Homeहरियाणामहेंद्रगढ़महेंद्रगढ़ जिले के 28 स्कूलों में होगी ‘हरियाणा को जानो’ प्रतियोगिता

महेंद्रगढ़ जिले के 28 स्कूलों में होगी ‘हरियाणा को जानो’ प्रतियोगिता

नीरज कौशिक, महेंद्रगढ़:

  • ‘हरियाणा को जानो’ के प्रतियोगिता प्रभारी संदीप शर्मा एवं उनकी टीम ने जारी किया प्रतियोगिता का रूप-प्रारूप
  • जनवरी के तीसरे सप्ताह में होगी प्रथम चरण की प्रतियोगिता
  • ओ.एम.आर. पैटर्न पर होगी बहुविकल्पीय प्रतियोगिता, 40 मिनट में हल करने होंगे 50 प्रश्न

विद्यार्थियों को हरियाणा प्रदेश की संस्कृति के प्रत्येक पहलू एवं प्रदेश के सामान्य ज्ञान से अवगत करवाने के लिए ‘हरियाणा को जानो’ नामक प्रतियोगिता का आयोजन किया जाएगा। जिसमें जिले के 28 प्राइवेट एवं सरकारी स्कूलों के 5000 से अधिक विद्यार्थी हिस्सा लेंगे। यह जानकारी देते हुए ‘हरियाणा को जानो’ प्रतियोगिता के प्रभारी संदीप शर्मा ने बताया कि हरियाणवी संस्कृति के प्रचार-प्रसार एवं विद्यार्थियों को अपने प्रदेश के सामान्य ज्ञान से रुबरु करवाने के लिए यह प्रतियोगिता जनवरी माह के तीसरे सप्ताह में होगी। यह प्रतियोगिता हिन्दी एवं अंग्रेजी दोनों भाषाओं में संपन्न होगी। ओ.एम.आर. पैटर्न पर आधारित इस बहुविकल्पीय प्रतियोगिता में विद्यार्थियों को 40 मिनट में 50 प्रश्न हल करने होंगे।

‘हरियाणा को जानो’ प्रतियोगिता के प्रभारी संदीप शर्मा के अनुसार प्रदेश के इस प्रतियोगिता में प्रदेश मानचित्रों व सांस्कृतिक विरासत से जुड़े विषयों के अलावा प्रदेश की भौगोलिक संरचना, मिट्टी के प्रकार, कृषि व पशुपालन, सिंचाई व्यवस्था, उत्पादन में जिलावार स्थिति, बागवानी, प्रमुख फल, सब्जियां, मसालों व फूलों एवं उनके उत्पादन क्षेत्रों की विस्तार, वन्य सम्पदा, वन्य जीव संरक्षण, हरियाणा के राष्ट्रीय उद्यानों, प्रदेश के संरक्षण रिजर्व, प्रदेश सामुदायिक संरक्षण क्षेत्रों, प्रशासनिक व्यवस्था, कानून व्यवस्था, परिवहन व्यवस्था, रेलवे, मैट्रों परियोजनाओं, वायु परिवहन, नगर निकाय पंचायती राज, नगर निकायों, प्रदेश के पर्यटन स्थलों, वेशभूषा, आभूषण, लोक नृत्यों, हरियाणा में मूर्तिकला, प्रमुख लोकगीत, लोक वाद्य यंत्र, हरियाणा के लोक नाट्य, प्रमुख सांगी एवं उनकी रचनाओं, हरियाणवी सिनेमा, वालीवुड में हरियाणा, प्रमुख मेलों एवं पर्व-उत्सव, खेल-खिलाड़ी, खेल पुरस्कार व सम्मान, राज्य के शिक्षण संस्थानों सहित हरियाणवीं शब्दावली के अलावा प्रदेश के प्रमुख उद्योग धंधों एवं उत्पादन क्षेत्रों, प्रमुख खनिज पदार्थों व उनके प्राप्ति स्थलों की जानकारी, भूकम्प संभावित क्षेत्रों, एन.सी.आर. में शामिल जिलों, विधानसभा व लोकसभा क्षेत्रों को शामिल किया जाएगा।

तीन चरणों में होगी प्रतियोगिता

प्रतियोगिता प्रभारी संदीप शर्मा के अनुसार यह प्रतियोगिता तीन चरणों में होगी। प्रतियोगिता का पहला चरण स्कूल स्तरीय होगा। उसमें चयनित चार विद्यार्थियों को जिला स्तरीय प्रतियोगिता में भाग लेने का अवसर मिलेगा। इसके लिए कक्षा चार व पांच के लिए एक ग्रुप, कक्षा छह, सात व आठ के लिए दूसरा, कक्षा नौवीं व दसवीं के लिए तीसरा व कक्षा 11वीं व 12वीं के लिए चतुर्थ ग्रुप बनाया जाएगा। प्रश्न पत्र सभी कक्षाओं के हिसाब से अलग-अलग होंगे।

महज 40 मिनट में हल करने होंगे 50 प्रश्न

बहुविकल्पीय प्रश्नों पर आधारित ‘हरियाणा को जानो प्रतियोगिता’ में विद्यार्थियों को 40 मिनट में 50 प्रश्न हल करने होंगे। यह प्रतियोगिता ओएमआर आन्सवर पैटर्न पर होगी। विद्यार्थियों को ओ.एम.आर. सीट को भरने के लिए अलग से दस मिनट का समय दिया जाएगा।

विद्यार्थियों को होगा बड़ा लाभ

हरियाणा सामान्य ज्ञान पर आधारित इस प्रतियोगिता से जहां विद्यार्थी प्रदेश के इतिहास से रुबरु होंगे, वहीं भविष्य में होने कॉम्पिटिशन एग्जाम में उन्हें इसका सीधा लाभ मिलेगा। इससे विद्यार्थियों को बौद्धिक विकास भी होगा। साथ ही वे हरियाणवी शब्दावली व संस्कृति के प्रत्येक पहलूओं को भी नजदीक से जान पाएंगे।

ये भी पढ़े: सीबीएसई 15 क्लस्टर में अंडर-19 आयु वर्ग की फुटबॉल प्रतियोगिता 9 से आरपीएस खातोद में

Connect With Us: Twitter Facebook
SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular