Sports News: 15 खेलों में भाग लेंगे भारत के 23 राज्यों के 177 विशेष एथलीटों सहित 380 से अधिक कैंपर्स

0
440
Sports News
15 खेलों में भाग लेंगे भारत के 23 राज्यों के 177 विशेष एथलीटों सहित 380 से अधिक कैंपर्स

Aaj Samaj (आज समाज), Sports News, नई दिल्ली: भारत के 23 राज्यों के 177 विशेष एथलीटों सहित 380 से अधिक कैंपर राष्ट्रीय कोचिंग कैंप में होने वाले 15 खेलों में भाग ले रहे हैं। युवा मामले और खेल मंत्रालय व भारतीय खेल प्राधिकरण के सहयोग से कैंप एमिटी यूनिवर्सिटी यूपी, नोएडा में इन खेलों का आयोजन किया जा रहा है। सभी खेल विधाएं यूनिवर्सिटी के विशाल परिसर में आयोजित की जाएंगी। नोएडा गोल्फ कोर्स में गोल्फ का आयोजन किया जा रहा है।

विशिष्ट अतिथियों की उपस्थिति में प्रतिनिधिमंडल की घोषणा

एसओ भरत ने भारतीय हॉकी टीम की पूर्व कप्तान पद्म श्री रानी रामपाल और डॉ. महेश शर्मा, एमपी गौतम बुद्ध नगर, यूपी, डॉ. मल्लिका नड्डा, अध्यक्ष, एसओ भरत, सुश्री शिवानी सहित विशिष्ट अतिथियों की उपस्थिति में प्रतिनिधिमंडल की संख्या की घोषणा की। एसओ भारत साइकिलिंग एथलीट, प्रोफेसर (डॉ.) बलविंदर शुक्ला, एयर कमोडोर एलके शर्मा, कार्यकारी निदेशक, एसओ भारत के साथ-साथ एथलीट और कोच। एमिटी यूनिवर्सिटी के संस्थापक डॉ अशोक के चौहान इस कार्यक्रम में वर्चुअली शामिल हुए।

भारत की भागीदारी के लिए यह तीसरा तैयारी शिविर

जून 2023 में बर्लिन, जर्मनी में आयोजित होने वाले विशेष ओलंपिक विश्व ग्रीष्मकालीन खेलों में भारत की भागीदारी के लिए यह तीसरा तैयारी शिविर है। शिविर का उद्देश्य व्यक्तिगत रूप से और साथ ही एथलीटों के प्रतिस्पर्धी कौशल को अंतत: वैश्विक प्रतिस्पर्धा का सामना करने के लिए आगे बढ़ाना है। कोच ब्रीफिंग और एथलीटों के प्रशिक्षण के सत्र दोनों के लिए एक समग्र अनुभव सुनिश्चित करने के लिए समानांतर चल रहे हैं, साथ ही दोनों के बीच जुड़ाव के विस्तारित अवसर भी प्रदान कर रहे हैं। इसके अतिरिक्त, विशेष ओलंपिक भारत की एक प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार, नियमित चिकित्सा जांच के हिस्से के रूप में 28 अप्रैल को ओरल हेल्थ स्क्रीनिंग भी आयोजित की जा रही है, जिसका उद्देश्य जीवन की बेहतर गुणवत्ता के लिए स्वास्थ्य मानकों को बनाए रखना है।

भारतीय महिला हॉकी टीम की खिलाड़ी रानी रामपाल ने एथलीटों को अपनी शुभकामनाएं दीं। उन्होंने कहा मैं इस तरह के एक सुंदर प्रयास का हिस्सा बनकर बहुत खुश महसूस कर रही हूं, जो वैश्विक स्तर पर मानवीय भावना की सच्ची सुंदरता को प्रदर्शित कर रहा है। केवल खेलों में ही लाने की शक्ति है।” विश्व खेलों से पहले एमिटी विश्वविद्यालय में राष्ट्रीय शिविर में एथलीटों को प्रदान की जा रही सुविधाओं के स्तर को देखकर बहुत अच्छा लगा क्योंकि इससे न केवल हमारे सम्मानित समूह का आत्मविश्वास बढ़ेगा विशेष एथलीटों का, लेकिन उन्हें अपना सर्वश्रेष्ठ परिणाम प्राप्त करने के लिए प्रेरित भी करता हूं। मैं बर्लिन खेलों 2023 में भारतीय दल को अपनी शुभकामनाएं देता हूं और आशा करता हूं कि वे देश के लिए कई पुरस्कार अर्जित करें। मैं विशेष ओलंपिक के लिए भी आभार व्यक्त करना चाहता हूं।

भारत और एमिटी यूनिवर्सिटी को मुझे यहां आमंत्रित करने और मुझे इस विशेष कार्यक्रम का हिस्सा बनने का मौका देने के लिए धन्यवाद।” डॉ मल्लिका नड्डा ने कहा कि विश्व खेल एथलीटों के लिए क्षमता, सकारात्मकता और आत्मविश्वास प्रदर्शित करने का एक अवसर है। “दुनिया को विविधता और समावेशन की सुंदरता देखने को मिलती है। यहां एमिटी यूनिवर्सिटी में आयोजित राष्ट्रीय शिविर, हमारे एथलीटों को हमारे प्रशिक्षकों के कुशल मार्गदर्शन में अपनी सीमाओं को और भी आगे बढ़ते हुए देख रहा है, और वैश्विक प्रतिस्पर्धा के स्तर के लिए और अधिक आत्मविश्वास प्राप्त कर रहा है।

हम उम्मीद करते हैं कि इस तरह के आयोजनों के माध्यम से मतभेदों को पहचानने और सम्मान देने का एक संदेश फैलाएंगे, यहां पूरे समुदाय के लिए समावेशन का दृष्टिकोण विकसित होगा।” 17-25 जून, 2023 तक, बर्लिन, जर्मनी 26 खेलों में प्रतिस्पर्धा करने के लिए लगभग 190 देशों के 7,000 विशेष ओलंपिक एथलीटों और एकीकृत भागीदारों का स्वागत करेगा। एथलीटों को 3,000 से अधिक प्रशिक्षकों और 20,000 स्वयंसेवकों द्वारा समर्थित किया जाएगा। 16 खेलों में भाग लेने के लिए भारत से 202 एथलीट और भागीदार और 59 कोच तैयारी कर रहे हैं।

यह भी पढ़ें : Designer Sagar Mehra कला और दर्शन के प्रति हमेशा जिज्ञासू

यह भी पढ़ें : Operation Kaveri Today Update: सूडान से 135 भारतीयों का 10वां जत्था सुरक्षित निकाला, 72 घंटे के लिए बढ़ा संघर्षविराम

यह भी पढ़ें : Manipur में मुख्यमंत्री का कार्यक्रम स्थल फूंका, इलाके में तनाव, धारा 144 लागू, इंटरनेट भी बंद

Connect With Us: Twitter Facebook

SHARE