HomeहरियाणाकरनालCelebrations of International Womens Day मंगल सैन ऑडिटोरियम में हुआ कार्यक्रम

Celebrations of International Womens Day मंगल सैन ऑडिटोरियम में हुआ कार्यक्रम

Celebrations of International Womens Day

इशिका ठाकुर, करनाल
महिला जागरूकता के इस कार्यक्रम में महिला संसद के रूप में महिलाओं की समाज में भूमिका उनके अधिकारों तथा समाज के प्रति महिलाओं के कर्तव्य पर चर्चा की गई। कार्यक्रम की शुरुआत दीप प्रज्वलित कर की गई। स्कूल तथा कॉलेज के छात्र-छात्राओं तथा अध्यापकों ने इस कार्यक्रम में भाग लिया।

महिलाएं ऊंचाइयों को छू सकती हैं : अनीता कुंडू Celebrations of International Womens Day

अपने जीवन की कठिनाइयों और उपलब्धियों के बारे में उपस्थित छात्र छात्राओं को जानकारी देते हुए हरियाणा पुलिस में एएसआई पद पर तैनात पर्वतारोही अनीता कुंडू ने कहा कि उनका बचपन एक ऐसे गांव में बीता है जहां बेटियों के पैदा होने को अच्छा नहीं समझा जाता था उनके माता-पिता ने अनपढ़ होते हुए भी एक पढ़े-लिखे ज्ञानवान माता पिता की तरह उनकी परवरिश की और उन्हें इस काबिल बनाया।

अनीता कुंडू ने कहा कि महिलाओं को समाज में काम करते हुए दिक्कत है तो जरूर आती हैं लेकिन महिला अगर चाहे तो उन दिक्कतों को पार करते हुए ऊंचाइयों को छू सकती हैं। उन्होंने महिलाओं को संदेश देते हुए कहा कि लड़कियां हैं लेकिन लड़की अपने अधिकारों के लिए लड़ सकती हैं और पुरुषों के साथ कंधे से कंधा मिलाकर अपने जीवन में आगे बढ़ सकती हैं। इस मौके पर मंच पर महिलाओं के सशक्त होने और अपने अधिकारों के प्रति जागरूक होने तथा समाज के प्रति अपनी भूमिका निर्धारित करने पर बल दिया गया।

बेटियों को समान दर्जा देने के लिए समाज की सोच में बदलाव लाने की आवश्यकता : रेखा शर्मा Celebrations of International Womens Day

इस मौके पर पत्रकारों से बात करते हुए राष्ट्रीय महिला आयोग की अध्यक्ष रेखा शर्मा ने कहा कि युवा बेटियों को समान दर्जा देने के लिए समाज की सोच में बदलाव लाने की आवश्यकता है। आज महिला इतनी सशक्त है कि वह अपने अधिकारों के लिए आवाज उठा सकती हैं। पत्रकारों द्वारा पूछे गए एक सवाल के जवाब में बोलते हुए उन्होंने कहा कि सेनेटरी नैपकिन सरकार द्वारा एक रुपए की कीमत पर दिए जा रहे हैं और इसके लिए यदि किसी स्कूल अथवा कॉलेज में निर्माण करना पड़े तो उनके पास बहुत सी ऐसी संस्थाएं है जो मुफ्त में इसकी व्यवस्था करने को तैयार है।

इस मौके पर यह रहे मौजूद Celebrations of International Womens Day

इस मौके पर राष्ट्रीय महिला आयोग अध्यक्ष रेखा शर्मा के साथ हरियाणा महिला आयोग अध्यक्ष रेनू भाटिया, क्रिमिनल साइकोलॉजी अनुजा कपूर, महाराणा प्रताप पीजी कॉलेज फॉर वूमेन की प्रिंसिपल पूनम वाधवा, पंडित लक्ष्मीचंद स्टेट यूनिवर्सिटी ऑफ परफॉर्मिंग एंड विजुअल आर्ट रोहतक की रजिस्टर्ड किरण कंबोज, बीजेपी जिला अध्यक्ष योगेंद्र राणा, बीजेपी मीडिया कोऑर्डिनेटर जगमोहन आनंद तथा नेशनल चाइल्ड बैलेंस कंसलटेंट महिमा बक्शी, इंस्पेक्टर हरियाणा पुलिस पर्वतारोही अनिता कुंडू, मेंबर पार्लिमेंट सुनीता दुग्गल, करनाल मेयर रेनू बाला गुप्ता आदि मौजूद रहे।

Celebrations of International Womens Day

Read Also : Statement Of Haryana Mining Minister Moolchand Sharma एकमुश्त निपटान योजना के तहत 168 मामलों की जांच की जा चुकी : मूलचंद शर्मा

Read Also : Live Program of Radio Gramodaya बच्चों को पीटा तो हो सकता है तीन साल का कारावास

Also Read : Russia Attacks Ukraine Day 8 जर्मनी ने मदद को बढ़ाए हाथ, यूक्रेन को देगा 2,700 मिसाइलें

Connect With Us: Twitter Facebook

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular