AMAZON ने लॉन्च किए AI बेस्ड टूल, गूगल और माइक्रोसॉफ्ट को मिलेगी टक्कर

0
549
Amazon Launched AI Based Cloud Tools

आज मसाज डिजिटल, Amazon Launched AI Based Cloud Tools : अमेरिका की बहुराष्ट्रीय प्रौद्योगिकी कंपनी AMAZON वैश्विक बाजार में अपने उत्पादों और सेवाओं की विस्तृत श्रृंखला को लेकर काफी लोकप्रिय है। कंपनी लगातार अपने नये नये प्रोक्ट्स लॉन्च कर रही है।

इसी कड़ी में अब अमेजन ने क्लाउड टूल्स की एक श्रृंखला का अनावरण किया है जो कंपनियों को अपने स्वयं के चैटबॉट और इमेज-जेनरेशन सेवाओं को विकसित करने में मदद करेगी। इस आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की मदद से अमेजन अपने प्रतिद्वंद्वी गूगल और माइक्रोसॉफ्ट को टक्कर देगी।

एक रिपोर्ट के अनुसार, जहां एक तरफ गूगल और माइक्रोसॉफ्ट AI टेक बेस्ड चैटबॉट जैसे सिस्टम रिलीज कर ज्यादा से ज्यादा यूजर्स को अपने साथ जोड़ रही हैं, वहीं दूसरी तरफ अमेजन इसकी विपरीत अपनी तकनीक बेचकर अन्य कंपनियों को खुद के चैटबॉट क्रिएट करने में सक्षम बना रहा है। यही कारण है कि कंपनी ने एआई बेस्ड क्लाउड टूल को रोलआउट किया है।

Bedrock सर्विस हुई लॉन्च

रिपोर्ट में बताया गया है कि कंपनी ने एआई टूल के अलावा Bedrock सर्विस को भी लॉन्च किया है। इस सेवा के तहत कंपनियां अपने फाउंडेशन मॉडल को अपग्रेड कर सकेंगी, जिससे ये सिस्टम इंसानों द्वारा पूछे गए प्रश्नों के उत्तर देने के साथ टेक्स्ट से इमेज क्रिएट करने में सक्षम होंगे।

इस सर्विस के साथ जुड़ने वाली कंपनियां Amazon Titan के साथ काम कर पाएंगी। लेकिन, इस प्लेटफॉर्म पर कंपनियों के हर प्रकार के बिजनेस मॉडल मिलेंगे। इसमें कंपनी के मॉडल के साथ-साथ AI21 Labs और Anthropic जैसे थर्ड पार्टी स्टार्टअप के मॉडल शामिल हैं।

अमेजन के Bedrock सर्विस के आने से माइक्रोसॉफ्ट के Azure OpenAI कड़ी टक्कर मिलेगी। कंपनी ने अपनी सर्विस के माध्यम से माइक्रोसॉफट के AI ऐप बनाने वाले ग्राहकों को टारगेट किया है। आपको बता दें कि माइक्रोसॉफ्ट ने Azure OpenAI सर्विस के जनरेटिव AI मॉडल सूट के साथ सफलता पाई है, जो OpenAI मॉडल को होस्ट करता है।

ये भी पढ़ें : Apple का भारत में पहला स्टोर 18 अप्रैल को खुलेगा मुम्बई में, दूसरा स्टोर भी हुआ कंफर्म, देखें शानदार तस्वीरें

Connect With Us: Twitter Facebook
SHARE