North India Weather: उत्तर भारत के कुछ इलाकों में शीतलहर से राहत, कोहरे से दिल्ली में उड़ानें प्रभावित

0
339
North India Weather
उत्तर भारत के कुछ इलाकों में शीतलहर से राहत

आज समाज डिजिटल, नई दिल्ली, (North India Weather):उत्तर भारत में कुछ जगहों पर कल शीतलहर के हालात में कमी दर्ज की गई। दक्षिण हरियाणा के अलावा उत्तरी मध्य प्रदेश, पूर्वी राजस्थान और बिहार के कुछ इलाकों में कल शीतलहर की स्थिति रही। इसी के साथ कई जगहों पर कोहरा भी अभी पड़ रहा है। दिल्ली एयरपोर्ट से कई उड़ानों के संचालन में देरी हुई। हवाई अड्डा प्राधिकारिण की तरफ से यह जानकारी दी गई। हालांकि सुबह सात बजे तक किसी फ्लाइट को डायवर्ट नहीं किया गया। भारतीय मौसम विभाग (आईएमडी) के अनुसार अगले पांच दिन में ज्यादा ठंड होने की संभावना नहीं है।

कोहरे के कारण देरी से चल रही 16 ट्रेनें

कोहरे के कारण रेल यातायात अब भी बाधित। रेलवे के अनुसार उत्तरी रेलवे की आज 16 ट्रेनें देरी से चल रही हैं। हरियाणा व पूर्वी यूपी के कुछ हिस्सों के अलावा मध्य प्रदेश में न्यूनतम तापमान 2 से 5 डिग्री सेल्सियस के बीच रहा। वहीं राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में न्यूनतम तापमान 5.6 डिग्री दर्ज किया गया। आईएमडी के मुताबिक आज दिल्ली राजधानी में आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे।

आज रात से एक और सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव का अनुमान

आईएमडी ने बताया है कि एक और सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ के आज रात से 26 जनवरी तक पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र व 23 जनवरी से 25 तक उत्तर पश्चिम भारत के मैदानी इलाकों में प्रभाव की संभावना है। इसके प्रभाव के कारण 20 से 22 जनवरी को हिमाचल प्रदेश, जम्मू-कश्मीर, लद्दाख व उत्तराखंड में हल्की से मध्यम बारिश और हिमपात होने की संभावना है।

दिल्ली-एनसीआर में प्रदूषण का स्तर बेहद खराब

सर्द हवाएं उत्तर-पश्चिम दिशा से चल रही हैं जिसके कारण प्रदूषण कण निचले स्तर पर बने हैं। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अनुसार इससे दिल्ली-एनसीआर में प्रदूषण का स्तर बेहद खराब हो गया है। कल दिल्ली में प्रदूषण सूचकांक 338 दर्ज किया गया, जो बुधवार के मुकाबले 34 अंक ज्यादा रहा। भारतीय उष्णदेशीय मौसम विज्ञान संस्थान के अनुसार अगले दो-तीन दिनों तक प्रदूषण से राहत की उम्मीद नहीं है।

ये भी पढ़ें : Himachal Weather: शिमला-मनाली में भारी बर्फबारी, मनाली-लेह एनएच बंद

Connect With Us: Twitter Facebook

 

SHARE