Free Liver Test Camp Organized : आईबी कॉलेज में एक दिवसीय लीवर टेस्ट के नि:शुल्क शिविर का आयोजन 

0
112
Free Liver Test Camp Organized
Aaj Samaj (आज समाज),Free Liver Test Camp Organized,पानीपत : जीटी रोड स्थित आईबी स्नातकोत्तर महाविद्यालय में संस्कारशाला क्लब एवं लायंस क्लब, पानीपत के संयुक्त तत्वावधान में एक दिवसीय लीवर टेस्ट के नि:शुल्क शिविर का आयोजन किया गया। इस नि:शुल्क शिविर में फाइब्रोस्कैन नाम की मशीन के द्वारा दिल्ली से आए मेडिकल विशेषज्ञों ने शिविर में आए लगभग 250 लोगों का लिवर टेस्ट किया। इस कार्यक्रम का शुभारंभ धर्मबीर बत्रा, प्रधान, गवर्निंग बॉडी, एलएन मिगलानी, महासचिव, गवर्निंग बॉडी,  रमेश नागपाल, परमवीर ढींगरा, युधिष्ठिर मिगलानी, अरुण बत्रा, धरमबीर धींगरा, महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ. अजय कुमार गर्ग द्वारा लायन नरेश सिंगला (अध्यक्ष, एन डब्लू ओवरसीज ग्रुप), लायन नितेश मित्तल (प्रेसिडेंट), लायन मनोज सिंगला, लायन नवीन गुप्ता, मिस्टर सुभाष जैन, मिस्टर रचित सिंगला, मिस्टर अंकित सिंगला, मिस्टर संचित सिंगला, मिस्टर आर .पी जिंदल (डॉक्टर, देवी मूर्ति अस्पताल, पानीपत) को सम्मानित करके एवं दीप प्रज्वलन के साथ किया गया।

शरीर के स्वस्थ कामकाज के लिए यकृत महत्वपूर्ण हिस्सा

इस शिविर के आयोजन पर डॉ. अजय कुमार गर्ग ने कहा कि मानव शरीर के स्वस्थ कामकाज के लिए यकृत महत्वपूर्ण हिस्सा होता है। यह भंडारण, सफाई और संश्लेषण जैसे शरीर के तीन प्रमुख महत्वपूर्ण कार्यों में शामिल है। एक स्वस्थ यकृत पाचन में सुधार करने में मदद करता है, शरीर से विषाक्त पदार्थों और अन्य अशुद्धियों को निकालता है, रक्त के थक्के को नियंत्रित करता है, रक्त से विषाणु को हटाता है और हार्मोन के संतुलन को बनाए रखता है। अच्छे स्वास्थ्य के लिए स्वस्थ यकृत को बनाए रखना बेहद महत्वपूर्ण है। यकृत कार्यक्षमता परीक्षण (एलएफटी) रक्त परीक्षण का एक हिस्सा है, जो आपके यकृत के स्वास्थ्य को निर्धारित करने में मदद कर सकता हैं। इसलिए हमने आज हमारे महाविद्यालय में सभी लोगों के लिए लायंस क्लब के सहयोग से निशुल्क लिवर टेस्ट शिविर का आयोजन किया, क्योंकि आमतौर पर देखा जाए तो बाहर यह टेस्ट तीन से साढ़े तीन हजार रुपए का होता है और सभी लोग यह टेस्ट नहीं करवा पाते हैं।

लिवर टेस्ट की फाइब्रोस्कैन मशीन के बारे में जानकारी दी

शिविर की शुरुआत में मिस्टर रचित सिंगला ने सभी लोगों को लिवर टेस्ट की फाइब्रोस्कैन मशीन के बारे में जानकारी दी। इसके बाद  डॉ. आर .पी जिंदल (देवी मूर्ति अस्पताल, पानीपत) ने सभी लोगों को लीवर के कार्य के बारे में बताया और उन्होंने यह भी कहा कि लिवर टेस्ट आपके रक्त में प्रोटीन या एंजाइम के स्तर का पता लगाकर यकृत के सूजन या किसी अन्य क्षति की पहचान करने में मदद करता हैं। इसके बाद आम जनता, महाविद्यालय के प्राध्यापको, गैर शिक्षक वर्ग एवं विद्यार्थियों ने निशुल्क लीवर की जांच करवाई। इस शिविर में मेडिकल विशेषज्ञों में हेमेंद्र, सीमा झा, संजीव तिवारी, शिव, विजय, मनप्रीत ने लोगों के लीवर की जांच की। मंच का संचालन प्रो. सोनल ने किया। इस शिविर के सफल आयोजन में संस्कारशाला क्लब के संयोजक प्रो अश्विनी गुप्ता ,प्रो. विनय भारती, प्रो. अंजली गुप्ता, प्रो. निशा गुप्ता, प्रो. मनीत कौर,  प्रो. मनीष, ललित, टिंकू एवं गणेश ने अहम भूमिका निभाई।
SHARE