Homeचुनाव-2022Punjab Assembly Election Exit Poll Result LIVE केवल आप मान हीं एग्जिट...

Punjab Assembly Election Exit Poll Result LIVE केवल आप मान हीं एग्जिट पोल के नतीजे, बाकी कह रहे बेकार

Punjab Assembly Election Exit Poll Result LIVE केवल आप मान हीं एग्जिट पोल के नतीजे, बाकी कह रहे बेकार

आज समाज डिजिटल, जालंधर :

Punjab Assembly Election Exit Poll Result LIVE : पंजाब में हाल ही में संपन्न हुअए विधानसभा चुनावों के परिणाम 10 मार्च को सार्वजनिक हो जाएंगे। वर्तमान में एग्जिट पोल के नतीजों को देखा जा रहा है। कोई इन नतीजों पर विश्वास करे या न करें, परंतु आम आदमी पार्टी के लिए ये अहम हैं। जबकि दूसरी ओर अन्य दल 10 मार्च का इंतजार करने की बात कह रहे हैं।

विश्वास का यह है अहम कारण

एग्जिट पोल में पंजाब में आप को प्रचंड बहुमत मिलता दिख रहा है। इसके बावजूद आप को छोड़ कर पंजाब के सभी सियासी दल इसे नकार रहे हैं जबकि आप मतदान के बाद से ही अपने बहुमत में आने के दावे पर कायम है। इसकी बड़ी वजह यह है कि कांग्रेस, अकाली के अपने सर्वे में अच्छी खासी सफलता मिल रही है। यही कारण है कांग्रेस और अकाली दल भी बहुमत में आने का दावा कर रहे हैं और 10 मार्च तक इंतजार करने की बात कर रहे हैं।

कांग्रेस को 50 सीटों की उम्मीद

कांग्रेस ने अपने स्तर पर चुनावी नतीजों को लेकर सर्वे किए हैं। उनके मुताबिक पार्टी को 50 सीटें आने की उम्मीद है। इसी तरह मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक शिरोमणि अकाली दल के आंतरिक सर्वे में उन्हें 35 से ज्यादा सीटें मिलने की उम्मीद थी। (Punjab Assembly Election Exit Poll Result LIVE) इसी तरह भाजपा, पंजाब लोक कांग्रेस और अकाली दल संयुक्त गठबंधन यह मान कर चल रहा है कि उनके वोट बैंक शेयर में बढ़ातरी होगी और वे 10 से ज्यादा सीटें हासिल कर सकते हैं।

सर्वे में हार रहे हैं चन्नी और सिद्धू

आम आदमी पार्टी ने भी पंजाब में अपने स्तर पर सर्वे करवाए हैं और अब 80 से ज्यादा सीटें आने का दावा कर रही है। केजरीवाल के दावों पर नजर डाली जाए तो उनके मुताबिक पार्टी ने करवाए सर्वे में सीएम चरणजीत सिंह चन्नी और कांग्रेस के अध्यक्ष नवजोत सिंह सिद्धू भी चुनाव हार रहे हैं। (Punjab Assembly Election Exit Poll Result LIVE) हालांकि पार्टी ने सभी सीटों पर करवाए सर्वे की किसी को भनक नहीं लगने दी है। 2017 में भी इसी तरह से एग्जिट पोल के बाद पंजाब में ऐसा ही माहौल था। पोल के मुताबिक अअढ सरकार बना रही थी, लेकिन कांग्रेस को बहुमत मिला और 77 सीटों के साथ सत्ता में काबिज हुई।

यह है कांग्रेस की निश्चितंता का राज

यही वजह है कि पंजाब में जीत के लिए आम आदमी पार्टी के पक्ष में एग्जिट पोल के बावजूद मौजूदा कांग्रेस बेफिक्र नजर आ रही है, क्योंकि पार्टी नेताओं ने कहा है कि वे सीमावर्ती राज्य में सत्ता बरकरार रखने को लेकर आश्वस्त हैं। कांग्रेस नेताओं ने कहा कि वे सीएम चरणजीत सिंह चन्नी के पीछे दलितों के एकजुट होने की उम्मीद कर रहे है। उन्होंने कहा कि एग्जिट पोल ने केवल एक चीज की ओर इशारा किया है कि मतदाता निर्णायक जनादेश चाहते थे। पीपीसीसी के पूर्व प्रमुख सुनील जाखड़ ने भी कहा कि लोगों को तीन दिन और इंतजार करना चाहिए। (Punjab Assembly Election Exit Poll Result LIVE) कांग्रेस के सूत्रों ने कहा कि चन्नी दलित फैक्टर पर बड़ी गिनती करते रहे हैं।

भाजपा के सहयोगी की बात

अकाली दल के पूर्व नेता जिन्होंने भाजपा के साथ गठबंधन में लड़ाई लड़ी है। उनका कहना है कि उन्हें अच्छे प्रदर्शन की बहुत उम्मीद है। वह कहते हैं कि हमने भाजपा और पंजाब लोक कांग्रेस (पीएलसी) के साथ गठबंधन में 15 सीटों पर चुनाव लड़ा। हमारा मानना है कि हमारे कम से कम पांच-छह उम्मीदवार मजबूत स्थिति में हैं, जबकि हम हर सीट पर लड़ाई में हैं। (Punjab Assembly Election Exit Poll Result LIVE) इसके विपरीत पीएलसी प्रमुख अमरिंदर सिंह काफी हद तक नजरों से ओझल रहे। सोमवार को वह दिल्ली में थे जहां उन्होंने केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से मुलाकात की। बैठक के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने कहा कि उन्होंने कहा कि सामान्य चर्चा हुई है।

एक साल के प्रचार पर उम्मीद

अकाली दल के प्रमुख सुखबीर सिंह बादल, जिन्होंने मोर्चे से पार्टी की लड़ाई का नेतृत्व किया, वह करीब एक साल से चुनाव प्रचार में जुटे थे। राज्य भर के कार्यकर्ता परिणामों को लेकर औपचारिक बैठक के लिए उनके बादल गांव स्थित घर पर थे। (Punjab Assembly Election Exit Poll Result LIVE) पार्टी प्रवक्ता दलजीत सिंह चीमा ने कहा कि हम सरकार बनाने को लेकर आश्वस्त हैं और इसलिए बैठकें कर रहे हैं। संभावित गठबंधनों पर उन्होंने कहा कि सब कुछ परिणामों पर निर्भर करेगा।

Also Read : Punjab Assembly Election Exit Poll Result LIVE नवजोत सिद्धू की जीत पर भी असमंजस, होगा चौंकाने वाला नतीजा

SHARE
Mohit Sainihttps://indianews.in/author/mohit-saini/
Humanity Is the Best Religion In The Word
RELATED ARTICLES

Most Popular