Dr. MKK Arya Model School में आज की दुनिया में वाणिज्य का महत्व विषय पर कार्यक्रम आयोजित

0
324
Panipat News/Dr. MKK Arya Model School
Panipat News/Dr. MKK Arya Model School

Aaj Samaj (आज समाज),Dr. MKK Arya Model School,पानीपत : डॉ. एमकेके आर्य मॉडल स्कूल पानीपत में बारहवीं ‘बी2’ कक्षा के विद्यार्थियों ने ‘आज की दुनिया में वाणिज्य का महत्व ‘विषय पर विभिन्न माध्यमों द्वारा अपने विचार प्रस्तुत किए। इस कार्यक्रम के आयोजन में मोनिका सिंगला ने अपना महत्वपूर्ण योगदान दिया। कार्यक्रम का प्रारंभ प्रार्थना से किया गया। प्रार्थना से वातावरण शुद्ध एवं निर्मल बनता है।जसप्रीत कौर व रिशभ ने मंच का कार्यभार संभाला। इसके उपरांत मोली ने आजकल की घटनाओं को समाचार के रूप में प्रस्तुत किया। जिया, मनन, शीतल, नवरीत,जसप्रीत सिंह, शीतल एवं भव्य ने अपने-अपने भाषणों में बताया कि धनप्राप्ति के उद्देश्य से वस्तुओं का क्रय-विक्रय करना व्यापार है, तथा इसके सहायक बैंक और यातायात दोनों को मिलाकर वाणिज्य बनता है। किसी उत्पादन या व्यवसाय का वह भाग जो उत्पादित वस्तुओं एवं सेवाओं की उनके उत्पादकों एवं उपभोक्ताओं के बीच विनिमय से सम्बन्ध रखता है, वाणिज्य कहलाता है।

 

 

वाणिज्य पूंजीवादी अर्थव्यवस्था एवं कुछ अन्य अर्थव्यवस्थाओं का मुख्य वाहक

वाणिज्य के अन्तर्गत किसी आर्थिक महत्व की वस्तु, जैसे सामान, सेवा, सूचना या धन का दो या दो से अधिक व्यक्ति या संस्थाओं के बीच सौदा किया जाता है। वाणिज्य पूंजीवादी अर्थव्यवस्था एवं कुछ अन्य अर्थव्यवस्थाओं का मुख्य वाहक है। संसार में प्रत्येक व्यक्ति की कई आवश्यकताएँ होती हैं। उनको प्राप्त करने के लिए वह आवश्यक वस्तुएँ प्राप्त करने का प्रयत्न करता है। इनमें से कुछ वस्तुएँ तो वह स्वयं बना लेता है और अधिकांश वस्तुएँ उसे बाजार से मोल खरीदनी पड़ती हैं। वस्तुओं को प्राप्त करने के लिए उसे धन की आवश्यकता पड़ती है और इस धन को प्राप्त करने के लिए या तो वह दूसरों की सेवा करता है अथवा ऐसी वस्तुएँ तैयार करता है या क्रय-विक्रय करता है जो दूसरों के लिए उपयोगी हों। वस्तुओं का रूप बदलकर उनको अधिक उपयोगी बनाने का कार्य उद्योग माना जाता है। वाणिज्य में वे सब कार्य सम्मिलित रहते हैं जो वस्तुओं के क्रय-विक्रय में सफलता प्राप्त करने के लिए आवश्यक हैं। आफ़रिन, सक्षम, तीशा और अदिती ने अपनी कविताओं द्वारा आज की दुनिया में वाणिज्य का महत्व को बताया।

 

 

विद्यार्थियों द्वारा प्रस्तुत नृत्य ने सबके मन को मोह लिया

बच्चों द्वारा प्रस्तुत प्रश्नोत्तरी रोचक रही। जसप्रीत कौर और रिषभ ने को ‘आज की दुनिया में वाणिज्य का महत्व’ दर्शाते हुए पावर प्वाइंट प्रस्तुत की। बच्चों द्वारा प्रस्तुत एकांकी रोचकता एवं ज्ञान से पूर्ण थी। विद्यार्थियों द्वारा प्रस्तुत नृत्य ने सबके मन को मोह लिया। विद्यालय के प्रधानाचार्य मधुप परासर ने बच्चों को इस ज्ञानवर्धक कार्यक्रम की बधाई देते हुए कहा कि वाणिज्य शिक्षा उन छात्रों के लिए आवश्यक है जो वित्त, लेखा, बैंकिंग और व्यवसाय के क्षेत्र में करियर बनाने में रुचि रखते हैं। यह छात्रों को व्यापार और वाणिज्य की जटिल दुनिया को समझने के लिए आवश्यक ज्ञान और कौशल प्रदान करता है। विद्यालय की गतिविधि प्रभारी मीरा मारवाह ने विद्यार्थियों के प्रयासों की भूरि- भूरि प्रशंसा करते हुए उनके उत्साह को बढ़ाया और उन्होंने कहा कि इस प्रकार की कार्यक्रमों से बच्चों का ज्ञानवर्धन होता है और उन्हें आगे बढ़ने की प्रेरणा मिलती है ।

 

 

 

 

 

यह भी पढ़ें : Coronavirus 4 May Update: कोविड-19 के 3,962 नए मामले, 22 मरीजों की मौत

यह भी पढ़ें : Manipur Violence: आदिवासी आंदोलन के बीच मणिपुर के कई जिलों में भड़की हिंसा, सेना तैनात

Connect With Us: Twitter Facebook

SHARE