Weather 29th January Evening Update: पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता के चलते पहाड़ों में फिर भारी बारिश व बर्फबारी का अलर्ट

0
355
Weather 29th January Evening Update
पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता के चलते पहाड़ों में फिर भारी बारिश व बर्फबारी का अलर्ट
  • दिल्ली सहित हरियाणा में हुई बारिश 

आज समाज डिजिटल, नई दिल्ली,(Weather 29th January Evening Update): उत्तर भारत के पहाड़ी राज्य उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश और जम्मू-कश्मीर में मौसम विभाग ने सोमवार के लिए भी भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। वहीं राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली व पंजाब-हरियाणा में रविवार सुबह मौसम खराब हो गया है और इस दौरान दिल्ली सहित हरियाणा के भी कई इलाकों में कहीं हल्की तो कहीं तेज बारिश हुई।

इस तरह दो दिन धूप से ठंड से राहत के बाद ठंड फिर बढ़ गई है। दिल्ली-एनसीआर में सुबह से ही बादल छाए हुए थे और दोपहर होते ही बूंदाबादी शुरू हो गई। मौसम विभाग के अनुसार, क्षेत्र में सोमवार को भी आंशिक बादल छाए रहेंगे और 31 जनवरी से तीन फरवरी तक मौसम साफ रहने की संभावना है।

उत्तराखंड : बर्फबारी का आरेंज अलर्ट जारी

उत्तराखंड मौसम विभाग के अनुसार राज्य में पूरी तरह पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय है जिसके कारण प्रदेश में मैदान से लेकर पहाड़ तक भारी बारिश के आसार हैं। वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिक रोहित थपलियाल ने कहा है कि ऊंचाई वाले इलाकों में भारी बर्फबारी का आरेंज अलर्ट जारी किया गया है।

हिमाचल प्रदेश में कल भी  बारिश व बर्फबारी का अनुमान

पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता के चलते हिमाचल प्रदेश में भी 30 जनवरी को बारिश व बर्फबारी का अनुमान है। मौसम विज्ञान केंद्र शिमला ने प्रदेश में दो दिन भारी बारिश और बर्फबारी का आॅरेंज अलर्ट जारी किया है। प्रदेश के मध्य व उच्च पर्वतीय सात जिलों में सोमवार के लिए भारी बारिश व बर्फबारी का आॅरेंज अलर्ट जारी है। वहीं, निचले व मैदानी भागों में ओलावृष्टि के साथ अंधड़ का अलर्ट है। 31 से बारिश-बर्फबारी के क्रम में कमी आने की संभावना है।

प्रदेश में 168 सड़कें और 138 बिजली ट्रांसफार्मर ठप

हिमाचल में शनिवार शाम तक 168 सड़कें और 138 बिजली ट्रांसफार्मर ठप रहे। मौसम विज्ञान केंद्र श्रीनगर ने भी जम्मू-कश्मीर के कुछ हिस्सों में सोमवार को भी भारी बारिश और बर्फबारी की चेतावनी दी है। घाटी में शीतलहर जारी है। लगभग जिलों में रात का पारा शून्य डिग्री से नीचे चल रहा है।

वांगचुक के समर्थन पर विदेशी पर्यटकों के खिलाफ एफआईआर

मैगसेसे पुरस्कार विजेता सोनम वांगचुक का समर्थन करने पर विदेशी पर्यटकों पर एफआईआर दर्ज की गई है। गौरतलब है कि सोनम वांगचुक ने 26 जनवरी से लद्दाख में खारदुंगला दर्रे पर खुले आसमान तले जलवायु अनशन का ऐलान किया था, जिसे प्रशासन ने अनुमति नहीं दी। वांगचुक के ऐलान के समर्थन में लेह स्थित कुछ धार्मिक स्थलों में जलवायु अनशन किया गया, जिसमें कुछ विदेशी पर्यटक भी शामिल हो गए। विदेशी पर्यटकों ने ऐसा करके वीजा नियमों का उल्लंघन किया है, जिन पर एफआईआर दर्ज की गई है।

यह भी पढ़ें – Odisha Crime News: ओडिशा के स्वास्थ्य मंत्री नब किशोर दास को पुलिसकर्मी ने मारी गोली, हालत नाजुक

यह भी पढ़ें – Covid 19 29Th January Update: देश में कोरोना के 109 नए मामले, एक मरीज की मौत

यह भी पढ़ें – Mann Ki Baat 97th Episode: चुनौतियों के बावजूद पद्म पुरस्कार विजेताओं में आदिवासी समाज आगे : मोदी

Connect With Us: Twitter Facebook 

 

SHARE