UPSC Result: यूपीएससी में भी बेटियां अव्वल, चारों टॉपर लड़कियां, इशिता पहले स्थान पर

0
258
UPSC Result
यूपीएससी भी देश की बेटियों का दबदबा, चारों टॉपर लड़कियां, यूपी की इशिता पहले स्थान पर

Aaj Samaj (आज समाज), UPSC Result, नई दिल्ली: संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) ने मंगलवार को सिविल सेवा परीक्षा का परिणाम जारी कर दिया और इसमें भी देश की बेटियों का दबदबा रहा है। परीक्षा में टॉप चार में लड़कियां रहीं और पहले स्थान पर उत्तर प्रदेश के ग्रेटर नोएडा की इशिता किशोर हैं। दूसरे नंबर पर बक्सर की बेटी गरिमा लोहिया, तीसरे स्थान पर उमा हरति एन और चौथे स्थान पर नोएडा की स्मृति मिश्रा रहीं।

पांचवें स्थान पर मयूर हजारिका, छठे स्थान पर गहना नव्या जेम्स, सातवें पर वसीम अहमद, आठवें स्थान पर हरियाणा के अनिरुद्ध यादव, नौंवें पर कनिका गोयल और दसवें स्थान पर . राहुल श्रीवास्तव हैं। हरियाणा भी यूपीएससी के परिणाम में पीछे नहीं रहा है। प्रदेश के भी कई युवाओं का इसमें चयन हुआ है। परीक्षा पास करने वाले कैंडिडेट्स के मार्क्स परिणाम की घोषणा के लगभग 15 दिन बाद जारी किए जाएंगे।

कुल 933 कैंडिडेट्स का चयन

फाइनल रिजल्ट में कुल 933 कैंडिडेट्स का चयन हुआ है। इनमें से 345 कैंडिडेट्स सामान्य, 99 ईडब्ल्यूएस, 263 ओबीसी, 154 एससी और 72 एसटी कैटेगरी से हैं। 178 कैंडिडेट्स की रिजर्व लिस्?ट भी तैयार की गई है। आईएएस पदों पर चयन के लिए 180 कैंडिडेट्स शॉर्टलिस्ट हुए हैं। यूपीएससी ने 03 चरणों में सिविल सेवा 2022 के उम्मीदवारों के पर्सनल इंटरव्यू किए थे, जिसका तीसरा और फाइनल फेज 18 मई 2023 को समाप्त हुआ था। सिविल सेवा प्रारंभिक और मुख्य परीक्षा में सफल होने वाले लगभग 2,529 उम्मीदवारों को इंटरव्यू के लिए बुलाया गया था।

हरियाणा : फतेहाबाद जिले के अभिनव ने हासिल किया 12वां रैंक

फतेहाबाद जिले के अभिनव सिवाच ने यूपीएससी में 12वां हासिल किया है। वह हिसार के सेक्टर 16 में रहते हैं, पर मूल रूप से फतेहाबाद के गोरखपुर गांव के हैं और अभी वे दिल्ली साउथ एसडीएम हैं। अभिनव ने कहा कि एसडीएम होते हुए परीक्षा की तैयारी की। उसे खुद भी विश्वास नहीं था कि वह ये रैंक हासिल करेंगे। हरियाणा के पूर्व डीजीपी मनोज यादव के बेटे अनिरुद्ध यादव ने परीक्षा में 8वॉ स्थान प्राप्त किया है। वहीं जुलाना के गुसाई खेड़ा की अंकिता पंवार को 28वां रैंक मिला है। चरखी दादरी के सुनील फोगाट को 77वां रैंक मिला है। इसी तरह झज्जर जिले की मुस्कान डागर को 72वां रैंक मिला है। इसके अलावा भी प्रदेश कई युवाओं ने यूपीएससी में सफलता हासिल की है।

यह भी पढ़ें : Haryana Education Department: हरियाणा में स्कूली बच्चों के लिए हर घंटे में एक बार पानी पीना अनिवार्य

यह भी पढ़ें : Chhattisgarh-Telangana Border पर 10 नक्सली गिरफ्तार, हमले की बड़ी साजिश नाकाम

यह भी पढ़ें : G20 Meeting का आज दूसरा दिन, पहले दिन विदेशी मेहमानों ने किया डल झील का भ्रमण, ‘शिकारा’ की सवारी का लुत्फ उठाया

Connect With Us: Twitter Facebook

 

SHARE