Public Health Engineering Minister Dr. Banwari Lal : किसान का एक-एक गन्ना खरीदेगी सरकार : सहकारिता मंत्री डॉ. बनवारी लाल 

0
69
किसान का एक-एक गन्ना खरीदेगी सरकार
किसान का एक-एक गन्ना खरीदेगी सरकार
  • सहकारिता मंत्री ने की करनाल शुगर मिल के 48वें पिराई सत्र की शुरूआत
Aaj Samaj (आज समाज),करनाल,15 नवंबर(प्रवीण वालिया): हरियाणा के सहकारिता एवं जन स्वास्थ्य अभियंत्रिकी मंत्री डॉ. बनवारी लाल ने मंगलवार को करनाल शुगर मिल के 48वें पिराई सीजन की शुरूआत की। हवन-यज्ञ के बाद मंत्री डॉ. बनवारी लाल ने पिराई के लिए गन्ने डालकर मशीन को शुरू किया और किसानों को बधाई व शुभकामनाएं दी। इस दौरान उन्होंने कहा कि हरियाणा सरकार किसान का एक-एक गन्ना खरीदेगी और समय से पेमेंट भी देगी।
मंत्री डॉ. बनवारी लाल ने कहा कि 9 साल में मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने सबका साथ-सबका विकास की भावना से हर वर्ग के लिए काम किया है। मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने 14 रुपये प्रति क्विंटल गन्ने का दाम बढ़ाकर 386 रुपये देने का काम किया है, जो पूरे देश में सर्वाधिक है। इसके लिए उन्होंने किसानों की तरफ से मुख्यमंत्री मनोहर लाल का आभार जताया। मंत्री डॉ. बनवारी लाल ने कहा कि मुख्यमंत्री ने अगले साल के पिराई सीजन के लिए गन्ने के दाम 400 रुपये प्रति क्विंटल करने की पहले ही घोषणा कर दी है।
मुख्यमंत्री की सोच घाटे से निकले शुगर मिल: 

मंत्री डॉ. बनवारी लाल ने कहा कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल की सोच है कि शुगर मिलों को घाटे से निकाला जाए इसलिए उन्होंने मिलों की क्षमता बढ़ाने का कार्य किया है। पुराने शुगर मिलों में मरम्मत का कार्य ज्यादा होता था, ऐसे में किसानों को उत्तरप्रदेश में गन्ना लेकर जाना पड़ता था लेकिन मुख्यमंत्री ने मिलों की क्षमता बढ़ाई। आज हमारे किसानों का गन्ना दूसरे प्रदेश में नहीं जाता। उन्होंने कहा कि शुगर मिलों में चीनी के साथ-साथ एथनॉल प्लॉट व बायोगैस प्लॉट भी शुरू किए गए हैं। आज जो भी सुधार हो रहे हैं, इससे किसान को फायदा होता है। मंत्री डॉ. बनवारी लाल ने कहा कि केंद्रीय सहकारिता मंत्री अमित शाह ने काफी सुधार किए हैं। पैक्स के कंप्यूटराईज्ड होने से लोगों को लाभ मिलेगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और केंद्रीय सहकारिता मंत्री अमित शाह सहकारी से समृद्धि का संदेश देते हैं। इससे रोजगार पैदा होंगे और बेरोजगारी दूर होगी।
किसानों के लिए मिल में काफी व्यवस्था:

मंत्री डॉ. बनवारी लाल ने कहा कि वे भगवान से प्रार्थना करेंगे कि करनाल शुगर मिल निर्बाध रूप से चले। किसान को आनलाइन सर्विस के माध्यम से जानकारी मिल रही है, इसके अतिरिक्त मिल के बाहर भी किसानों के लिए हैल्प डेस्क स्थापित किया गया है। कैंटीन में काफी सुधार किए गए हैं, यहां 10 रुपये में खाना उपलब्ध है। उन्होंने करनाल शुगर मिल में व्यवस्थाओं के लिए एमडी शुगर मिल हितेंद्र कुमार की भी प्रशंशा की। करनाल शुगर मिल के कर्मचारियों की मांग को लेकर मंत्री डॉ. बनवारी लाल ने कहा कि इस संबंध में मुख्यमंत्री को अवगत करवा दिया गया है। जल्द ही कोई सकारात्मक कार्यवाही की जाएगी।
शुगर मिल के नवीनीकरण पर मुख्यमंत्री का दिल की गहराईयों से आभार: विधायक हरविंद्र कल्याण

घरौंडा के विधायक हरविंद्र कल्याण ने कहा कि प्रदेश के मुख्यमंत्री मनोहर लाल का दिल की गहराईयों से आभार है, जो करनाल शुगर मिल का नवीनीकरण किया गया है। इससे किसानों को काफी राहत मिली है। पहले किसानों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता था लेकिन अब नया प्लॉट लग जाने से राहत मिली है। उन्होंने 48वें पिराई सीजन की शुरूआत पर सभी किसानों व शुगर मिल प्रशासन को बधाई दी। उन्होंने कहा कि किसानों को पिराई सीजन के दौरान किसी तरह की परेशानी व दिक्कत का सामना न करना पड़े, इसके लिए अच्छी प्लॉनिंग की जाए। उन्होंने किसानों से भी गन्ने के पैदावार बढ़ाने का आह्वान किया। विधायक हरविंद्र कल्याण ने कहा कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल हर वर्ग के उत्थान के लिए कार्य कर रहे हैं। उन्होंने मिल की तरक्की और उसे प्रोफेशनल तरीके से चलाने के लिए शुभकामनाएं दी।
55 लाख क्विंटल गन्ने की पिराई के साथ 10 प्रतिशत चीनी रिकवरी का लक्ष्य: एमडी हितेंद्र कुमार

करनाल शुगर मिल के प्रबंध निदेशक हितेंद्र कुमार ने कहा कि इस पिराई सत्र में 55 लाख क्विंटल गन्ने की पिराई के साथ 10 प्रतिशत चीनी रिकवरी का लक्ष्य रखा गया है। इस वर्ष 128 गावों में मिल के अधीन क्षेत्र में किसानों द्वारा 22,500 एकड़ में गन्ने की बिजाई की गई है। उन्होंन कहा कि सर्दकालीन व बसंतकालीन बिजाई के लिए मिल में स्थापित टिश्यू कल्चर लैब में गन्ने की अलग किस्मों का शुद्ध बीज तैयार किया जाता है और किसानों को 1 रुपये के हिसाब से दिया जाता है। करनाल शुगर मिल में पहली बार किसानों की सुविधा के लिए आनलाइन टोकन सिस्टम भी लागू किया जा रहा है, इससे किसान अपने घर बैठे अग्रीम टोकन लगा सकते हैं, इससे उन्हें घर बैठे ही लाईन नंबर अलॉट कर दिया जाएगा। प्रबंध निदेशक हितेंद्र कुमार ने कहा कि मिल को पूर्ण दक्षता से चलाया जाएगा। उन्होंने कहा कि करनाल चीनी मिल द्वारा पहली बार सहकारी बैंक से चीनी गिरवी रखकर ली गई सीसी लिमिट का पूर्ण भुगतान कर दिया है व मिल द्वारा एफडी भी करवाई जा रही है। कार्यक्रम के दौरान मिल में गन्ना लेकर पहुंचे किसानों को भी सम्मानित किया गया।
इस दौरान घरौंडा के विधायक हरविन्द्र कल्याण, भाजपा के जिलाध्यक्ष योगेंद्र राणा, रोडवेज जीएम कुलदीप सिंह, डीएसपी नायब सिंह, बोर्ड ऑफ डायरेक्टर एवं ब्राहम्ण सभा के प्रधान सुरेंद्र बड़ौता, पवन कल्याण, डायरेक्टर ओमपाल, गुरमेल, जोगिन्द्र, प्रकाश, संजय, राजपाल, गुरदयाल, डिप्टी सीई भजन लाल, सीडीओ रामपाल, एई शेखर राठी, भाजपा नेता ईलम सिंह व अन्य वरिष्ठ अधिकारी व किसान मौजूद रहे।
पिराई सत्र में सबसे पहले गन्ना लाने वाले इन किसानों को किया गया सम्मानित

पिराई सत्र के शुभारंभ अवसर पर सबसे पहले गन्ना लाने वाले किसानों को भी सम्मानित किया गया। इनमें फूसगढ़ के जगमीत सिंह, अमृतपुर के रामफल, खराजपुर के कृष्ण, कलसौरा के जरनैल सिंह, रांवर के कर्ण सिंह, मंगलौरा के बिजेन्द्र, नलीखुर्द के खजान सिंह, लालूपुरा के परविन्द्र तथा अराईपुरा के प्रमोद शामिल हैं।

SHARE