शोधकर्ताओं ने किया खुलासा, भरपूर नींद लें नहीं तो हो सकती है ‘अल्जाइमर’ बीमारी

0
345

वॉशिंगटन । अगर आप भरपूर नींद नहीं लेते हैं तो आपको ‘अल्जाइमर’ नामक भूलने की बीमारी हो सकती है। इस बीमारी के भारत में हर साल 10 लाख केस सामने आते हैं। एक दिन भी पूरी नींद नहीं लेने से दिमाग में एक प्रोटीन बन जाता है जो इस बीमारी का कारण है।

शोधकर्ताओं ने 20 लोगों पर एक स्टडी की और पाया कि एक दिन भरपूर नींद नहीं लेने से उसके दिमाग में ‘बीटा एमीलॉयड प्रोटीन’ की मात्रा 5 गुना बढ़ गई। जिन लोगों को भूलने की बीमारी होती है उन लोगों में यह प्रोटीन 21 प्रतिशत बढ़ा होता है। वहीं जो लोग ‘अल्जाइमर’ से पीड़ित होते हैं उन लोगों में यह 43 प्रतिशत बढ़ा होता है। शोधकर्ताओं का कहना है कि भरपूर नींद लेना ‘बीटा एमीलॉयड प्रोटीन’ को खत्म करने में एक अहम भूमिका निभाता है। यह प्रोटीन दिमाग में मैमोरी के रास्ते को ब्लॉक कर देता है।

शोधकर्ताओं ने कम नींद लेने वाले 22 से 72 साल के 20 लोगों पर 2 दिन शोध किया। जिसमें पहले दिन उन्हें रात 10 से सुबह 7 बजे तक सोने कहा गया वहीं दूसरे दिन उन्हें पूरी रात जागने कहा गया। जिसके बाद यह सामने आया कि जूसरे दिन नहीं सोने के कारण उनमें ‘बीटा एमीलॉयड प्रोटीन’ की मात्रा 5 गुना ज्यादा थी। फिलहाल इसका कोई इलाज नहीं है।

SHARE