Oily Skin Care In Summer: जानिये गर्मियों में ऑयली स्किन की कैसे करें देखभाल

0
90
ऑयली स्किन की कैसे करें देखभाल

Aaj Samaj (आज समाज), Oily Skin Care In Summer, अंबाला :
बेदाग और ग्‍लोइंग त्‍वचा पाना हर महिला का सपना होता है लेकिन इसके लिए त्‍वचा की अच्‍छी तरह से देखभाल करना बेहद जरूरी होता है। खासतौर ऑयली स्किन वाली महिलाओं को त्‍वचा की एक्‍स्‍ट्रा केयर करने की जरूरत पड़ती है। इसलिए आज हम आपके लिए ऑयली स्किन के लिए नाइट स्किन केयर रूटीन लेकर आए हैं।

क्लीन्जर का इस्‍तेमाल

एक ऐसे क्लीन्ज़र का उपयोग करें जो विशेष रूप से सामान्य से ऑयली त्‍वचा के लिए तैयार किया गया हो। क्लींजिंग लोशन या फेस वॉश का इस्तेमाल किया जा सकता है। समस्या वाली त्वचा (धब्बे, ब्लैकहेड्स, पिंपल्स, मुंहासे) के लिए, एक औषधीय साबुन या क्लीन्जर का उपयोग करें, जो एसिड-एल्‍कलाइन संतुलन को बिगाड़े बिना अशुद्धियों को दूर करने में मदद करता है। यह त्वचा पर कीटाणुनाशक वातावरण भी बनाता है।

त्‍वचा की क्‍लीनिंग

ऑयली त्‍वचा की देखभाल का मुख्य पहलू क्‍लीनिंग है। ऑयली त्‍वचा पर्यावरण से अधिक गंदगी और प्रदूषकों को आकर्षित करती है। तेल को हटाना होगा और छिद्रों को कठोर तेल से मुक्त करना होगा। हालांकि, इसका मतलब यह नहीं है कि चेहरे को दिन में कई बार साबुन और पानी से धोना चाहिए। दरअसल, बहुत अधिक साबुन और पानी से धोने से त्वचा का सामान्य एसिड-एल्‍कलाइन संतुलन बिगड़ जाता है, जिससे पिंपल्स और मुंहासे जैसी समस्या होने का खतरा हो जाता है। दिन में जमा होने वाले मेकअप, जमी हुई मैल और प्रदूषकों को हटाने के लिए रात में क्‍लीनिंग करना सबसे महत्वपूर्ण है।

स्‍क्रब करें का इस्तेमाल

आप चावल के पाउडर को गुलाब जल में मिलाकर चेहरे पर लगाकर घर पर ही स्क्रब बना सकती हैं। सर्कुलर मोशन में धीरे से रगड़ें और पानी से धो लें। यह न केवल ब्लैकहेड्स को रोकने में मदद करता है, बल्कि पोर्स को धीरे-धीरे बंद करने में भी मदद करता है। हालांकि, अगर मुंहासे और एक्‍ने हैं, तो उन पर अनाज और स्क्रब का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए।

एस्ट्रिंजेंट लोशन का इस्तेमाल

एस्ट्रिंजेंट लोशन ऑयलीनेस को दूर करने में मदद करता है। चेहरा धोने के बाद कॉटन की मदद से इसे स्किन टॉनिक या एस्ट्रिंजेंट टोनर से पोंछ लें। यदि यह बहुत कठोर है, तो एस्ट्रिंजेंट लोशन को गुलाब जल के साथ समान मात्रा में मिलाकर इस्‍तेमाल करें। गुलाब जल अपने आप में एक शक्तिशाली नेचुरल स्किन टॉनिक है। ऑयली त्‍वचा के लिए खीरे के रस में गुलाब जल को बराबर मात्रा में मिलाकर त्वचा को टोन करने और ऑयलीपन को कम करने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है।

यह भी पढ़ें : Aaj Ka Rashifal 8 June 2023: आज इन राशि का युवाओं की रहेगी मौज, जाने अपना दैनिक राशिफल

यह भी पढ़ें : Summer Special: घर में ही बच्चों के लिए बनाएं काजू-पिस्ता आइसक्रीम

Connect With Us: Twitter Facebook

SHARE