Homeहरियाणाकुरुक्षेत्रसूर्य ग्रहण मेले में श्रद्धालुओं के लिए पुख्ता इंतजाम करने के लिए...

सूर्य ग्रहण मेले में श्रद्धालुओं के लिए पुख्ता इंतजाम करने के लिए 22 कमेटियों को सौंपी कमान:पिलानी

इशिका ठाकुर,कुरुक्षेत्र:
25 अक्टूबर को कुरुक्षेत्र में लगने वाले सूर्य ग्रहण को लेकर ब्रह्मसरोवर पर लगेगा मेला, सुरक्षा व्यवस्था के साथ-साथ अन्य प्रबंधों को लेकर एडीसी ने की समीक्षा।

सूर्य ग्रहण लगने का समय

सूर्य ग्रहण मेला प्रशासक एवं अतिरिक्त उपायुक्त अखिल पिलानी ने कहा कि कुरुक्षेत्र में सूर्य ग्रहण को लेकर 25 अक्टूबर को ब्रह्मसरोवर पर मेले का आयोजन होगा। इस मेले में पिछले वर्षों की भांति लाखों श्रद्धालुओं के पहुंचने की संभावना है। इन श्रद्धालुओं की सुविधा के साथ-साथ सुरक्षा व्यवस्था के प्रबंध करने के लिए प्रशासन ने 22 कमेटियों का गठन किया है। इन कमेटियों को समय रहते प्रबंध करने की जिम्मेवारी सौंप दी गई है।एडीसी अखिल पिलानी ने लघु सचिवालय एडीसी कार्यालय में सूर्य ग्रहण मेले की तैयारियों को लेकर अधिकारियों के साथ समीक्षा की है। एडीसी ने कहा कि कुरुक्षेत्र में सूर्य ग्रहण लगने का समय सायं 4 बजकर 27 मिनट से सायं 6 बजकर 25 मिनट तक रहेगा। इस सूर्य ग्रहण को लेकर लोग ब्रह्मसरोवर व सन्निहित सरोवर पर स्नान करने के साथ-साथ पूजा अर्चना करेंगे। राज्य सरकार के आदेशानुसार इन श्रद्धालुओं की सुविधा को जहन में रखते हुए प्रशासन की तरफ से पुख्ता प्रबंध किए जाने है। इन प्रबंधों के लिए प्रशासन की तरफ से 22 कमेटियों का गठन किया गया है और प्रत्येक कमेटी में एक नोडल अधिकारी और सदस्य सचिव के साथ-साथ 3 या 4 अधिकारियों को सदस्य के रूप में रखा गया है। इन कमेटियों के अधिकारियों को समय रहते प्रबंध करने के आवश्यक दिशा-निर्देश भी जारी कर दिए गए है।

श्रद्धालुओं के लिए पुख्ता इंतजाम

उन्होंने कहा कि उपायुक्त शांतनु शर्मा के आदेशानुसार ठहरने की व्यवस्था करने की कमेटी, टेंट प्रबंध, मेला सेक्टर स्थापित करने, वाहन पास, पोस्टर और अन्य प्रचार प्रसार की सामग्री को छपवाने, कार्ड वितरण कमेटी, पीने के पानी और अस्थाई शौचालय प्रबंधन कमेटी, सैनिटेशन कमेटी, पब्लिक एड्रेस सिस्टम कमेटी, मीडिया सेंटर और लाइव स्ट्रीमिंग कमेटी, सरोवर का पानी बदलना, अस्थाई फोन कनेक्शन और लीज लाईन, अस्थाई बिजली कनेक्शन, साइट पर भंडारा और दुकानों की व्यवस्था, वीवीआईपी और वीआईपी लोगों के लिए प्रबंध, चिकित्सा सुविधा, मूलभूत सुविधाएं कमेटी, फायर फाईटिंग, परिवहन और पार्किंग व्यवस्था, रिसेप्शन सेंटर, रेस्क्यू टीम और ई-रिक्शा आदि प्रबंधों के लिए कमेटियों का गठन किया गया है।

उन्होंने कहा कि सभी कमेटियों के अधिकारी अपने-अपने स्तर पर सूर्य ग्रहण मेले को लेकर किए जाने वाले प्रबंधों को पूरा करने की प्रक्रिया में तेजी लाएंगे। मेले को लेकर जो भी प्रबंध किए जाएंगे सभी प्रबंध सरकार के नियमानुसार ही किए जाएंगे, किसी स्तर पर कोई कमी नहीं रहनी चाहिए। सभी प्रबंध समय रहते पूरे होने चाहिए, अगर किसी स्तर पर कमी पाई जाती है तो संबंधित अधिकारी के खिलाफ नियमानुसार कार्रवाई की जाएगी। इस मौके पर नगराधीश चंद्रकांत कटारिया सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

ये भी पढ़ें : चौथे दिन की कथा में हुआ वामन अवतार एवं कृष्ण जन्म का वर्णन

ये भी पढ़ें : नारायण सेवा संस्थान में 501 दिव्यांगजन निःशुल्क शल्य चिकित्सा शिविर का उद्घाटन

ये भी पढ़ें : डेरा कार सेवा के प्रमुख बाबा सुक्खा सिंह की अगुवाई में किया नगर कीर्तन

ये भी पढ़ें : रक्त दान महाअभियान के 22वे दिन के शिविर का उद्घाटन

Connect With Us: Twitter Facebook

 

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular