Homeहरियाणामहेंद्रगढ़जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान में योग प्रशिक्षण शिविर का शुभारम्भ

जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान में योग प्रशिक्षण शिविर का शुभारम्भ

नीरज कौशिक, महेंद्रगढ़:

जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान (डाइट) महेंद्रगढ़ में सोमवार से योग प्रशिक्षण शिविर का विधिवत शुभारंभ किया गया।
योग शिविर का उद्घाटन विश्व प्रसिद्ध व्याकरणाचार्य अचार्य प्रदुम्न जी महाराज द्वारा किया गया। आज के इस प्रशिक्षण शिविर की सुरुआत वैदिक रीति से यज्ञ द्वारा की गई । यजमान की भूमिका का निर्वहन वरिष्ठ प्रवक्ता लालसिंह यादव व उनकी धर्मपत्नी एडवोकेट अजनेश यादव द्वारा किया गया। प्रशिक्षण शिविर में योग प्रशिक्षण नीलेश मुदगिल व उनके सहयोगियों द्वारा दिया जा रहा है।

मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य के लिए योग अति आवश्यक

कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए संस्थान के प्राचार्य विजेंद्र श्योराण ने अपने शुभकामना संदेश में कहा की योग वर्तमान समय की आवश्यकता है इसके बिना जीवन अपूर्ण है। मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य के लिए योग अति आवश्यक है। इस योग शिविर के माध्यम से अध्यापक सम्पूर्ण मनोयोग से जुड़े ताकि योग की महत्ता और उपयोगिता को समझा जा सके। कार्यक्रम के संयोजक डा. सुरेंद्र सिंह ने बताया कि इस कार्यशाला में प्रतिदिन योगाभ्यास कराया जाएगा जिसमें योग का परिचय विभिन्न शास्त्रों में योग का स्वरूप ज्ञान, कर्म और भक्ति का महत्व, मंत्रों व योगाभ्यास की वैज्ञानिकता, सूर्य नमस्कार ,आसन ,प्राणायाम के महत्व, सावधानियों पर प्रकाश डाला जाएगा।

योगाभ्यास हमारे जीवन का आवश्यक अंग

वहीं अचार्य प्रदुम्न महाराज ने अपने उदबोधन में कहा कि जीवन में अनुशासन अत्यंत आवश्यक है और योग के आठ अंगों में यम और नियम अनुशासित जीवन जीने की प्रेरणा प्रदान करते हैं जिससे हमारा शारीरिक व मानसिक विकास होता है। साथ ही योग हमें शारीरिक और मानसिक रुप से स्वस्थ रखने में सहायक है। उन्होंने कहा कि महर्षि पतंजलि ने योग को वैज्ञानिकता प्रदान की एवं योग ही मनुष्य को शारीरिक, मानसिक और आध्यात्मिक रूप से उन्नत बनाता है इसलिए योगाभ्यास हमारे जीवन का आवश्यक अंग होना चाहिए। योगाचार्य निलेश मुदगिल ने प्रथम दिवस सूक्ष्म व्यायाम, प्राणायाम का अभ्यास कराया एवं उनका महत्व समझाया। कार्यक्रम में वरिष्ठ प्रवक्ता राजेश दुआ, प्रवक्ता मुरारीलाल गुप्ता, प्रवक्ता नरेश कुमार यादव, प्रवक्ता सूर्यकांत यादव, प्रवक्ता अरूण कुमार, लिपिक अनिल कुमार, लिपिक नितीश जांगड़ा, आंकड़ा सहायक सुनीता भारद्वाज, लिपिक सुमन यादव व समस्त डाइट स्टाफ उपस्थित रहा।

ये भी पढ़े: महेंद्रगढ़ जिले के 28 स्कूलों में होगी ‘हरियाणा को जानो’ प्रतियोगिता

Connect With Us: Twitter Facebook
SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular