National Technology day at Piet College : छोटे-छोटे आइडिया पर काम करें, बड़ी सफलता मिलेगी : डॉ.गुप्ता

0
247
Panipat News/National Technology day at Piet College
Panipat News/National Technology day at Piet College
Aaj Samaj (आज समाज),National Technology day at Piet College,पानीपत : आप छोटे-छोटे आइडिया पर काम करें। बड़ी सफलता अवश्य मिलेगी। लोग बड़े आइडिया के इंतजार में काम ही नहीं करते। इसी वजह से पिछड़ जाते हैं। यह बात जम्‍मू एवं भोपाल एम्स के अध्यक्ष डॉ. वाईके गुप्ता ने कही। डॉ.गुप्ता मंगलवार को पाइट कॉलेज में राष्ट्रीय टेक्नोलॉजी दिवस पर आयोजित सेमिनार में बोल रहे थे। फार्मेसी विभाग, एआईसीटीई आइडिया लैब, स्टार्टअप सेल एवं इंडियन फार्मासिटिकल एसोसिएशन ने यह कार्यक्रम आयोजित किया।
  • पाइट में नेशनल टेक्‍नॉलोजी दिवस मनाया, एम्स के अध्यक्ष डॉ.वाइके गुप्ता ने किया प्रेरित 

चुनौतियों को स्वीकार करें और आगे बढ़ें

डॉ.गुप्ता ने कहा कि कॉलेज में छात्र डिग्री के बाद नौकरी के पीछे भागते हैं। यह सही नहीं है। जब तक नौकरी देने वाले नहीं बनेंगे, तब तक देश का विकास नहीं होगा। यह संभव हो सकता है स्‍टार्टअप से। चुनौतियों को स्वीकार करें और आगे बढ़ें। पाइट के सचिव सुरेश तायल ने कहा कि समय से तेज चलना होगा। एआई की वजह से दुनिया बदल रही है। वही वाइस चेयरमैन राकेश तायल ने कहा कि भारत के युवाओं में प्रतिभा की कमी नहीं है। जो भी ठान लेंगे, उसे हासिल कर लेंगे। जरूरत है तो उन्हें उचित मंच प्रदान करने की।

विकसित देशों की तुलना में भारत में बेहद कम पेटेंट हो रहे हैं

निदेशक डॉ.शक्ति कुमार ने कहा कि हम जितनी ज्यादा रिसर्च करेंगे, जितने ज्यादा पेटेंट कराएंगे, उतनी अधिक तरक्की करेंगे। विकसित देशों की तुलना में भारत में बेहद कम पेटेंट हो रहे हैं। पीजीआई चंडीगढ़ से डॉ.विकास, डॉ.अजय प्रकाश एवं साइंटिस्ट डॉ.एकता कपूर ने भी विचार व्यक्त किए। इस अवसर पर चेयरमैन हरिओम तायल, बोर्ड सदस्य शुभम तायल, डीन डॉ.जेएस सैनी, डॉ.बीबी शर्मा, फार्मेसी विभाग के प्रिंसिपल डॉ.दीपक भागवत, आइडिया लैब से डॉ.अंजू गांधी, स्टार्टअप सेल से डॉ.शक्ति, एप्लाइड साइंस विभाग से डॉ.विनय खत्री मौजूद रहे।
SHARE