Homeहरियाणामहेंद्रगढ़10 दिसंबर को कैंप लगाकर 13 हजार से अधिक लाभार्थियों को वितरित...

10 दिसंबर को कैंप लगाकर 13 हजार से अधिक लाभार्थियों को वितरित होंगे गोल्डन कार्ड : उपायुक्त

नीरज कौशिक, महेंद्रगढ़:

  • चिरायु हरियाणा योजना
  • गरीब परिवारों को लगभग 1500 हेल्थ पैकेज के तहत मिलेगा मुफ्त इलाज
  • कार्यक्रम में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए जुड़ेंगे मुख्यमंत्री

प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत के तहत चिरायु हरियाणा योजना के लाभार्थियों को 10 दिसंबर को गोल्डन कार्ड वितरित किए जाएंगे। इस दौरान प्रदेश के मुख्यमंत्री मनोहर लाल वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से जुड़ेंगे। जिला महेंद्रगढ़ में 13306 लाभार्थी को विभिन्न स्थानों पर कार्ड वितरित किए जाएंगे।

यह जानकारी देते हुए उपायुक्त डॉ. जयकृष्ण आभीर ने बताया कि 10 दिसंबर को जिलेभर में सरपंच, पंच, पार्षद और ग्राम संरक्षकों द्वारा पंचायतघर, कम्यूनिटी सेंटर सार्वजनिक स्थानों पर वितरण कार्यक्रम करवाया जाएगा। उन्होंने बताया कि कार्यक्रम का शुभारंम्भ 10 बजे से होगा। मुख्यमंत्री 11 बजे से विडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से जुडेंगे। इसके बाद 11.30 बजे से प्रत्येक कार्यक्रम स्थल पर कार्ड का वितरण किया जाना है। उपायुक्त ने बताया कि जिला प्रबंधक कॉमन सर्विस सैन्टर द्वारा प्रत्येक ग्राम स्तर पर कॉमन सर्विस सैंटर के माध्यम से लाभार्थी पहचान कर सरपंच, पंच, पार्षद और ग्राम संरक्षको के द्वारा वितरित करवाए जाने हैं।

उन्होंने बताया कि चिरायु हरियाणा के तहत गरीब परिवारों को लगभग 1500 हेल्थ पैकेज के अंतर्गत पांच लाख तक का मुफ्त इलाज मिलेगा। हरियाणा सरकार ने राज्य के अंत्योदय परिवारों को आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना का लाभ देने का निर्णय लिया है। उन्होंने बताया कि परिवार पहचान पत्र के माध्यम से इस योजना को लागू किया गया है। योजना के तहत 1.80 लाख रुपये से कम वार्षिक आय के जरूरतमंद परिवारों को अच्छे उपचार की सुविधा मिलेगी।

ऐसे करें पात्रता की जांच पात्रता की जांच

सिविल सर्जन डॉ. धर्मेश सैनी ने बताया कि अपनी पात्रता जांचने के लिए कोई भी नागरिक पीएम जेवाई ऐप के अलावा सूचीबद्ध निजी या सरकारी नागरिक अस्पताल में कार्यरत आयुष्मान मित्र के पास जानकारी ले सकते हैं।

कार्ड कहां बनवाएं

सिविल सर्जन डॉ. धर्मेश सैनी ने बताया कि कार्ड बनवाने के लिए सूचीबद्ध निजी या सरकारी नागरिक अस्पताल में कार्यरत आयुष्मान मित्र के पास जाना होगा। इसके अलावा नजदीकी सीएससी केंद्र सीएससी वीएलई द्वारा कार्ड बनाए जाते हैं। लाभार्थी को कार्ड रजिस्टर करवाने के तुरंत उपरांत निःशुल्क (ब्लेक वाइट) कार्ड तथा पीवीसी कार्ड 15 दिनों पश्चात् दिया जायेगा ।

यहां दर्ज कराएं शिकायत

सिविल सर्जन डॉ. धर्मेश सैनी ने बताया कि कार्ड हरियाणा सरकार ने नागरिकों की सुविधा के लिए शिकायत दर्ज करने के लिए विभिन्न प्लेटफार्म उपलब्ध करवाए हैं कोई भी नागरिक चिरायु योजना के संबंध में grievance.edisha.gov.in या फोन नंबर 14555, 6239504471, 6239504472 पर संपर्क कर सकते हैं।

यह है जरूरी दस्तावेज

सिविल सर्जन डॉ. धर्मेश सैनी ने बताया कि इस योजना के पात्र नागरिकों को अपने साथ आधार कार्ड अथवा परिवार पहचान पत्र लाना होगा। कार्ड बनवाने की पूरी प्रक्रिया मुफ्त है। योजना के तहत 729 सूचीबद्ध अस्पतालों (176 सरकारी तथा 553 निजी अस्पताल में 1500 से अधिक सूचीबद्ध बीमारियों का निःशुल्क इलाज होगा।

ये भी पढ़े: पूरे देश में छाप छोड़ रहे है एमएचयू के स्टूडेंट : प्रो समर सिंह

Connect With Us: Twitter Facebook
SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular