HomeपंजाबUncategorizedEPFO दे रहा बेरोजगारों को मौका,जल्‍द लाभ पाने के लिए करें रजिस्‍ट्रेशन...

EPFO दे रहा बेरोजगारों को मौका,जल्‍द लाभ पाने के लिए करें रजिस्‍ट्रेशन Aatmanirbhar Bharat Rojgar Yojana

आज समाज डिजिटल, अंबाला:

Aatmanirbhar Bharat Rojgar Yojana : EPFO लेकर आया बेरोजगारों के लिए तोहफा। अगर आप नौकरी की तलाश कर रहे है तो यह खबर आपके बहुत काम की है। कर्मचारी भविष्‍य निधि संगठन (EPFO) युवाओं को आत्‍मनिर्भर भारत रोजगार योजना (Aatmanirbhar Bharat Rojgar Yojana- ABRY) के दवारा आसानी से नौकरी पाने का अवसर दे रहा है। इसमें कंपनी की तरफ से किया अंशदान भी सरकार के द्वारा होगा। जिससे कंपनी में रोज़गार के अवसर बढ़ेंगे।

Read Also : सुबह उठने के बाद न करें ये गलतियां वरना आपकी सेहत पर पड़ सकता हैं बुरा असर, हो जाइए सावधान Health Tips

EPFO ने कहा है कि रोजगार की तलाश कर रहे युवक ABRY के तहत अपना रजिस्‍ट्रेशन अब 31 मार्च, 2022 तक कर सकते हैं। इस पंजीकरण के जरिये किसी कंपनी में नियुक्‍त होने वाले कर्मचारियों के पीएफ का भुगतान सरकार करेगी। इतना ही नहीं बल्कि कंपनी की ओर से पीएफ में जाने वाली राशि का भुगतान भी सरकार की ओर से किया जाएगा। तो फिर रजिस्‍ट्रेशन करना मत भूलिये। इससे जल्द ही रजिस्‍ट्रेशन करवा ले ।

सरकार करेगी 2 साल तक 24 फीसदी अंशदान (Aatmanirbhar Bharat Rojgar Yojana)

ABRY योजना के तहत सरकार 2 साल तक कर्मचारी (Employee) और नियोक्‍ता (Employer) के हिस्‍से का योजना भविष्‍य निधि (PF) में करेगी। इससे कंपनियों को भी ज्‍यादा संख्‍या में रोजगार देने के लिए प्रोत्‍साहन मिलेगा। योजना का लाभ नौकरी लगने के बाद से 24 महीनों तक उठाया जा सकता है। इसमें सरकार वेतन का 24 फीसदी अंशदान करेगी।12 फीसदी कर्मचारी की ओर से और 12 फीसदी नियोक्‍ता की ओर से।

इस योजना की मुख्‍य शर्त (EPFO LATEST UPDATE)

सरकार ने कहा है कि ABRY योजना का लाभ उन्‍हीं कर्मचारियों को दिया जाएगा जिनका वेतन 15 हजार रुपये मासिक से कम होगा। जैसे ही कर्मचारी का वेतन 15 हजार मासिक की सीमा को पार कर लेगा, उनके PF खाते में सरकार की ओर से किया जाने वाला अंशदान को बंद कर दिया जाएगा। इसके अलावा जिस कंपनी में कर्मचारियों की संख्‍या 1,000 से ज्‍यादा होगी, उसे भी योजना का लाभ नहीं दिया जाएगा।

72 लाख कर्मचारियों को मिलेगा फायदा (EPFO News For Unemployed)

Aatmanirbhar Bharat Rojgar Yojana : सरकार के कार्मिक मंत्रालय ने बताया है कि योजना के जरिये करीब 71.8 लाख नए कर्मचारियों को लाभ मिलने का अनुमान है। ऐसे कर्मचारी जो EPFO के साथ 31 मार्च, 2022 तक रजिस्‍ट्रेशन कराएंगे, उन्‍हें अगले दो साल तक सरकार की ओर से PF अंशदान का लाभ दिया जाएगा। और ये उन्‍हीं कर्मचारियों को दिया जाएगा जिनका वेतन 15 हजार रुपये मासिक से कम होगा। योजना ऐसी कंपनियों के लिए लागू होगी, जिनका EPFO के साथ अक्‍तूबर, 2020 से पहले पंजीकरण हो चुका है।

Read Also : बिटिया रानी है तो आपके लिए खुशखबरी,बेटी की शादी के वक्त मिलेगा 27 लाख रूपये, इस स्कीम में जमा करें 121 रूपये LIC Scheme For Doughter

Connect With Us : TwitterFacebook

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular