Homeहरियाणाअंबालाअमृत महोत्सव के उपलक्ष्य में दो दिवसीय कार्यक्रम का आयोजन Curtain Razor...

अमृत महोत्सव के उपलक्ष्य में दो दिवसीय कार्यक्रम का आयोजन Curtain Razor Program

Curtain Razor Program

आज समाज डिजिटल, अम्बाला : 

Curtain Razor Program : आजादी के अमृत महोत्सव के उपलक्ष्य में हरियाणा प्रांत के प्रत्येक जिले में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर कर्टन रेजर प्रोग्राम के निमित दो दिवसीय विचार गोष्ठी कार्यक्रम का आयोजन राजकीय आयुष योगशाला में किया गया था
पुरे जिले से योग संस्थाओं ने इस कार्यक्रम में हिस्सा लिया जिस में हरियाणा योग फैडरेशन, पतंजलि योग पीठ, क्रीड़ा भारती अंबाला, आर्ट ऑफ लिविंग, दिव्य योग संस्थान, ब्रह्मकुमारी संस्थान, एस डी नेचर केयर, भारतीय योग संस्थान, जिला शिक्षा विभाग अंबाला, जिला खेल विभाग अंबाला को जिला आर्युवेदिक अधिकारी डॉक्टर शशि कांत शर्मा जी ने सभी पुष्प देकर सम्मानित किया।

22 मार्च को कार्यक्रम का आरंभ

Curtain Razor Program
Curtain Razor Program

दो दिवसीय इस कार्यक्रम में दिनाँक 22 मार्च को कार्यक्रम का आरंभ हरियाणा योग फैडरेशन के प्रेसिडेंट राजिंदर विज , ने दीप प्रज्ज्वलित करके किया।
उस के उपरांत ब्रह्मकुमारी संस्थान की ओर से आए हुए बहन शैली, बहन प्रीति, बहन सुमन, राकेश मेहता, पवन शर्मा आदि ने अपने विचारों को व्यक्त किया।

राजिंदर विज ने अपने व्याख्यान में बताया

Curtain Razor Program
Curtain Razor Program

हरियाणा योग फैडरेशन के प्रेसिडेंट राजिंदर विज ने अपने व्याख्यान में बताया कि योग करने से मन प्रसन्न शरीर लचीला और विचारों में शुद्धता आनी शुरू हो जाती हैं यदि हम हर रोज योग का अभ्यास करते हैं तो सदा स्वस्थ रह सकते हैं।

कार्यक्रम के पहले दिन बहन शैली ने बताया

Curtain Razor Program
Curtain Razor Program

कार्यक्रम के पहले दिन ब्रह्मकुमारी से आई हुई बहन शैली ने बताया कि जीवन बड़ा अनमोल है इस जीवन में अनेक प्रकार के कष्ट प्रतिदिन हमारे सामने आकर खड़े हो जाते हैं लेकिन यदि हम कुछ समय के लिए अपने आप से जुड़ते हैं तो भीतर की गहराइयों में उतर कर हमें अनंत शांति एवं सुखद एहसास का अनुभव होता है इसलिए यदि हम लोग हर रोज योग अभ्यास करते हैं तो हमें पूर्ण रूप से अपने मन, आत्मा को भीतर की गहराइयों में ले जाते हुए आनंद का अनुभव होता है
इसके उपरांत राकेश मेहता ने भी आज के आधुनिक युग में योग की महत्ता का वर्णन किया।

दूसरे दिन दिनांक 23 मार्च को

Curtain Razor Program
Curtain Razor Program

आर्ट ऑफ लिविंग से आए हुए योग साथियों ने भी अपने विचारों को विचार गोष्ठी में बड़े सुंदर ढंग से प्रस्तुत किया व राजकीय आयुष योगशाला में आए हुए योग साधकों को योग अभ्यास व प्राणायाम करवा कर मंत्र मुग्ध किया। आर्ट ऑफ लिविंग से आज के कार्यक्रम में शामिल होने में वाले सदस्य थे आर सी कालिया, मनीषा गुप्ता, पूजा गुप्ता, दिनेश जिंदल, शिक्षा विभाग की ओर से कार्यक्रम में शामिल होने वाले सदस्य अवधेश नाथ पांडे, सुदेश कुमारी, ज्योति रानी, जितेंद्र वर्मा, सत्यवीर सिंह, संजय कौशिक आदि।

सामाजिक संस्थाओं की ओर से शामिल 

सामाजिक संस्थाओं की ओर से आज के कार्यक्रम में शामिल होने वाले सदस्य वैष्णो देवी शक्ति धाम से श्याम कुमार , नेहरू युवा केन्द्र की और से सुनैना गुप्ता, विजय लक्ष्मी फाउंडेशन से राहुल गुलाटी, आर एस एस से आशीष जैसवाल, एस डी नेचर केयर से सुरेंद्र शर्मा, सुभाष मित्तल, ओ पी गिरधर, सोमनाथ अरोड़ा, अशोक वालिया, संदीप गुप्ता, मनदीप बक्शी, इंद्र सिंह, हरविंदर, पम्मी, विमला अरोड़ा, नीलम वासन, सोमी, सीमा आदि।

आयुष विभाग की ओर से डॉक्टर शशि कांत शर्मा 

Curtain Razor Program
Curtain Razor Program

दो दिवसीय विचार गोष्ठी के अंतिम दिवस पर आयुष विभाग की ओर से आर्युवेदिक जिला अधिकारी डॉक्टर शशि कांत शर्मा ने योगशाला में आमंत्रित सभी माननीय सदस्यों को गणमान्य सदस्यों को प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया। इस कार्यक्रम में प्रतिदिन 180 लोगों ने स्वास्थ्य लाभ प्राप्त किया। जिला आर्युवेदिक अधिकारी डॉक्टर शशि कांत शर्मा ने योगशाला में आए हुए सभी योग साधकों का हृदय से आभार प्रकट किया और भविष्य में भी इसी तरह से सभी योग संस्थाओं का शिक्षण संस्थाओं का एवं खेल संस्थाओं का सहयोग मिलता रहे इसके लिए आशा प्रकट की।

आयुष विभाग की ओर से उपस्थित रहे

आयुष विभाग की ओर से डॉक्टर सतपाल, डॉ चंदन दुआ , योग विशेषज्ञ संदीप मलिक योग शिक्षक पंकज कुमार योग शिक्षिका नीरू अग्रवाल डिस्पेंसर नितिन, मनोज, मनोहर आदि उपस्थित रहे।

Curtain Razor Program

Also Read : अंबाला में 3 हैंड ग्रेनेड बरामद 3 Hand Grenades Found In Ambala

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular