यूनतम तापमान 13.8 डिग्री सेल्सियस रहा। बुधवार की रात माउंट आबू में पारा 6 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया था। सीकर में 7.5 और चूरू में 9.4 डिग्री सेल्सियस तापमान रहा।

भोपाल में 5 दिन में तापमान में 4.4 डिग्री की गिरावट

मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में पिछले 5 दिन में तापमान में 4.4 डिग्री की गिरावट आई। उधर दिल्ली में । आज लगातार चौथे दिन कई इलाकों में एयर क्वालिटी इंडेक्स (एक्यूआई) 400 के पार हो गया है। सुबह 7 बजे राजधानी के बवाना में एक्यूआई 442, जहांगीरपुरी में 441, आनंद विहार में 412, एक्यूआई में 412 और आईजीआई एयरपोर्ट के पास एयर क्वालिटी इंडेक्स 401 रिकॉर्ड किया गया।

हवा की रफ्तार घटने से कम नहीं हो रहा पॉल्यूशन

दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने प्रदूषण को लेकर इसी बुधवार को कहा था कि हवा की स्पीड कम हो गई है। तापमान में भी गिरावट हुई है और ऐसे में दिवाली पर पटाखों से जो प्रदूषण फैला था, वह आसमान में बना हुआ है। उन्होंने कहा है कि अगले दो-तीन दिन तक प्रदूषण की ऐसी ही स्थिति रहेगी। इसके बाद आड-ईवन या कृत्रिम बारिश (आर्टिफिशियल बारिश) कराने पर विचार किया जाएगा। निजी वेदर एजेंसी स्काईमेट ने अगले 24 घंटे के दौरान तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश, पश्चिम बंगाल और ओडिशा में भारी बारिश की संभावना जताई है।

पंजाब में पराली जलाने पर होगी कानूनी कार्रवाई : डीजीपी

दिल्ली में बढ़ते वायु प्रदूषण को लेकर सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर पंजाब सरकार ने पराली जलाने वालों के खिलाफ कार्रवाई की पहल की है। पंजाब में स्पेशल डीजीपी अर्पित शुक्ला ने राज्य के सभी जिलों में रेड अलर्ट जारी किया है। उन्होंने बताया कि पराली जलाने वालों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाएगी। सुप्रीम कोर्ट ने 7 नवंबर को पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश और राजस्थान को पराली जलाने की घटनाओं पर तत्काल रोक लगाने का निर्देश दिया था। जस्टिस संजय किशन कौल ने कहा था कि प्रदूषण को लेकर हमारा सब्र खत्म हो रहा है। दिल्ली को हर साल इस दौर से नहीं गुजरने दिया जा सकता। अगर हमने एक्शन लिया तो हमारा बुलडोजर रुकेगा नहीं।

यह भी पढ़ें :

Connect With Us: Twitter Facebook

 

SHARE