Homeहरियाणामहेंद्रगढ़जैविक खेती करने वाले किसान के पास पहुंचे जिला युवा अधिकारी Organic...

जैविक खेती करने वाले किसान के पास पहुंचे जिला युवा अधिकारी Organic Farming Farmers

अधिकारियों ने जैविक खेती करने के बारे में सरकार द्वारा दी जाने वाली विभिन्न स्कीमों के बारे में दी जानकारी

आज समाज डिजिटल, कनीना:

Organic Farming Farmers: कनीना उप मंडल के गांव भडफ़ में जिला युवा अधिकारी नेहरु युवा केन्द्र नारनौल महेंद्र कुमार नायक,  महात्मा गांधी नेशनल फैलो नितिन कुमार, वाईआरसी कोऑर्डिनेटर अनिल दिधारिया जैविक खेती करने वाले किसान रवि के पास पहुंचे। किसान रवि व अन्य किसानों को अधिकारियों ने जैविक खेती करने के बारे में सरकार द्वारा दी जाने वाली विभिन्न स्कीमों के बारे में जानकारी दी।(Organic Farming Farmers) उन्होंने किसानों को एपीओ के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि अपनों के माध्यम से किसान जुड़ कर सरकार से बहुत अधिक जानकारी व फायदे ले सकते हैं। जिसके माध्यम से अच्छी खेती की जा सकती है।

ऑर्गेनिक खेती को स्किल डेवलपमेंट प्रोग्राम में शामिल करने की मांग Organic Farming Farmers

महात्मा गांधी नेशनल फैलो नितिन कुमार ने कहा कि ऑर्गेनिक खेती को स्किल डेवलपमेंट प्रोग्राम में शामिल किया जाए और महेंद्रगढ़ के युवाओं को एग्रीकल्चर बेस्ड ट्रेनिंग देने के लिए जिले में प्लानिंग किया जाए। जिससे रोजगार के नए अवसर मिलेंगे। उन्होंने कहा कि युवा जैविक खेती को अपनाकर अपना कैरियर बना सकते हैं जिसमें आगे बढऩे के बहुत अधिक रास्ते हैं। जिला युवा अधिकारी नेहरू युवा केंद्र महेंद्र कुमार नायक ने कहा कि केंद्र सरकार ऑर्गेनिक खेती करने पर निशुल्क ट्रेनिंग दे रही है।

ऑफलाइन ट्रेंनिंग स्कूल, यूथ क्लब और एनजीओ के साथ मिलकर किया जाए शुरू Organic Farming Farmers

उन्होंने कहा कि इसके साथ ही ऑफलाइन ट्रेंनिंग स्कूल, यूथ क्लब और एनजीओ के साथ मिलकर शुरू किया जाए तो हरियाणा की युवाओं को आगे बढऩे के अवसर मिलेंगे। इसके साथ ही वह आत्मनिर्भर भी बनेंगे। वाईआरसी आधिकारी अनिल दिधारिया ने कहा कि यूनाइटेड नेशन वॉलिंटियर इंडिया द्वारा जैविक खेती को ध्यान में रखते हुए हर साल जैविक खेती व्यापार के लिए हल चुनौती (सॉल्व चैलेंज) कार्यक्रम के माध्यम से सफल उद्योगी को 1लाख रुपये का इनाम दिया जाता है। आने वाले दिनों में युवा संगठन केंद्र द्वारा भी जिले में इस तरह की फाइल बनाकर आगे भेजे जाएंगी। इस दौरान बीएमडी क्लब के चेयरमैन लक्की सिगड़ा, किसान हरिश यादव, जसवंत यादव, नरेश सहित अन्य किसान मौजूद रहे।

Read Also : डीएवी पीजी कॉलेज करनाल के प्रिसिंपल डॉ रामपाल सैनी चुने गए कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय कुरुक्षेत्र की सांस्कृतिक परिषद के अध्यक्ष: President Of The Cultural Council Of Kurukshetra

Read Also : आजादी के अमृत महोत्सव के तहत सरकार ने शुरू किया नगर दर्शन पोर्टल, डिजिटलाइजेशन की तरफ बढ़ाया एक ओर कदम: Nagar Darshan Portal

Connect With Us : Twitter Facebook

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular