Homeदेशबिहार में आए राजनीतिक भूचाल के बाद सरकार चलेगी या नहीं, ये...

बिहार में आए राजनीतिक भूचाल के बाद सरकार चलेगी या नहीं, ये है लोगों की राय Whether the government will run after the political earthquake in Bihar, this is the opinion of the people

आज समाज डिजिटल, पटना:
राजनीति में महत्वपूर्ण स्थान रखने वाले बिहार में अचानक समीकरण बदल गए। भाजपा के समर्थन से सरकार बनाने वाले मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने सहयोगी को अलविदा कर दिया। उन्होंने आरजेडी के साथ गठबंधन करने वाले सरकार बना ली है। इस बदलाव ने देश की हर पार्टी को कारण जाननने और सोचने पर मजबूर कर दिया।

सरकार बदलना सही या गलत, ये बोले लोग

गठबंधन से जुड़ने वाले आरजेडी के तेजस्वी यादव को उपमुख्यमंत्री के पद पर बैठा दिया गया है। इस बदले समीकरण ने आम आदमी के जहन में नए सवालों को जन्म दे दिया है। आज हमने भी इन्ही सवालों के जवाब जानने के लिए बिहार का दौरान किया और एक सर्वे के माध्यम से कुछ जानकारी निकाली। केंद्र में सत्तारूढ़ भाजपा का साथ छोड़कर नीतीश कुमार ने सही किया या गलत के सवाल पर 41.84 फीसद लोगों का कहना था कि यह सही कदम है। जबकि 49.23 लोगों ने इसे गलत करार दिया। इसके अलावा 8.94 लोग ऐसे भी मिले जो असमंजस में रहे।

पीएम बनने की चाह तो नहीं ये बदलाव

नीतीश कुमार के भाजपा से संबंध तोड़ने का कारण पूछने पर लोगों ने अपने-अपने मत पेश किए। 24.53 फीसद लोगों का कहना था कि भाजपा इनसे संबंध तोड़ना चाहती थी। इसलिए इस पार्टी ने पहले ही कदम उठा लिया। जबकि 35.71 फीसद लोगों ने इसका कारण नीतीश कुमार की पीएम उम्मीदवार बनने की महत्वाकांक्षा को बताया। जबकि 20.36 फीसद लोग इस मामले में भी चुप्पी साधे थे।

अगले तीन साल में रहेगी ये स्थिति

जेडीयू और आरजेडी की सरकार बचे सवाल तीन साल का अपना कार्यकाल पूरा कर पाएगी या नहीं पर 28.53 फीसद लोग कुछ कह नहीं सके। जबकि 32.42 फीसद लोगों ने सरकार चलने से इंकान कर दिया और 39.04 फीसद लोगों ने सरकार सफलतापूर्वक चलने पर सहमति जताई। बिहारी में नई आरजेडी और जेडीयू सरकार से किसको ज्यादा फायदा होगा के सवाल पर 70.28 फीसद लोगों ने इसे आरजेडी के लिए फायदेमंद बताया तो 14.82 फीसद लोगों ने इसे भाजपा के लिए एक अवसर बताया जबकि 14.90 फीसद लोगों ने इसे जेडीयू के लिए लाभदायक करार दिया।

किस पार्टी को होगा सरकार बदलने का नुकसान

क्या आरजेडी और जेडीयू गठबंधन से 2024 में भाजपा को बड़ा नुकसान होगा या नहीं के सवाल पर 19.05 फीसद लोग कोई जवाब नहीं दे पाए। जबकि 44.35 फीसद लोगों कहा कहना था कि कोई नुकसान नहीं होगा। 36.60 लोगों ने इसे आने वाले समय में नुकसानदायक बताया। जब लोगों से ये पूछा गया कि बिहार में अच्छी सरकार कौन सी पाटी दे सकती है तो 50.91 लोगों ने इसके लिए भारतीय जनता पार्टी को काबिल बताया। जबकि 14.16 फीसद लोगों ने जेडीयू का नाम लिया तो 34.93 ने बताया कि अच्छी सरकार आरजेडी पार्टी दे सकती है।

ये भी पढ़ें : यादव धर्मशाला में आयोजित शिविर में 182 मरीजों के नेत्रों की हुई जांच

 

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular