Dr MKK Arya Model School में आर्ट ऑफ लिविंग द्वारा हर घर ध्यान कार्यक्रम का आयोजन

0
245
Panipat News/Program based on Art of Living at Dr MKK Arya Model School
Panipat News/Program based on Art of Living at Dr MKK Arya Model School
Aaj Samaj (आज समाज),Dr MKK Arya Model School,पानीपत : डॉ एमकेके आर्य मॉडल स्कूल में आर्ट ऑफ लिविंग पर आधारित कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम का संचालन विद्यालय प्रबंधन कमेटी की कोमल कपूर, आर्ट ऑफ लिविंग प्रशिक्षक- कपिल आर्य और प्रियंका द्वारा किया गया, जिसका मुख्य उद्देश्य विद्यालय के शिक्षकों व शिक्षिकाओं को तनाव निष्कासन, मानसिक द्वंद्व समाधान, समुदाय विकास, एक प्रसन्न आनंदमय और स्वस्थ्य जीवन की कला का ज्ञान कराना था। ध्यान एक अभ्यास है, जिससे एक व्यक्ति एक तकनीक का उपयोग करता है और सचेतन, किसी विशेष वस्तु, विचार, गतिविधि पर ध्यान केंद्रित करता है। ध्यान मुख्य रूप से मानसिक रूप से स्पष्ट और भावनात्मक रूप से शांत और स्थिर स्थिति को प्राप्त करना है।

सभी ने अपने अंदर नवीन ऊर्जा और शांति का अनुभव किया

ध्यान और योग के द्वारा मनुष्य अपने मन की चेतना में गहराई प्राप्त करता है। ध्यान करने से आध्यात्मिक संतुष्टि और शांति मिलती है। इस सत्र में सिखाया गया कि ध्यान हमेशा शांत स्थान पर करना चाहिए। अपनी दोनों आंखें बंद करें। ध्यान करते समय सीधा बैठना चाहिये। अपनी रीढ़ की हड्डी को सीधा रखें। कंधे और गर्दन को विश्राम दें। इसे करने से पहले थोड़ा वार्मअप (कसरत) करें। उसके बाद अपनी दोनों आंखों को बंद करे और ध्यान लगायें। ध्यान करते समय लंबी और गहरी सांस लेनी चाहिए। सांस को स्थिर रखें। आपका मन शांत हो जाएगा। दोनों आंखें बंद कर अपने चेहरे पर एक मुस्कान रखें। ध्यान करने के बाद अपनी आंखें धीरे धीरे खोलें। इस ध्यान के बाद इस कार्यक्रम में उपस्थित सभी ने अपने अंदर नवीन ऊर्जा और शांति का अनुभव किया।

भविष्य की चिंता को छोड़कर वर्तमान में जीना चाहिए

मुख्य तथ्य यह था कि हमें भूत और भविष्य की चिंता को छोड़कर वर्तमान में जीना चाहिए, क्योंकि भूत और भविष्य  मिथ्या है वर्तमान ही सत्य है। शरीर में अनेक प्रकार की शक्तियां होती हैं। सकारात्मक व नकारात्मक। इस प्रकार ध्यान और योग से शरीर में सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है। विद्यालय के प्रधानाचार्य मधुप परासर, शैक्षिक सलाहकार मंजू सेतिया, विद्यालय की भाषा व गतिविधि प्रभारी मीरा मारवाह ने आर्ट ऑफ लिविंग में आए हुए प्रशिक्षकों का सम्मान किया और विद्यालय की तरफ से उन्हें स्मृति भेंट दी गई। इसके साथ ही कहा कि ध्यान से शांति की प्राप्ति होती है जीवन के हर क्षेत्र मे सफलता मिलती है और वर्तमान समय में यह बहुत ही आवश्यक है। आज ही से हम.सभी को ध्यान करना शुरू करना चाहिए और एक सुंदर जीवन का लाभ उठाना चाहिए।
SHARE