Homeहरियाणायमुनानगरगुरु तेग बहादुर जी के 400 वें प्रकाश पर्व पर राज्य स्तरीय...

गुरु तेग बहादुर जी के 400 वें प्रकाश पर्व पर राज्य स्तरीय समारोह 24 अप्रैल को पानीपत में: Guru Tegh Bahadur ji

प्रभजीत सिंह लक्की, यमुनानगर :

Guru Tegh Bahadur ji: हरियाणा सरकार द्वारा आजादी के अमृत महोत्सव श्रृंखला के तहत हिंद की चादर श्री गुरु तेग बहादुर जी के 400 वें प्रकाश पर्व के उपलक्ष में 24 अप्रैल, 2022 को पानीपत में राज्य स्तरीय समारोह का आयोजन किया जाएगा। इस समारोह में हरियाणा सहित साथ लगते राज्यों से भी श्रद्धालु समारोह में भागीदार बनेंगे।

Read Also : कैथल के प्यौदा रोड़ पर आम आदमी पार्टी का सदस्यता अभियान कार्यक्रम का हुआ आयोजन: Aam Aadmi Party

तेग बहादुर जी के 400 वें प्रकाश पर्व समारोह का आयोजन (Guru Tegh Bahadur ji)

उपायुक्त पार्थ गुप्ता ने समारोह के मद्देनजर आह्वान किया कि आजादी के अमृत महोत्सव की श्रृंखला में जिला के श्रद्धालु भी समारोह में बढ़चढ़ कर भागीदार बनें। उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल द्वारा श्री गुरु तेग बहादुर जी के 400 वें प्रकाश पर्व के उपलक्ष में सूचना, जनसंपर्क एवं भाषा विभाग, हरियाणा द्वारा तैयार किए गए भक्ति गीत और पोस्टर का भी बीते दिनों लोकार्पण करते हुए लोगों को समारोह में पहुंचने की अपील की है। पोस्टर हिंदी और पंजाबी दोनों भाषाओं में लॉच किए गए हैं। जिला में भी जन जागरुकता के लिए सार्वजनिक स्थलों पर डिस्प्ले बोर्ड भी लगाए गए हैं।

भाईचारे के संदेश का प्रचार (Guru Tegh Bahadur ji)

उन्होंने ने बताया कि गुरु तेग बहादुर जी की शिक्षाएं न केवल हमारे लिए एक दुर्लभ विरासत हैं बल्कि एक मजबूत और नैतिक रूप से प्रबुद्ध समाज के निर्माण के लिए सबसे महत्वपूर्ण नींवों में से एक हैं। उन्होंने कहा कि इस राज्य स्तरीय समारोह का उद्देश्य गुरु तेग बहादुर जी द्वारा प्रचारित सांप्रदायिक सद्भाव और भाईचारे के संदेश का प्रचार करना है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार समय-समय पर पूरे प्रदेश में सार्वजनिक सभाओं, राज्य स्तरीय समारोहों, सेमिनार का आयोजन करके धर्म गुरुओं, संतों और शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित कर रही है।

(गुरु तेग बहादुर जी के 400 वें प्रकाश पर्व) राज्य सरकार ने वर्ष 2017 में श्री गुरु गोबिंद सिंह जी के 350वें प्रकाश पर्व के उपलक्ष्य में कई धार्मिक और सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन किया था। वहीं वर्ष 2019 में सिरसा में गुरु नानक देव जी के 550वें प्रकाश पर्व का भी आयोजन किया गया था।

समारोह के उपलक्ष में राज्य स्तरीय समारोह का आयोजन (Guru Tegh Bahadur ji)

उन्होंने कहा कि आज हमारा परम कर्तव्य बनता है कि गुरु तेग बहादुर जी और अन्य धर्म गुरुओं और संतों की शिक्षाओं, विचारधाराओं और दर्शन को समाज में, विशेषकर युवाओं में प्रचारित करें। सरकार के साथ-साथ सामाजिक और धार्मिक संस्थान भी समाज को सांस्कृतिक रूप से आकार देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। उन्होंने बताया कि अमृत महोत्सव के कार्यक्रमों की श्रृंखला में राज्य सरकार श्री गुरु तेग बहादुर जी के 400 वें प्रकाश पर्व समारोह के उपलक्ष में इस राज्य स्तरीय समारोह का आयोजन कर रही है, यह सराहनीय कदम है।

Read Also : 40 किलोग्राम डोडा चुरा पोस्त (भुक्की )के साथ एक गिरफ्तार: 40 kg Doda Chura

Read Also : स्वास्थय विभाग से छंटनी कर्मियों की बहाली को लेकर जिला मुख्यालयों पर आज होगा जोरदार प्रदर्शन: Health Department

Connect With Us : Twitter Facebook

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular