कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी से बचने में मदद करेंगे ये आहार

0
308

कैंसर एक ऐसी बीमारी है, जिस पर यदि समय रहते ध्यान न दिया जाए तो व्यक्ति काल के गाल में समा जाता है। भारत में होने वाली अधिकतर मौतों का एक मुख्य कारण कैंसर भी होता है। एक ओर जहां महिलाओं को ब्रेस्ट कैंसर से लेकर वजाइना कैंसर अधिक देखने में मिलता है, वहीं पुरूषों को होने वाले कैंसर में मुंह का कैंसर प्रमुख है। कैंसर चाहे कोई भी हो लेकिन हर रूप में हानिकारक ही होता है। ऐसे में यह बेहद आवश्यक है कि समय रहते इस पर पर्याप्त रूप से ध्यान दिया जाए। शायद आपको जानकर हैरानी हो लेकिन आपका भोजन भी कैंसर से लड़ने में आपकी काफी मदद करता है। तो चलिए जानते हैं उन आहार के बारे में, जिन्हें भोजन में शामिल करने पर आपको कैंसर से लड़ने में मदद मिलती है−

ब्रोकली
ब्रोकली, फूलगोभी व पत्तागोभी कुछ ऐसी सब्जियां हैं, जिसमें कैंसर से लड़ने की क्षमता होती है। दरअसल, इनमें ग्लूकोसाइनोलेटस पाया जाता है। यह ग्लूकोसाइनोलेटस शरीर में सुरक्षात्मक एंजाइमों का उत्पादन करता है। इन्हीं एंजाइमों से एक सल्फोराफेन होता है, जो कैंसर के लिए जिम्मेदार तत्वों को बाहर निकालता है और कैंसर के खतरे को कम करता है। इस तरह इसका सेवन कैंसर रोगियों के लिए काफी लाभकारी माना जाता है।

टमाटर
यह तो आप जानते ही होंगे कि टमाटर में पर्याप्त मात्रा में लाइकोपीन पाया जाता है। लेकिन शायद आप इस बात से वाकिफ न हों कि यही लाइकोपीन एंडोमेटियल कैंसर सेल के विकास को रोकने में काफी मददगार होते हैं। बता दें कि एंडोमेटियल कैंसर के कारण करीबन 8000 मौतें होती हैं।

ग्रीन टी
ग्रीन टी को अगर सेहत का खजाना कहा जाए तो गलत नहीं होगा। आमतौर पर लोग इसका सेवन वजन कम करने के लिए करते हैं लेकिन इसका काम सिर्फ यहीं तक सीमित नहीं है। बल्कि इसकी मदद से आपको कैंसर से लड़ने में भी काफी मदद मिलती है। दरअसल, ग्रीन टी में कटेचिंस, एपीगल्लॉकातेचीन 3 गैलेट और एपीकातेचीन पाया जाता है, जो कैंसर कोशिकाओं के विकास को रोकने में मदद करते हैं।

अदरक
अदरक एक ऐसी चीज हैं, जिसे आप अपने रोजमर्रा के आहार में इस्तेमाल करते ही हैं। कभी इसकी मदद से चाय का स्वाद बढ़ाया जाता है तो कभी आप सब्जी में भी इसका प्रयोग करते हैं। लेकिन आपको शायद यह पता न हो कि अदरक अपने गुणों के कारण कैंसर को हराने में मदद करता है। दरअसल, इसके एंटी−ऑक्सीडेंटस कैंसर कोशिकाओं को रोकने में मददगार होते हैं। अदरक प्रोस्टेट कैंसर के अतिरिक्त फेफड़े, स्तन, त्वचा और अग्नाश्य के कैंसर को भी रोकता है। इसके सेवन का दूसरा सबसे बड़ा फायदा यह है कि यह कैंसर के इलाज के दौरान कीमोथेरेपी या रेडियोथेरेपी से होने वाली परेशानी को काफी हद तक कम कर देते हैं।

हल्दी
हल्दी के अंदर ऐसे बहुत से तत्व हैं जो विभिन्न तरह की बीमारी को दूर करने में अपनी सक्रिय भूमिका निभाते हैं। शायद इसीलिए चोट लगने पर हल्दी का लेप लगाया जाता है व हल्दी का दूध पीने की सलाह दी जाती है। इतना ही नहीं, कैंसर को खत्म करने में भी हल्दी की महत्वपूर्ण भूमिका होती है। दरअसल, इसमें करक्यूमिन नामक रसायन पाया जाता है जो कैंसर कोशिकाओं को पूरी तरह खत्म करने की क्षमता रखता है। इतना ही नहीं, अगर इसका सेवन किया जाए तो ट्यूमर नहीं बढ़ता और हर गुजरते दिन के साथ आपका स्वास्थ्य बेहतर होता चला जाता है।

SHARE