HomeAssembly Election 2022हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव की मतगणना का काउंट डाउन शुरू, आज सबह...

हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव की मतगणना का काउंट डाउन शुरू, आज सबह होगी मतगणना 

आज समाज डिजिटल, शिमला (Himachal Election Counting) : हिमाचल में विधानसभा चुनाव की मतगणना का काउंट डाउन शुरू हो गया है। मतगणना वीरवार प्रात: 8 बजे शुरू होगी। मतगणना से पहले जिला निर्वाचन अधिकारी आज मतगणना ड्यूटी पर तैनात कर्मियों व अधिकारियों की अंतिम रिहर्सल करेंगे।

रिहर्सल निर्वाचन आयोग द्वारा तैनात किए पर्यवेक्षकों की देखरेख में होगी। मतगणना केंद्रों में भीड़ न जुटने देने के मकसद से निर्वाचन आयोग ने चुनाव नतीजों की रुझान की रियल टाइम जानकारी मुहैया करवाने के लिए वोटर हेल्प लाइन ऐप शुरू  कर दी है। कोई भी व्यक्ति रिजल्ट.ईसीआई. जीओवी.आईन पर चुनाव नतीजों को देख सकता है।

हिमाचल में सभी 68 विधान सभा सीटों की मतगणना एक साथ शुरू  होगी। लाहौल स्पीति विधान सभा सीट की मत गणना कुल्लू जिला के भुंतर में होगी। मतगणना से पहले आज मॉक ड्र्लि भी ती जाएगी। मॉक ड्रिल के दौरान मतगणना कार्य में तैनात कर्मियों को ईवीएम को स्ट्रांग रूम से लाने तथा इसे काउंटिंग टेबल पर रखने के साथ साथ मतगणना के बाद जिला मुख्यालय तक पहुंचाने का प्रशिक्षण दिया जाएगा। 

100 मीटर के दायरे में किसी को आने की अनुमति नहीं

मतगणना केंद्रों के 100 मीटर के दायरे में किसी भी व्यक्ति को आने जाने की अनुमति नहीं होगी। तीन चक्रीय सुरक्षा घेरे में मतगणना की जाएगी। मतगणना केंद्र में प्रवेश के बाद किसी भी काउंटिंग ऐजेंट को बाहर आने की अनुमति नहीं होगी। विशेष परिस्थितियों में ही काउंटिंग ऐजेंट बाहर आ सकेंगे। (Assembly Election 2022)

मतगणना टेबल पर बैठने का बंदोबस्त करने का जिम्मा निर्वाचन आयोग के पर्यवेक्षकों का होगा। पर्यवेक्षक ही यह तय करेंगे कि कौन से मतगणना टेबल पर कौन कर्मी बैठेगा। 

ये भी पढ़ें : Gujarat Assembly Election 2022 Updates : पीएम मोदी ने डाला वोट, एक झलक पाने के लिए उमड़ा जनसैलाब

ये भी पढ़ें : Himachal Election : 52,859 डाक मतपत्र प्रदेश के सभी रिटर्निंग अधिकारियों के पास पहुंचे : गर्ग 

ये भी पढ़ें : शुरूआती रुझानों में आम आदमी पार्टी को 126 सीटों के साथ मिलता दिख रहा बहुमत, बीजेपी पीछे

ये भी पढ़ें : मुंबई में धारा 144 लगाने के आदेश, 2 जनवरी तक प्रदर्शन, बैठकों समेत इन एक्टिविटीज पर पूर्णत: रोक

Connect With Us: Twitter Facebook
SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular