Homeहरियाणामहेंद्रगढ़डीआरडीए में जुनून क्लस्टर फेडरेशन का वार्षिक कार्यक्रम आयोजित

डीआरडीए में जुनून क्लस्टर फेडरेशन का वार्षिक कार्यक्रम आयोजित

नीरज कौशिक, महेंद्रगढ़:

डीआरडीए के प्रशिक्षण हॉल में आज जुनून क्लस्टर फेडरेशन का वार्षिक कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में मुख्यातिथि के तौर पर अतिरिक्त उपायुक्त वैशाली सिंह ने शिरकत की।

अतिरिक्त उपायुक्त वैशाली सिंह ने बताया कि हरियाणा राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन के तहत 17 नवंबर 2020 को जुनून कलस्टर फैडरेशन का गठन किया गया। उन्होंने बताया कि इस कार्यक्रम से जुड़ी सभी महिला अपना आर्थिक एवं सामाजिक स्तर को ऊंचा उठाया जा सकता है। यह गरीब महिलाओं को आगे बढ़ने के लिए बहुत अच्छा अवसर है। इस अवसर का फायदा उठाकर वह अपने जीवन में स्वरोजगार शुरू करने और अपने बच्चों को शिक्षित करके अपने परिवार एवं समाज को सुदृढ़ बना सकती हैं।

इनाम देकर सम्मानित किया

उन्होंने स्वयं सहायता समूहों के सदस्यों को मार्गदर्शन किया कि स्वयं सहायता समूहों के सदस्य कम से कम एक उत्पाद पूर्णता हासिल करें। वह अपने आपको ऑनलाइन मार्केटिंग से जोडे ताकि वह अपनी आमदनी बढ़ाकर अपने परिवार एवं समाज को मजबूती प्रदान कर सकें। वह परिचक उत्पादों को बढ़ावा देकर वह लुप्त हुए उत्पाद को दुबारा से प्रचलन में ला सके और संस्कृति को जिंदा कर सकें। परिचलन उत्पाद घर की साज सजावट के रूप में कार्य में लाया जा सकता है। इस अवसर पर ने बेस्ट समूह सखी, ग्राम संगठन के पदाधिकारियों को इनाम देकर सम्मानित किया।

इस मौके पर डीआरडीए से प्रोजेक्ट ऑफिसर गोविंदराम ने कहा कि पारिचित उत्पादों को जीवित करके और वह अपना-प्रदर्शन आयोजित होने वाली गीता जयंती समारोह में भाग लेकर अपना प्रदर्शन दिखा सकती हैं।

इस अवसर पर डीएफएम-एलएच ईश्वर ने इस कार्यक्रम में हरियाणा राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन के स्वयं सहायता समूहों के बारे में बताया। उन्होंने बताया कि इस मिशन से जुड़कर महिलाऐं अपने परिवारों को आगे बढ़ा रही है। इस मौके पर महिलाओं ने अपनी खुशी जाहिर की और हरियाणी गीत एवं डांस करके अपनी खुशियों का इजहार किया।

इस मौके पर मौजूद 

इस मौके पर जुनून महिला कलस्टर संगठन की प्रधान योगिता ने अतिरिक्त उपायुक्त को शॉल ओढ़कर सम्मानित किया। इस अवसर पर आजीविका जिला-समन्वयक रामनारायण, खण्ड सहायक सुषमा देवी, खण्ड सहायक कविता देवी, जयवंती यादव, ज्वाला सैनी, विनोद कुमार, नरेन्द्र शर्मा, रेखा देवी, पूनम देवी मौजूद थी।

ये भी पढ़े: राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू सिरसा जिले को देंगी मेडिकल कॉलेज की सौगात

Connect With Us: Twitter Facebook
SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular