Homeकाम की बातHarmfull Apps अपने फोन से तुरंत डिलीट करें ये ऐप्स, जारी हुआ...

Harmfull Apps अपने फोन से तुरंत डिलीट करें ये ऐप्स, जारी हुआ नोटिफिकेशन

आज समाज डिजिटल, Harmfull Apps :आजकल वैसे तो Google Play Store पर उलब्ध ऐप्स हमारी सुविधाओं के लिए हैं। लेकिन इन एप्स में ही कुछ ऐसी ऐप्स भी है जो आपके लिए नुकसानदायक हो सकती है। दरअसल, इंटरनेट पर जैसे जैसे टेक्निकल सुविधाएं बढ़ती जा रही है, वैसे ही हैकर्स भी उनका फायदा उठा रहे हैं।

हैकर्स इन एप्स की मदद से आपका न केवल बैंक अकाउंट खाली कर सकते हैं बल्कि आपका डाटा चोरी करके आपके फोन को अपने नियंत्रण में ले सकते हैं। इसलिए गूगल हर थोड़े समय में इन एप्स से बचने के लिए अलर्ट जारी करता है। बता दें कि गूगल इसके लिए प्ले प्रोटेक्ट से नजर रखती है लेकिन, कई बार ये ऐप्स कंपनी को चकमा देकर प्ले स्टोर पर उपलब्ध हो जाते हैं।

कई बार वायरस वाले ऐप्स को भी गूगल प्ले स्टोर पर अपलोड कर दिया जाता है। इनकी वजह से यूजर्स की प्राइवेसी और सिक्योरिटी खतरे में पड़ जाती है। ये एप्स न केवल आपके फोन का डाटा दूसरे देशों में भेजती है बल्कि कई बार आपका फोन हैक करके आपको आर्थिक रूप से भी नुकसान पहुंचाती है। 

3 ऐप्स से बचने के लिए आई रिपोर्ट (Harmfull Apps)

Synopsys साइबर सिक्योरिटी रिसर्च सेंटर ने हाल ही में एक रिपोर्ट पेश की है जिसमें बताया गया है किये ऐप्स अटैकर्स को फोन पर आर्बिटरी कमांड एग्जीक्यूट करने के लिए अटैकर्स को एक्सेस दे देते हैं। अभी तीन एप्स को डिटेक्ट किया गया है। ये तीनों ही ऐप्स रिमोट कीबोर्ड और माउस का काम करते हैं। इन ऐप्स का इस्तेमाल कर फोन को माउस या कीबोर्ड बनाया जा सकता है। 

ये तीन एप्स हैं (Dangerous Apps List)

Lazy Mouse

Telepad

PC Keyboard

तीनों एप्स हैं हेल्पफुल लेकिन हार्मफुल भी

बताया गया है कि ये तीनों ही ऐप्स यूजर्स के लिए बड़ी काम की चीज है। लेकिन हेल्पफुल के साथ ही ये हार्मफुल भी है। इसलिए उक्त तीनों एप्स के तुरंत डिलीट कर दिया जाएं। ये एप्स यूजर्स के बीच काफी लोकप्रिय है। इसी कारण  इन तीनों ऐप्स को अभी तक 2 मिलियन से ज्यादा बार डाउनलोड किया गया है।

रिपोर्ट में कहा गया है कि CyRC रिसर्च ने तीनों ऐप में ऑथेंटिकेशन मैकेनिज्म को या तो कमजोर या फिर गायब पाया है। इसके अलावा वहीं, ऑथोराइजेशन भी गायब रहा और असुरक्षित कम्यूनिकेशन कमजोरियों को भी उजागर किया है। इन्हीं खामियों का फायदा उठाकर हैकर्स फोन में मनमानी कमांड दे सकते हैं। 

कोई भी एप्स डाउनलोड करते समय इन बातों का रखें ध्यान 

बता दें कि गूगल प्ले स्टोर पर कई सारी एप्स हमारे कामों को आसान बनाने के लिए उपलबध है। लेकिन हमें कोई भी ऐसी वैसे एप्प को डाउनलोड करने से पहले कुछ मुख्य बातों का ध्यान रखना चाहिए। सबसे मुख्य बात यह है कि यदि किसी भी ऐप को डाउनलोड करने से पहले उसके रिव्यू को जरूर चेक करें। पुराने यूजर के एक्सपीरिएंस और रिव्यू के आधार पर ही उस ऐप को डाउनलोड करें। इसके अलावा डाउनलोड के नंबर्स और ऐप डिस्क्रिप्शन पर जरूर भी ध्यान दें। 

ये भी पढ़ें : Gujarat Assembly Election 2022 Updates : पीएम मोदी ने डाला वोट, एक झलक पाने के लिए उमड़ा जनसैलाब

ये भी पढ़ें : Navy Day पर बोले पीएम मोदी : भारत में हमें आपके समृद्ध समुद्री इतिहास पर गर्व

ये भी पढ़ें : मुंबई में धारा 144 लगाने के आदेश, 2 जनवरी तक प्रदर्शन, बैठकों समेत इन एक्टिविटीज पर पूर्णत: रोक

Connect With Us: Twitter Facebook
SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular