Netflix Password New Rule : नेटफ्लिक्स यूजर्स ध्यान दें, पासवर्ड शेयर किया तो जाओगे जेल

0
1136
Netflix Password New Rule

आज समाज डिजिटल, Netflix Password New Rule : नये साल पर न केवल हमारे रोजमर्रा के जीवन से संबंधित कई अहम नियमों में बदलाव हुआ है बल्कि इंटरनेट पर भी आपको कई सारे बदलाव देखने को मिलेंगे। नये साल से जहां एक ओर दुनिया में सबसे ज्यादा इस्तेमाल होने वाले इंस्टैंट मैसेजिंग प्लेटफॉर्म Whatsapp कुछ स्मार्टफोन्स को अब सपोट नहीं करेगा, वहीं नेटफ्लिक्स का इस्तेमाल करने वालों के लिए भी बड़ी अपडेट है। अब नेटफ्लिक्स के यूजर्स अपना पासवर्ड किसी से शेयर नहीं कर सकते। (Whatsapp New Rule)

बता दें कि Netflix का इस्तेमाल आज न केवल विदेशों में बल्कि भारत में भी बहुत ज्यादा होता है। इस ऑनलाइन वीडियो स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल ऑनलाइन मूवीज और वेब सीरीज देखने के लिए किया जाता है। इसके लिए हमें इसका मासिक सब्सक्रिप्शन लेना पड़ता है और इसके लिए कुछ पैसे भी चुकाने पड़ते हैं।

लेकिन Netflix जब से पॉपुलर हुआ है तब से एक बड़ी समस्या कंपनी के सामने मंडरा रही है। अक्सर ऐसा देखा गया है कि कोई एक व्यक्ति इस प्लैटफॉर्म का सब्सक्रिप्शन खरीदता है और इसका पासवर्ड अपने दोस्तों और रिश्तेदारों के साथ शेयर कर देता है। ऐसा करने से सामने वाला व्यक्ति बिना सब्सक्रिप्शन लिए इस प्लैटफॉर्म का इस्तेमाल कर पाता है लेकिन, इसकी वजह से कंपनी को काफी नुकसान उठाना पड़ जाता है।

इस नुकसान को देखते हुए Netflix जल्द ही अपने प्लैटफॉर्म में कई बड़े बदलाव करने वाला है। एक बार यह बदलाव लागू कर दिए जाने के बाद आप चाह कर भी अपना अकाउंट और उसका पासवर्ड किसी के भी साथ शेयर नहीं कर सकेंगे।

आइए जानते हैं Netflix Password New Rule के बारे में

Netflix अकाउंट का पासवर्ड शेयर करना अब धोखाधड़ी की कैटेगरी में आ गया है। यानि अब ऐसा करना अपराध माना जाएगा और इसके लिए आपको जेल की सजा या फिर बड़ा जुर्माना हो सकता है। दरअसल, सरकार के इंटेलेक्चुअल प्रॉपर्टी ऑफिस ने पायरेसी को लेकर एक नई गाइडलाइन तैयार की है जिसमें आप अगर किसी भी ओटीटी प्लेटफॉर्म का पासवर्ड किसी व्यक्ति से शेयर करते हैं तो आप के खिलाफ कड़ी कार्यवाही की जाएगी।

यह सिर्फ नेटफ्लिक्स के लिए लागू नहीं होता है बल्कि मार्केट में जितने भी ओटीटी प्लेटफॉर्म है उन सभी के लिए यह कानून लागू होगा। हालांकि यह नियम भारत में लागू नहीं हुआ है बल्कि इसे यूके में लागू किया गया है।

ये भी पढ़ें : बिना इंटरनेट के कैसे पता करें फोन की लोकेशन, जानिए इस ट्रिक के बारे में

ये भी पढ़ें : खून तक जमा देने वाली ठंड, Photos में देखिए -40 डिग्री तापमान में कैसे रहते हैं लोग

ये भी पढ़ें : चोरी हुआ मोबाइल कैसे खोजें, कम्प्यूटर और दोस्त के मोबाइल से ऐसे कर सकते हैं ट्रैक

ये भी पढ़ें : Twitter में आपको मिलेगा नेविगेशन फीचर, नापसंद ट्वीट और टॉपिक्स कर सकेंगे स्विच

Connect With Us: Twitter Facebook
SHARE