Homeराज्यहरियाणाStatement of Education Minister Kanwarpal विद्यार्थियों को मई 2022 तक उपलब्ध करवाए...

Statement of Education Minister Kanwarpal विद्यार्थियों को मई 2022 तक उपलब्ध करवाए जाएंगे टैबलेट : कंवरपाल

Statement of Education Minister Kanwarpal

आज समाज डिजिटल, चंडीगढ़
हरियाणा के शिक्षा मंत्री कंवरपाल ने कहा है कि अगले शैक्षणिक सत्र के दौरान राजकीय विद्यालयों में सेकेंडरी कक्षा में पढ़ रहे 5 लाख से अधिक विद्यार्थियों को पहले से लोड की गई पठन सामग्री व पर्सनलाइज्ड अडैपटिव लर्निंग सॉफ्टवेयर युक्त और निशुल्क इंटरनेट डाटा सहित टैबलेट विद्यार्थियों को मई 2022 तक उपलब्ध करवाए जाएंगे।
यह जानकारी कंवरपाल ने आज हरियाणा विधानसभा के बजट सत्र के दौरान एक सदस्य द्वारा पूछे गए प्रश्न का उत्तर देते हुए दी ।
उन्होंने बताया कि सरकार द्वारा सभी विद्यार्थियों को टेबलेट उपलब्ध करवाने के लिए लगभग 620 करोड रुपए खर्च किए जाएंगे ताकि 10वीं से 12 वीं का कोई भी विद्यार्थी इस सुविधा से वंचित ना रह सके।

Statement of Education Minister Kanwarpal

उन्होंने बताया कि कोविड-19 के चलते शिक्षण अधिनियम प्रक्रिया के मायने बदले हैं तथा शिक्षण प्रशिक्षण समावेशी रूप शिक्षा के रूप में उभर कर आई है। इसलिए हरियाणा सरकार ने प्रदेश के दसवीं से बारहवीं में पड़ने वाले सभी विद्यार्थियों को निशुल्क टेबलेट देने का निर्णय लिया है। इस कार्यक्रम से हरियाणा के सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले विद्यार्थियों को डिजिटल ऑनलाइन शिक्षा का लाभ मिलेगा।

Statement of Education Minister Kanwarpal

उन्होंने बताया कि इसका मूल उद्देश्य सरकारी विद्यालयों में पढ़ने वाले अधिकतर बच्चों ,जो आर्थिक रूप से कमजोर और वंचित वर्ग से हैं तथा जो स्मार्टफोन एवं टेबलेट इत्यादि उपकरण खरीदने में सक्षम नहीं है, की डिजिटल शिक्षा के अंतर से न्यूनता लाना है।
शिक्षा मंत्री ने कहा कि इन विद्यार्थियों को दिए जाने वाले टेबलेट में डिजिटल सामग्री, ई पुस्तकें, विभिन्न प्रकार के परीक्षण वीडियो और सरकारी विद्यालयों में कक्षा वार पाठ्यक्रम से जुड़ी संबंधित सामग्री उपलब्ध होगी जो कि ना केवल विद्यार्थियों को घर से ही सुविधा पूर्वक विभिन्न विषयों को सीखने में मददगार होंगे बल्कि उन्हें ऑनलाइन सीखने और परीक्षा में भी मदद करेंगे।

Statement of Education Minister Kanwarpal

Read Also : Crude Oil Price अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चा तेल ने तोड़े सारे रिकॉर्ड

Connect With Us: Twitter Facebook

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular