Varanasi Cricket Stadium: काशी में बनेगा इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम, पीएम मोदी ने रखी आधारशिला

0
384
Varanasi Cricket Stadium
काशी में बनेगा इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम, पीएम मोदी ने रखी आधारशिला

Aaj Samaj (आज समाज), Varanasi Cricket Stadium, वाराणसी: विश्व प्रसिद्ध शिवनगरी काशी में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम बनेगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को स्टेडियम की आधारशिला रखी और कार्यक्रम को संबोधित किया। कार्यक्रम में मास्टर-ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर सहित कई अन्य हस्तियां पहुंची थीं। प्रधानमंत्री ने कहा कि वाराणसी में बनने वाला अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम खासकर पूर्वांचल के युवाओं के लिए वरदान साबित होगा। काशी के एकदिवसीय दौरे के दौरान पीएम ने पूरे उत्तर प्रदेश में बने 16 अटल आवासीय विद्यालयों का भी उद्घाटन किया।

  • पूर्वांचल के लिए स्टेडियम वरदान

शिवजी को समर्पित होगा गंजारी में बनने वाला स्टेडियम

शिवजी को समर्पित क्रिकेट स्टेडियम बनारस यानी काशी के गंजारी में बनेगा। प्रधानमंत्री एयरपोर्ट से हेलीकॉप्टर से गंजारी स्थित जनसभा स्थल पर पहुंचे। इसके बाद वह खुली जीप में लोगों के बीच गए। इस मौके पर उनके साथ उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी मौजूद थे। गंजारी में जनसभा के बाद मोदी संपूणार्नंद स्टेडियम नारी शक्ति वंदन-अभिनंदन कार्यक्रम में भी पहुंचे। गंजारी में पीएम ने हर-हर महादेव से अपने भाषण की शुरुआत की। इसके बाद उन्होंने भोजपुरी में कहा, आज फिर से बनारस आवे के मौका मिलल हौ, जो आनंद बनारस में हौ, वह कहीं नहीं।

मैचों की संख्या बढ़ेगी तो नए स्टेडियमों की जरूरत पड़ेगी

मोदी ने कहा, आज क्रिकेट के जरिए दुनिया भारत से जुड़ रही है। नए-नए देश क्रिकेट खेलने के लिए आगे आ रहे हैं। जाहिर है कि आने वाले दिनों में क्रिकेट मैचों की संख्या बढ़ने वाली है। जब मैचों की संख्या बढ़ेगी तो नए स्टेडियमों की जरूरत भी पड़ेगी। तब बनारस का यह अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम इस डिमांड को पूरा करेगा। पीएम ने कहा, यह स्टेडियम न केवल वाराणसी, बल्कि पूरे पूर्वांचल के युवाओं के लिए वरदान से कम नहीं होगा। उन्होंने कहा, युवा टैलेंट को तलाशना और तराशना जरूरी है। मोदी ने संपूणार्नंद स्टेडियम नारी शक्ति वंदन-अभिनंदन कार्यक्रम में महिलाओं के साथ बात की। उन्होंने कहा, हमारा देश शुरू से पुरुष प्रधान रहा है, लेकिन जब से हमारी सरकार बनी हैं, खेल के मैदान से लेकर राफेल उड़ाने तक महिलाओं को अपनी प्रतिभा दिखाने का मौका मिला है।

स्टेडियम में होगी 30 हजार लोगों के बैठक की क्षमता

अंतरराष्ट्रीय स्टेडियम वाराणसी रिंग रोड के किनारे गंजारी में 30.6 एकड़ क्षेत्र में बनाया जाएगा। इसमें 30,000 लोगों के बैठने की क्षमता होगी। स्टेडियम का निर्माण आईसीसी मानकों के अनुसार बनने वाले इस स्टेडिय की लागत लगभग 450 करोड़ रुपए आएगी और 30 महीने में बनकर यह पूरा होगा। स्टेडियम में एक मुख्य मैदान, एक प्रैक्टिस ग्राउंड, एक दर्शक दीर्घा, एक मीडिया सेंटर और कई अन्य सुविधाएं होंगी। निर्माण की जिम्मेदारी एलएंडटी को सौंपी गई है।

कपिल देव व सचिन सहित कई महान क्रिकेटर कार्यक्रम में पहुंचे

पीएम ने केंद्र सरकार की योजनाओं का जिक्र करते हुए कहा, हमने मुद्रा योजना शुरू की, जिसका सबसे ज्यादा लाभ महिलाओं को मिला। जितने भी छोटे बड़े उद्योग बंद होने थे, उन्हें इस योजना से दोबारा गति मिली। उन्होंने कहा, महिलाएं आज देश की तरक्की में भगीदारी निभा रही हैं। वे अपने हुनर से अपने इलाके में पहचान भी बना रही हैं। प्रधानमंत्री ने कहा, आज मैं ऐसे दिन काशी आया, जब चंद्रमा के शिवशक्ति प्वाइंट पर भारत के पहुंचने का एक महीना पूरा हुआ। सचिन तेंदुलकर के अलावा रवि शास्त्री, कपिल देव, बीसीसीआई अध्यक्ष रोजर बिन्नी और सचिव जय शाह बाबा विश्वनाथ दरबार पहुंचे और उन्होंने बाबा का जलाभिषेक किया। मंदिर ट्रस्ट के उपाध्यक्ष और सचिन के ज्योतिषाचार्य प्रो. चंद्रमौली उपाध्याय और मंदिर प्रशासन के अधिकारियों ने पूर्व क्रिकेटरों को मंदिर कॉरिडोर में घुमाया।

यह भी पढ़ें :

Connect With Us: Twitter Facebook

 

SHARE