मधुमेह को नियंत्रण में रखने अपनाएं ये घरेलू उपाय, मिलेगा फायदा

0
299

मधुमेह की बीमारी को लोग भले ही सीरियसली न लेते हों लेकिन वास्तव में यह एक साइलेंट किलर के रूप में काम करती है और भारत में तो इससे ग्रस्त व्यक्तियों की संख्या हर गुजरते दिन के साथ बढ़ती ही जा रही है। यहां पर शायद ही कोई ऐसा घर हो, जहां पर आपको मधुमेह पीड़ित व्यक्ति न दिखाई दे। आपको शायद जानकर हैरानी हो लेकिन इस समय भारत में करीबन 50 मिलियन लोग मधुमेह पीड़ित हैं। इसकी गंभीरता का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि आज भारत को विश्व की मधुमेह राजधानी के रूप में जाना जाता है। बेहद आम सी दिखने वाली यह बीमारी आपके शरीर पर बेहद गंभीर प्रभाव छोड़ती है तो चलिए आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू उपाय बताते हैं, जिसकी मदद से आप बेहद आसानी से मधुमेह को नियंत्रित कर सकते हैं-

दालचीनी का प्रयोग
जिन लोगों को मधुमेह है, उन्हें दालचीनी का सेवन करना चाहिए। दरअसल, इसमें बायोएक्टिव कपांउड पाया जाता है जो मधुमेह से लड़ने और उसे नियंत्रित करने में मदद करता है। इसके इस्तेमाल के लिए आप आधा चम्मच दालचीनी पाउडर को एक गिलास गर्म पानी में मिलाएं और प्रतिदिन इसका सेवन करें। या फिर आप दालचीनी स्टिक को पानी में डालकर उबालें और जब यह हल्का गुनगुना रह जाए, तब इसे नियमित रूप से पीएं। लेकिन ध्यान रखें कि दिन में एक गिलास से ज्यादा इसका सेवन न करें।
करेले का रस
करेला भले ही स्वाद में कड़वा होता है लेकिन मधुमेह रोगियों के लिए यह एक अचूक औषधि है। जिन लोगों का मधुमेह अनियंत्रित रूप से बढ़ रहा है, उन्हें तो करेले को अपनी डाइट में अवश्य रूप से शामिल करना चाहिए। इसके सेवन के लिए आप पहले करेले के बीज निकालें और फिर मिक्सी में इसे डालकर पीसें। आवश्यकतानुसार इसमें थोड़ा पानी भी मिलाएं। अब छानकर इसे पीएं।
लाभकारी है मेथी
मेथीदाने में फाइबर की मात्रा पर्याप्त रूप से पाई जाती है, जिसके कारण यह शरीर में ग्लूकोज सहिष्णुता को सुधारने के साथ-साथ रक्त में शुगर लेवल को भी नियंत्रित करती है। जिसके कारण इसे मधुमेह रोगियों के लिए काफी लाभकारी माना जाता है। इसका सबसे बड़ा फायदा यह है कि यह टाइप 1 व टाइप 2 दोनों ही तरह की मधुमेह में लाभ प्रदान करता है। इसके इस्तेमाल के लिए आप दो चम्मच मेथीदाने को एक गिलास पानी में भिगो दें और फिर सुबह के समय उस पानी को खाली पेट पीएं। आपको काफी लाभ प्राप्त होगा।
SHARE