विटामिन K शरीर के लिए है बहुत जरूरी, जानें क्‍यों ?

0
325

मनुष्य का शरीर प्रबल तभी होगा जब उसमें कोई बीमारियां न हों। इसलिए हमें ध्यान देना चाहिए कि शरीर में किसी भी विटामिन की कमी बिल्कुल भी न हो। मनुष्य के शरीर में खून का प्रवाह जब तक बना रहता है तब तक वह इंसान सलामत रहता है। ऐसे में हम आपको बता दें कि विटामिन K की कमी से शरीर कमजोर होने लगता है इतना ही नहीं कई बार तो विटामिन K की कमी की वजह से इंसान की मृत्यु तक हो गई है।

विटामिन K शरीर में उतना ही महत्वपूर्ण है जितना की सांस का होना। दरअसल, विटामिन K शरीर में होने वाली ब्लीडिंग के दौरान अहम भूमिका अदा करता है। जब शरीर में इंटरनल या फिर एक्सटर्नल ब्लीडिंग होती है तो विटामिन K इसे रोकता है। यदि इसकी कमी शरीर में हो गई तो हर लगने वाली चोट पर बहने वाले खून को आप नहीं रोक पाएंगे। वहीं छोटी-मोटी चोट में भी कभी ज्यादा खून बह जाता है तो आपको सीवियर एनीमिया या फिर दिल का दौरा भी पड़ सकता है।

इसके अतिरिक्त विटामिन K शरीर में प्रोटीन का निर्माण करता है, जिसकी वजह से हमारा खून गाढ़ा रहता है। विटामिन K को भी दो अलग-अलग हिस्सों में बांटा गया है। पहला विटामिन K1 और दूसरा विटामिन K2। शरीर में अगर इसकी कमी हो जाती है तो इंसान को दिल का दौरा भी पड़ सकता है। ऐसा क्यों होता है इसे समझिए, क्योंकि विटामिन K के ताल्लुकात सीधे खून से होते हैं और खून को पंप करने का काम हार्ट यानि की दिल करता है। यही वजह है कि जब खून पंप नहीं हो पाता तो दिल का दौरा पड़ता है।

इसलिए जरूरी है कि अपने शरीर में आप विटामिन K की कमी कभी भी होने न दें। आपको एक दिलचस्प बात और बता दें कि विटामिन K में एंटी कैंसर एजेंट होता है जो रक्त कोशिकाओं को कैंसर कोशिकाओं में बदलने नहीं देता है ऐसे में कैंसर का खतरा भी कम हो जाता है।

SHARE