HomeदेशNew Parliament House: नया संसद भवन बनकर तैयार, पीएम 28 मई को...

New Parliament House: नया संसद भवन बनकर तैयार, पीएम 28 मई को करेंगे शुभारंभ

Aaj Samaj (आज समाज), New Parliament House, नई दिल्ली: नया संसद भवन बनकर तैयार हो गया है और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 28 मई को इसका उद्धाटन करेंगे। लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने प्रधानमंत्री से मुलाकात कर उन्हें नए संसद भवन के शुभारंभ के लिए आमंत्रित किया है। सेंट्रल विस्टा प्रोजेक्ट के तहत बनी यह इमारत प्रधानमंत्री का ड्रीम प्रोजेक्ट है।

  • हॉल में रखी जाएगी संविधान की कॉपी
  • 47 हजार 500 वर्गमीटर में पुराना भवन
  • ओवर यूटिलाइज्ड हो चुकी है  पुरानी बिल्डिंग 

15 जनवरी 2021 को शुरू हुआ था निर्माण

तिकोने आकार के नए संसद भवन का निर्माण 15 जनवरी 2021 emas168 को शुरू हुआ था और 28 महीने में इसे बनाया गया। पिछले साल नवंबर में काम पूरा हो जाना था। पुराना संसद भवन 47 हजार 500 वर्गमीटर में है, जबकि नई इमारत 64 हजार 500 वर्ग मीटर में बनाई गई है। यानी पुराने से नया भवन 17 हजार वर्ग मीटर बड़ा है। प्रधानमंत्री इससे पहले 30 मार्च को नए भवन को देखने गए थे। वे यहां एक घंटा रुके और अधिकारियों से निर्माण की जानकारी ली थी। पीएम मोदी ने 10 दिसंबर 2020 को नए संसद भवन की आधारशिला रखी थी।

4 मंजिला है नई इमारत

नया संसद भवन 4 मंजिला है। इसमें 3 दरवाजे हैं, इन्हें ज्ञान द्वार, शक्ति द्वार और कर्म द्वार नाम दिया गया है। सांसदों और श्कढ२ के लिए अलग एंट्री है। इस पर भूकंप का असर नहीं होगा। इसका डिजाइन ऌउढ डिजाइन, प्लानिंग एंड मैनेजमेंट प्राइवेट लिमिटेड ने तैयार किया है। इसके आर्किटेक्ट बिमल पटेल हैं।

सबसे बड़ी विशेषता संविधान हॉल

नए संसद भवन की इमारत की सबसे बड़ी विशेषता संविधान हॉल है। कहा जा रहा है कि इस हॉल में संविधान की कॉपी रखी जाएगी। इसके अलावा महात्मा गांधी, जवाहरलाल नेहरू, सुभाषचंद्र बोस, देश के प्रधानमंत्रियों की बड़ी तस्वीरें भी लगाई गई हैं। मौजूदा संसद भवन को 96 साल पहले 1927 में बनाया गया था। मार्च 2020 में सरकार ने संसद को बताया था कि पुरानी बिल्डिंग ओवर यूटिलाइज्ड हो चुकी है और खराब हो रही है। इसके साथ ही लोकसभा सीटों के नए सिरे से परिसीमन के बाद जो सीटें बढ़ेंगीं, उनके सांसदों के बैठने के लिए पुरानी बिल्डिंग में पर्याप्त जगह नहीं है। इसी वजह से नई बिल्डिंग बनाई जा रही है।

यह भी पढ़ें : Uproar In Air India Flight: व्यक्ति ने विमान में किया हंगामा, पत्नी का गला दबाने की कोशिश

यह भी पढ़ें : Multilateral Summits में भाग लेने के लिए पीएम मोदी जापान रवाना, हिरोशिमा में होगा जी7 शिखर सम्मेलन

यह भी पढ़ें : Cannes 2023 Update: कान्स फिल्म फेस्टिवल में ऐश्वर्या राय के सिल्वर व ब्लैक कलर के गाउन और हाई हील्स लुक ने उड़ाए फैंस के होश

Connect With Us: Twitter Facebook

 

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular