Homeहरियाणाकुरुक्षेत्रटीबी उन्मूलन में अहम भूमिका निभा रही रेडक्रास सोसायटी : Red Cross...

टीबी उन्मूलन में अहम भूमिका निभा रही रेडक्रास सोसायटी : Red Cross volunteers

कुरुक्षेत्र, ईशिका ठाकुर: 

Red Cross volunteers: राज्य सरकार ने प्रदेश को वर्ष 2025 तक टीबी समाप्त करने का लक्ष्य रखा है। इस लक्ष्य को हासिल करने में रेडक्रास अहम भूमिका निभा रही है। रेडक्रास की ओर से टीबी मरीजों तक न केवल दवाइयां पहुंचाई जा रही हैं बल्कि आमजन को टीबी के प्रति जागरूक भी किया जा रहा है। टीबी मुक्त हरियाणा बनाने के लिए रेड क्रॉस व स्वास्थ्य विभाग संयुक्त रूप से काम कर रहे है।

Read Also : पंजाबी कढ़ी पकौड़ा सबको भाए Everyone Loves Punjabi Kadhi Pakoda

सिविल अस्पताल में टीबी उन्मूलन को लेकर हुई बैठक (Red Cross volunteers)

रेड क्रॉस के सहायक सचिव रमेश चौधरी की अगुवाई में आजादी के अमृत महोत्सव को लेकर रेडक्रॉस द्वारा निरंतर कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है। इसी कड़ी में गुरुवार को सिविल अस्पताल में टीबी उन्मूलन को लेकर बैठक हुई। बैठक की अध्यक्षता चिकित्सा संदीप अग्रवाल ने की। उन्होंने रेड क्रॉस वालंटियरों की प्रशंसा करते हुए कहा कि टीबी समाप्ति को लेकर राज्य सरकार ने जो लक्ष्य हासिल किया है, वह जल्द ही पूरा होगा। स्वास्थ्य विभाग की ओर से टीबी मरीजों को निशुल्क दवाइयां मुहैया करवाई जा रही हैं।

जिले भर में क्षय रोगियों तक घर-घर दवा पहुंचा रहे रेडक्रॉस वालंटियर (Red Cross volunteers Delivering Medicines)

मरीज सिविल अस्पताल या फिर प्राइवेट अस्पताल भी दवा ले सकता है, जो पूरी तरह निशुल्क है। उन्होंने रेडक्रास वालंटियरों को टीबी से बचाव को लेकर बरतनी जाने वाली सावधानियों के बारे में विस्तार से बताया। यदि किसी व्यक्ति को दो सप्ताह से अधिक खांसी हो तो अपनी जांच करानी चाहिए। जिले के सिविल अस्पताल में टीबी जांच की सुविधा उपलब्ध है।सहायक सचिव रमेश चौधरी ने कहा कि रेडक्रॉस के राज्य महासचिव डीआर शर्मा के निर्देशानुसार रेडक्रास की ओर से ड्राप आउट क्षय रोगियों का इलाज किया जा रहा है। हरियाणा रेडक्रास सोसायटी के वालंटियर टीबी मरीजों तक दवा पहुंचा रहे हैं। इसके साथ ही रेडक्रास की ओर दवा छोडऩे वाले क्षय रोगियों को दवा शुरू करने के लिए भी प्रेरित किया जा रहा है।

टीबी जागरूकता को लेकर कार्यक्रम निर्धारित किए गए (Red Cross volunteers)

जिला सचिव रणदीप सिंह के मार्गदर्शन में राज्य सरकार की ओर से वर्ष 2025 तक टीबी मुक्त घोषित करने के लक्ष्य को हासिल करने में रेडक्रास पूरी तन्मयता के साथ जुटी हुई है। सरकार की ओर से टीबी जागरूकता को लेकर जो कार्यक्रम निर्धारित किए गए हैं, उनमें भी रेडक्रास वालंटियर बढ़-चढक़र हिस्सा लेते हैं। रेडक्रास टीबी कोर्डिनेटर अंजलि व उषा ने बताया कि टीबी से बचाव को लेकर रेड क्रॉस ओर से सार्वजनिक समारोहों में जागरूकता कार्यक्रम भी आयोजित किए जाते हैं, इन कार्यक्रमों में सामाजिक संस्थाओं का भी सहयोग रहता है। इस अवसर पर वालंटियर सुषमा, देवी, अनमोल व जोगेंद्र प्रमुख रूप से मौजूद रहे।

Read Also: 291 आंगनबाड़ी सेंंटर बनेंगे प्ले स्कूल, एक अप्रैल से होंगे शुरू: 291 Anganwadi centers Will Become Play schools

Read Also: बैंकेट हॉल, होटलों इत्यादि में शादी व अन्य कार्यक्रमों के दौरान फायरिंग करने पर पूर्णत: प्रतिबंध :Ban On Firing During Marriage And Other Events

Connect With Us : Twitter Facebook

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular