Homeहरियाणारोहतकसौगात, साउथ हरियाणा इकोनॉमिक रेल कॉरिडोर को उत्तर रेलवे की मंजूरी Big...

सौगात, साउथ हरियाणा इकोनॉमिक रेल कॉरिडोर को उत्तर रेलवे की मंजूरी Big Gift From Ministry Of Railways

आज समाज डिजिटल, रोहतक:

Big Gift From Ministry Of Railways : लोकसभा वासियों के लिए नववर्ष पर सांसद डॉ. अरविंद शर्मा के प्रयास से रेल मंत्रालय की ओर से बड़ी सौगात दी जाएगी। सांसद ने रेलमंत्री से मुलाकात कर रेलवे से जुड़े कई प्रस्ताव उनके समक्ष रखें, उनपर रेल मंत्री ने सहमति जताई है और आश्वासन दिया है कि इन पर गंभीरता से विचार किया जाएगा और जल्द ही अमलीजामा पहना दिया जाएगा।

जल्द हो जाएगा बजट सेंक्शन Big Gift From Ministry Of Railways

रेल मंत्रालय की ओर से साउथ हरियाणा इकोनॉमिक रेल कॉरिडोर के सर्वे मंजूरी मिली है और उत्तर पश्चिम रेलवे की मंजूरी मिलते ही रेलवे बोर्ड से लेडार सर्वे का बजट सेंक्शन करवाया जायेगा। सांसद ने बताया कि हरियाणा रेल इन्फ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट कॉरपोरेशन द्वारा यह सर्वे की मंजूरी दी गई है। सांसद ने रेल मंत्री के सामने रेलवे से जुड़े कई ऐसे प्रोजेक्ट रखें, जिसका फायदा रोहतक लोकसभा के साथ-साथ आठ विधानसभाओं व तीन अन्य लोकसभा क्षेत्र के लोगों को मिलेगा। शुक्रवार को सांसद अरविंद शर्मा ने रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव के साथ मुलाकात की और उनके समक्ष रोहतक, झज्जर एवं कोसली के दैनिक रेल यात्री संघ द्वारा निरंतर की जा रही रेल संबंधी मांगों रखा गया।

इन स्टेशनों के लिए प्रस्ताव Big Gift From Ministry Of Railways

सांसद ने बताया कि दक्षिणी हरियाणा इकोनामिक रेल कॉरिडोर फरुखनगर से लोहारू, दादरी, झज्जर, चरखी दादरी होते हुए निर्माण की मांग को रखा जिसके तहत झज्जर जिले में दादरीतोए, झज्जर, ग्वालिसन, चुछकवास, मतनहैल, बिरोहड़- खाचरोली स्टेशन प्रस्तावित है। इससे के हरियाणा दिल्ली राजस्थान पंजाब साथ ही साथ गुजरात की पांच प्रमुख बंदरगाह हैं जिनमें कांडला, मांडवी, मुंद्रा, नवलखी और जखाऊ शामिल है को जोड़ा जा सकेगा। इसके बन जाने से बहादुरगढ और सोनीपत भी आर्बिटल रेल कॉरिडोर के रास्ते आसौदा, बादली, बाडसा फरुखनगर होते हुए झज्जर से सीधे जुड़ जाएंगे।

