VI यूजर्स का इंतजार खत्म, जल्द शुरू होगी वोडाफोन आइडिया की 5G सर्विस

0
577
Vodafone Idea 5G service

आज समाज डिजिटल, Vodafone Idea 5G service : भारत में इन दिनों 5G सर्विस के लिए सभी टेलीकॉम कंपनियों में होड़ सी मची हुई है। एयरटेल और जियो की 5G लॉन्च तो पहले ही आ चुकी है। दोनों कंपनियों ने कुछ समय बाद ही 5G रोलआउट भी शुरू कर दिया था। इतना ही नहीं, भारत के कई शहरों और राज्यों में आज जियो और एयरटेल की 5G सर्विस अवेलेबल हैं। लेकिन, VI की 5G सर्विस का कुछ अता-पता नहीं था।

VI यूजर्स सिर्फ इंतजार कर रहे थे कि कब कंपनी 5G लॉचिंग का खुलासा करेगी, लेकिन अब ऐसे यूजर्स के लिए एक राहतभरी खबर सामने आई है। कंपनी ने आखिरकार भारत में 5G सेवाओं को शुरू करने के लिए कमर कस रही है। इसके लिए कंपनी ने स्मार्टफोन ब्रांड Motorola और Xiaomi के साथ साझेदारी की है।

आदित्य बिरला ग्रुप के चेयरमैन मंगलम बिरला ने एक इंटरव्यू के दौरान 5जी सर्विस लॉन्च करने की पुष्टि की। उन्होंने कहा कि हम अपने यूजर्स के लिए इस सेवा को जल्द रिलीज करने की तैयारी कर रहे हैं।

हालांकि, उन्होंने लॉन्च डेट का जिक्र नहीं किया। बता दें कि यह अनाउंसमेट ऐसे समय में हुई है, जब Vi का यूजरबेस तेजी से कम हो रहा है। आपको बता दें कि दिसंबर 2022 तक कंपनी के यूजर्स की संख्या 24.2 मिलियन तक कम हुई थी।

दिसंबर 2022 में इतना घाटा

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, 31 दिसंबर 2022 तक कंपनी को 7,790 करोड़ रुपये और सिंतबर तिमाही में 7,595 करोड़ रुपये का घाटा हुआ। साथ हीं, कंपनी ने 17 सर्किल में मार्केट की हिस्सेदारी भी खोई। ऐसे में अब कयास लगाएं जा रहे हैं कि वोडाफोन आइडिया 5G सर्विस लॉन्च करने के बाद वापसी कर सकता है।

G सर्विस के लिए भी शुरू हुआ काम

बता दें कि भारत में 6G सर्विस पर भी काम शुरू हो गया है। पीएम नरेंद्र मोदी ने पिछले महीने 6G विजन डॉक्यूमेंट के साथ टेस्ट बेड पेश किया था। पीएम मोदी ने उस दौरान कहा कि यह टेस्ट बेड डिजिटल इंडिया कैंपेन को मजबूती प्रदान करेगा। साथ ही, इससे टेक्नोलॉजी अपग्रेड होगी और आने वाले समय में देश का हर एक नागरिक इसका उपयोग कर पाएगा।

प्रधानमंत्री मोदी ने आगे यह भी कहा कि वर्ष 2014 तक देश में स्मार्टफोन यूजर्स की संख्या 6 करोड़ थी, लेकिन अब यह आंकड़ा बढ़कर 80 करोड़ तक पहुंच गाया है। इसके अलावा, बीते 9 सालों में सरकारी व प्राइवेट दूरसंचार कंपनियों ने देश में 25 लाख किलोमीटर ऑप्टिकल फाइबर का जाल बिछाया।

ये भी पढ़ें : AMAZON ने लॉन्च किए AI बेस्ड टूल, गूगल और माइक्रोसॉफ्ट को मिलेगी टक्कर

ये भी पढ़ें : Apple का भारत में पहला स्टोर 18 अप्रैल को खुलेगा मुम्बई में, दूसरा स्टोर भी हुआ कंफर्म, देखें शानदार तस्वीरें

Connect With Us: Twitter Facebook
SHARE