सेहत के साथ सौंदर्य का भी ख्याल रखता है पपीता, ऐसे बनायें फेस पैक

0
313

यह तो हम सभी जानते हैं कि पपीते का सेवन स्वास्थ्य के लिए लाभदायक होता है लेकिन क्या आप इस बात से वाकिफ हैं कि यह आपकी सेहत के साथ−साथ सौंदर्य का भी ख्याल रखता है। आप चाहें तो इसकी मदद से कुछ बेहतरीन फेस पैक भी तैयार कर सकते हैं। तो चलिए जानते हैं पपीते से बनने वाले कुछ फेस मास्क के बारे में−

पपीता और शहद
अगर आपकी त्वचा रूखी है तो आपको पपीते और शहद को मिलाकर फेस पैक तैयार करना चाहिए। इसके लिए आप सबसे पहले पपीते को काटकर उसे मैश कर दें। अब इसमें आप थोड़ा सा दूध और शहद मिक्स करके एक पैक तैयार करें। अब इस पैक को अपने चेहरे और गर्दन पर करीबन 15 मिनट के लिए लगाकर रखें। अब ठंडे पानी से चेहरा साफ कर लें। इसे आप सप्ताह में एक या दो बार इस्तेमाल कर सकते हैं। दरअसल, पपीता और शहद रूखी त्वचा को सॉफट, स्मूद बनाने के साथ−साथ डार्क स्पाटस आदि को भी कम करता है।
पपीता और नींबू का रस
सबसे पहले आप पपीते को मैश करके उसमें शहद व नींबू का रस मिक्स करके एक पैक तैयार करें। इसे आप अपने चेहरे पर कुछ देर के लिए लगाएं और फिर ठंडे पानी से चेहरा साफ कर लें। अगर आपकी स्किन ऑयली है तो आप इसमें थोड़ी सी मुल्तानी मिट्टी भी मिक्स कर सकते हैं। यह एक्ने के लिए काफी अच्छा पैक है।
पपीता और केला
अगर आप अपनी स्किन को एक सूदिंग इफेक्ट देना चाहते हैं तो आप इस पैक को ट्राई कर सकते हैं। इसके लिए आप सबसे पहले खीरे को काटें और उसमें केला और पपीता मिलाकर अच्छे से ब्लेंड कर सकें ताकि एक स्मूद पेस्ट बन जाए। अब आप इस पेस्ट को अपने चेहरे और गर्दन पर कुछ देर के लिए लगाएं। इसके बाद आप पहले गुनगुने पानी से चेहरा साफ करें और फिर चेहरे पर ठंडे पानी का इस्तेमाल करें। यह पैक आपकी स्किन को मॉइश्चर करने के साथ−साथ सनबर्न व एंटी−एजिंग पैक की तरह काम करता है।
पपीता और एग व्हाइट
यह एक एंटी−एजिंग मास्क है। इसे बनाने के लिए आप पहले पपीते को मैश करके उसमें एग व्हाइट मिलाएं। फिर इसे अच्छे से फेंटे ताकि एक स्मूद पेस्ट बन जाए। अब इसे चेहरे पर लगाकर 15 मिनट बाद चेहरा वॉश कर लें। इस पैक को आप सप्ताह में एक बार लगाएं। यह पैक आपकी स्किन को टाइटेन करके आपके चेहरे के फाइन लाइन्स व रिंकल्स आदि को कम करता है।
पपीता और संतरे का पैक
अगर आपकी स्किन ऑयली है तो आपको पपीते और संतरे का पैक का इस्तेमाल करना चाहिए। इसके लिए आप पपीते को मैश करके उसमें संतरे का रस मिलाएं। अब इस पैक को अपने चेहरे पर लगाएं और थोडी देर बाद चेहरे को धो दें। इस फेस पैक को आप सप्ताह में दो बार इस्तेमाल कर सकते हैं। पैक में इस्तेमाल किया जाने वाला संतरा आपके चेहरे पर मौजूद अतिरिक्त ऑयल को कंट्रोल करने का काम करता है।
SHARE