इन विधानसभा क्षेत्रों को फायदा Big Gift From Ministry Of Railways

इसका सीधा फायदा झज्जर, फरुखनगर, गुरुग्राम, मानेसर, रोहतक खरखोदा के औद्योगिक संस्थानों को मिलेगा और और इस रेलवे लाइन का फायदा 8 विधानसभा क्षेत्रों को मिलेगा जिसमें बादशाहपुर, गुडगांव, बादली, झज्जर, बेरी, चरखी दादरी, बाडड़ा, लोहारू जो के प्रमुख 3 लोकसभा क्षेत्रों के अंतर्गत आती हैं जिनमें गुडगांव, रोहतक और भिवानी महेंद्रगढ़ शामिल है।सांसद ने रेल मंत्री को बताया कि इस प्रोजेक्ट पर गंभीरता से विचार किए जाने की आवश्यकता है, जिससे कि न सिर्फ औद्योगिक क्षेत्रों को बल्के आम जनमानस को भी इस कॉरिडोर का बहुत फायदा होगा। उन्होंने बताया कि फिलहाल साउथ हरियाणा इकोनॉमिक रेल कॉरिडोर की मंजूरी, हरियाणा रेल इन्फ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट कॉरपोरेशन और उत्तर रेलवे द्वारा मिल चुकी है जल्द ही उत्तर पश्चिम रेलवे की मिलते ही रेलवे बोर्ड से लेडार सर्वे का बजट सेंक्शन करवाया जायेगा।

कई ट्रेनों के ठहराव का प्रस्ताव रखा Big Gift From Ministry Of Railways

सांसद अरविंद शर्मा ने रेल मंत्री के समक्ष गाड़ी संख्या 14085-86 हरियाणा एक्सप्रेस का जाटूसना कोसली स्टेशन पर ठहराव करवाने का भी प्रस्ताव रखा। सांसद ने उन्हें बताया कि जाटूसना कोसली विधानसभा का एक जनसंख्या घनत्व आबादी वाला क्षेत्र है और यहां के लोगों को दिल्ली जाने के लिए रेलवे के सिवाय अन्य कोई साधन उपलब्ध नहीं है इसलिए इस ठहराव से आम जनमानस को फायदा होगा साथ ही राज्यस्व में भी वृद्धि होगी इसके अलावा गाड़ी संख्या 04089-90 नई दिल्ली हिसार इंटरसिटी एक्सप्रेस को भी सदर बाजार दिल्ली में ठहराव करवाने का प्रस्ताव भी रखा, क्योंकि हिसार इंटरसिटी एक्सप्रेस को सिरसा एक्सप्रेस के स्थान पर चलाया गया है जो कि पहले से ही सदर बाजार दिल्ली स्टेशन पर ठहराव देते हुए 24 कोच के साथ फुल चलती थी इसलिए हिसार इंटरसिटी को भी दो वातानुकूलित सरकार सहित 24 कोच के साथ मंजूरी दी जाए जो कि पहले भी मिली हुई थी और दैनिक रेल यात्रियों की दिक्कतों को देखते हुए इसका ठहराव भी सदर बाजार पर निश्चित किया जाए।

सुपरफास्ट एक्सप्रेस में इसे करें परिवर्तित Big Gift From Ministry Of Railways

साथ ही सांसद ने गाड़ी संख्या 14795-96 एकता एक्सप्रेस कालका से भिवानी का संचालन एलएचबी रैक के साथ सुपरफास्ट एक्सप्रेस में परिवर्तित करके चंडीगढ़ से रेवाड़ी वाया कोसली करने का प्रस्ताव भी रखा क्योंकि यह ट्रेन दक्षिणी हरियाणा से प्रदेश की राजधानी चंडीगढ़ को जोड़ती है जिससे के निरंतर सचिवालय हाई कोर्ट एवं अन्य सरकारी विभागों में जाने के लिए यात्रा करने वाले दैनिक रेल यात्रियों की लाइफ लाइन कही जा सकती है।

Read Also : Won Silver Medal in Wrestling: खाप ने कुश्ती में रजत पदक विजेता को किया सम्मानित

Read Also : 23 Students Get Scholarship: 23 विद्यार्थियों को मिला छात्रवृत्ति का लाभ

Read Also : गौड़ ब्राह्मण सेंट्रल स्कूल में वार्षिक महोत्सव Annual Festival

Read Also :Honor on Retirement: सरला शर्मा की सेवानिवृत्ति पर सम्मान से विदाई

Read Also : Human Rights Day Messages 2021

Connect With Us:-  Twitter Facebook

SHARE
Mohit Sainihttps://indianews.in/author/mohit-saini/
Humanity Is the Best Religion In The Word
RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments