आईबी कॉलेज के जीवविज्ञान एसोसिएशन और इको क्लब के संयुक्त तत्वावधान में राष्ट्रीय स्तर पर ऑनलाइन क्विज प्रतियोगिता आयोजित

0
293
Panipat News/National level online quiz competition organized in IB College
Panipat News/National level online quiz competition organized in IB College
आज समाज डिजिटल, Panipat News :
पानीपत। आईबी कॉलेज के जीवविज्ञान एसोसिएशन और इको क्लब के संयुक्त तत्वावधान में राष्ट्रीय स्तर पर ऑनलाइन क्विज प्रतियोगिता करवाई गई, जिसका विषय था “जीरो मलेरिया के लक्ष्य तक पहुंचना” और इसके लिए आज का अवसर चुना गया क्योंकि आज विश्व मॉस्किटो दिवस है। इस प्रतियोगिता में विभिन्न राज्यों के विद्यार्थियों ने भाग लिया। इस प्रतियोगिता में प्रथम स्थान स्वाति त्यागी, आईबी महाविद्यालय पानीपत, द्वितीय स्थान मेघना, के.एल मेहता दयानंद कॉलेज फॉर वीमेन, फरीदाबाद और तृतीय स्थान काजोल तुरण पंडित चिरंजी लाल शर्मा गवर्नमेंट  कॉलेज, करनाल ने प्राप्त किया।

प्रतियोगिताएं आत्मविश्वास बढ़ाती हैं

प्राचार्य डॉ. अजय कुमार गर्ग ने आज के विषय में बताया  भारत समेत दुनिया के अधिकांश देश मच्छर के प्रकोप और उससे होने वाली बीमारियों से जूझ रहे हैं। डेंगू, मलेरिया, चिकनगुनिया, जीका जैसी अनेकों बीमारियां हैं जो मच्छर के काटने से फैलती हैं। जानलेवा मच्छरों के खिलाफ जागरूकता फैलाने के लिए हर साल 20 अगस्त को विश्व मच्छर दिवस  मनाया जाता है। कार्यक्रम संयोजक प्रो. पवन कुमार ने कहा कि ऐसी प्रतियोगिताएं विद्यार्थियों को नए आयाम प्रदान करती हैं और उनका आत्मविश्वास बढ़ाती हैं।

मच्छरों से बचाव ही इनसे बचने का एक मात्र उपाय

उन्होंने आगे कहा कि 20 अगस्त 1897 को ही ब्रिटिश डॉ. सर रोनाल्ड रॉस ने मादा एनाफिलीज मच्छर की खोज की थी, जो मलेरिया का कारण है। यही वजह है कि इस दिन को विश्व मच्छर दिवस के रूप में याद किया जाता है। डॉ. निधान सिंह ने बताया कि इस दिवस के बारे में बहुत कम लोग जानते हैं परंतु ऐसा कोई भी देश नहीं है जहाँ मच्छरों से समस्याएं न होती हों। मच्छरों से बचाव ही इनसे बचने का एक मात्र उपाय है। इस प्रतियोगिता को सफल बनाने में प्रो. अश्वनी गुप्ता, प्रो. अंजलि गुप्ता और जीवविज्ञान विभाग के सभी प्राध्यापकों ने अहम भूमिका निभाई।
SHARE